Coronavirus, COVID-19 prevention tips: safety tips for shopping groceries, safe shopping tips during covid-19, coronavirus precaution and prevention tips in Hindi | कोरोना वायरस : बाजार से खरीदी गईं खाने-पीने की चीजों को ऐसे करें साफ, घर में नहीं घुसेगा वायरस
कोरोना वायरस : बाजार से खरीदी गईं खाने-पीने की चीजों को ऐसे करें साफ, घर में नहीं घुसेगा वायरस

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन लागू है. सभी को घर के अंदर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने को कहा गया है। लेकिन किराने का सामान और दवाई जैसी जरूरी चीजें खरीदने सभी लोग बाहर जा रहे हैं।

कोरोना वायरस भोजन के माध्यम से प्रसारित नहीं होता लेकिन इसका संक्रमण कई दिनों तक सतहों पर रह सकता है, जिसमें खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग सामग्री भी शामिल है।

इसलिए किराने की खरीदारी के साथ-साथ घर पर किराने का सामान रखने और जाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी आवश्यक है। हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप वायरस के प्रसार को रोक सकते हैं।

1) किराने का सामान पानी से धोया जाना चाहिए। जो कुछ भी आप बाहर से लाते हैं उसे संभावित रूप से संक्रमित माना जाता है

2) किराने का सामान धोने से पहले, अपने हाथों को साबुन और पानी से 20 सेकंड तक धोएं

3) खाना पकाने के बाद या बर्तन धोने के बाद भी अपने हाथ धोएं
 
4) निश्चित करें कि आप पैकेट, पन्नी या लिफाफे को बंद डस्टबिन में फेंके

5) इससे पहले और इसके बाद अपने हाथों की अच्छी तरह धोएं

6) सब्जियों को पकाने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं

7) घर का केवल एक सदस्य सुनिश्चित सामान खरीदने जाए

8) बाहर जाते समय अपने साथ एक सैनिटाइटर को रखें और सतहों को छूने से बचें

9) शॉपिंग कार्ट, हैंडल या भुगतान मशीनों को छूने के बाद हाथों को साफ करें या धोएं

10) कैशलेस भुगतान करने की कोशिश करें क्योंकि मुद्रा का आदान-प्रदान एक संभावित जोखिम पैदा कर सकता है

11) अगर संभव है, तो डिस्पोजेबल ग्लव्स का उपयोग करें

12) घर वापस आने के बाद, शॉपिंग कंटेनरों को बाहर छोड़ दें और इस बीच नहा लें 

13) वायरस 24 घंटे कार्डबोर्ड पर, 72 घंटे प्लास्टिक पर जीवित रह सकता है। इसलिए, इस अवधि के बाद वस्तुओं का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

भारत में कोरोना से 100 से अधिक मौत

देश में सोमवार को कोरोना वायरस के चलते मृतकों की संख्या 109 पर पहुंच गई जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब भी 3,666 संक्रमित लोग हैं जबकि 291 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी और एक व्यक्ति यहां से चला गया।

कुल मामलों में 65 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के सुबह नौ बजे तक के अद्यतन डेटा के मुताबिक महाराष्ट्र में 21 और लोगों की मौत हुई है। वहीं आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में दो-दो और पंजाब में एक व्यक्ति की मौत हुई। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है।

इसके बाद गुजरात में 11, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौत हुई है। आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं। बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

English summary :
Lockdown is applicable across the country due to Coronavirus. Government urge to everyone to stay home and maintain social distance.


Web Title: Coronavirus, COVID-19 prevention tips: safety tips for shopping groceries, safe shopping tips during covid-19, coronavirus precaution and prevention tips in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे