Coronavirus cases update: study claim, Global coronavirus cases may be 6 times higher than reported | ...तो क्या अब तक 5 करोड़ नहीं, 30 करोड़ लोग हो चुके हैं कोरोना का शिकार, वास्तविक संख्या अब तक ज्ञात मामलों की तुलना में 6.2 गुना अधिक
कोरोना वायरस के मामले

Highlights15 देशों में दर्ज मामलों की तुलना में औसतन 6.2 गुना अधिकइटली के मामले में 17 गुना अधिकदुनियाभर में कोरोना के मामले 6 करोड़ के पास

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर वैज्ञानिकों ने होश उड़ाने वाले तथ्य पेश किये हैं। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि कोविड-19 महामारी के कारण दुनियाभर की वास्तविक संख्या अब तक ज्ञात मामलों की तुलना में छह गुना तक अधिक हो सकती है। 

आपको बता दें कि वर्ल्ड ओ मीटर के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना से पीड़ित कुल संक्रमितों की संख्या 57,236,335 है। कोरोना के छह गुणा मामले बढ़ने का मतलब यह संख्या 30 करोड़ से अधिक है। 

15 देशों में दर्ज मामलों की तुलना में औसतन 6.2 गुना अधिक
ऑस्ट्रेलियाई नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) और यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के शोधकर्ताओं के अनुसार मार्च और अगस्त के दौरान 15 देशों में संक्रमण की दर दर्ज मामलों की तुलना में औसतन 6।2 गुना अधिक थी।

इटली के मामले में 17 गुना अधिक
रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अुनसार ब्रिटेन, फ्रांस, बेल्जियम और इटली में कोरोना वायरस संक्रमण दर ज्ञात मामलों की तुलना में बहुत अधिक है तथा इटली के मामले में तो यह 17 गुना अधिक है। 

अध्ययन में कहा गया है कि अप्रैल के अंत में 15 देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण का पता लगाने का सबसे अच्छा स्तर था। लेकिन संक्रमण की दर अब भी अगस्त के अंत में आधिकारिक तौर पर बताई गई संख्या की तुलना में पांच गुना अधिक हो सकती है। 

शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन में 11 यूरोपीय देशों के 80 करोड़ से अधिक लोगों की संयुक्त आबादी के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में संक्रमण की सही संख्या का अनुमान लगाया गया है। 

अध्ययन के सह-लेखक और एएनयू के प्रोफेसर क्वेंटिन ग्राफटन ने कहा कि हमने पाया कि कई देशों में संक्रमण की पुष्टि किए गए मामलों की तुलना में संक्रमण बहुत अधिक है। यह संक्रमण पर नियंत्रण और अनुमान दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने उदाहरण के लिए ब्रिटेन का जिक्र किया और कहा कि हमारे विश्लेषण में ब्रिटेन में 54 लाख से अधिक लोग यानी आठ प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित है या पहले संक्रमित हो चुकी है।  

दुनियाभर में कोरोना के मामले 6 करोड़ के पास
दुनियाभर में कोरोना के मामले 57,236,335 हो गए हैं और इनमें से 1,365,634 लोगों की मौत हो गई है। इस वायरस से सबसे अधिक अमेरिका प्रभावित हुआ है जहाँ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12,070,712 हो गई है जबकि 258,333 लोगों की मौत हुई है। 

इसके बाद भारत और ब्राजील में इसका प्रकोप तेजी से बढ़ा है। जहां क्रमशः संक्रमितों की संख्या 9,004,365    और 5,983,089 के पास पहुँच गई है। यहाँ मरने वालों का आंकड़ा भी 132,202 और 168,141 है। 

कोरोना का अभी तक कोई स्थायी इलाज या टीका नहीं आया है। हालांकि कई कंपनियों ने दावा किया है कि उनके टीके का अंतिम परीक्षण चल रहा है और अगले साल तक कोई न कोई टीका आ सकता है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus cases update: study claim, Global coronavirus cases may be 6 times higher than reported

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे