Coronavirus: यह है वो जगह जहां अभी तक नहीं पहुंच पाया कोरोना वायरस, जानिये क्यों

By भाषा | Published: September 14, 2020 10:41 AM2020-09-14T10:41:31+5:302020-09-14T10:41:31+5:30

बताया जा रहा है कि यहां करीब एक हजार लोग रहते हैं

Coronavirus: Antarctica is still free of Covid-19. Can it stay that way, know what scientist says | Coronavirus: यह है वो जगह जहां अभी तक नहीं पहुंच पाया कोरोना वायरस, जानिये क्यों

कोरोना वायरस

Highlightsबिल्कुल सुरक्षित है अंटार्कटिकाएक मात्र महाद्वीप जो कोविड-19 से अछूता हैनियमों का सख्ती से होता है पालन

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 29,184,740 संक्रमित हो गए हैं और 928,287 लोगों की मौत हो गई है। इन सबके बीच दुनिया का एक हिस्सा ऐसा भी है जहां लोग अब तक इस जानलेवा बीमारी से मुक्त हैं और बिना मास्क के एक-दूसरे से घुलते-मिलते हैं।

यह जगह अंटार्कटिका है। एक मात्र महाद्वीप जो कोविड-19 से अछूता है। इस बर्फीले इलाके में कई हफ्ते और महीने बिना सूरज को देखे बिताने वाले करीब 1000 वैज्ञानिकों और अन्य लोगों को अब सूरज नजर आना शुरू हुआ है. यह सुनिश्चित करने के लिये एक वैश्विक प्रयास भी इन लोगों ने शुरू किया है कि यहां आने वाले उनके सहकर्मी अपने साथ जानलेवा वायरस न लेकर आएं। 

बिल्कुल सुरक्षित है अंटार्कटिका
ब्रिटेन के रोथेरा रिसर्च स्टेशन के क्षेत्र मार्गदर्शक रॉब टायलर कहते हैं कि यह 'हमारा छोटा सुरक्षित बुलबुला' है। कोरोना पूर्व के समय में भी अंटार्कटिका आने वाले दलों के लिये दीर्घकालिक पृथक-वास, आत्म निर्भरता, मनोवैज्ञानिक दबाव एक आम बात थी जबकि बाकी दुनिया इसे बेहद हैरानी की दृष्टि से देखती थी। समय कैसे बदल गया है। 

Coronavirus ANTARCTICA nightmare-scenario: Polar scientists' emergency plan - EXCLUSIVE | World | News | Express.co.uk

अक्टूबर में यहां आने की वजह से महामारी से पूरी तरह से अनजान रहे टायलर ने कहा, “समान्य रूप से कहें तो हमें दी गई छूट उससे कहीं ज्यादा है जो लॉकडाउन के चरम के दौरान ब्रिटेन में लोगों को मिली थी।” टायलर ने कहा, “हम स्की कर सकते हैं, सामान्य रूप से एक दूसरे से मिलजुल सकते हैं, दौड़ सकते हैं, जिम का इस्तेमाल कर सकते हैं, सभी कुछ जिसकी वजह हो कर सकते हैं।” 

नियमों का सख्ती से होता है पालन
दक्षिण ध्रुव समेत अंटार्कटिका पर सभी दलों की तहत टायलर और उनके 26 सहकर्मी हर तरह के काम में दक्ष होने चाहिए जहां गलती की गुंजाइश बेहद कम हो। उन्होंने कहा कि वे पालियों में खाना बनाते हैं और मौसम संबंधी पर्यवेक्षण करते हैं। अच्छा इंटरनेट उन्हें दुनिया के अन्य हिस्सों से जोड़ता है जहां वे धरती के बाकी हिस्सों को चपेट में ले रही महामारी के बारे में भी पढ़ते हैं। 

अब तक आने वाले सहकर्मियों को लेकर ध्यान में यह रखना पड़ता था कि उन्हें तैयारी के बारे में कैसे बताना है लेकिन अब परामर्श देने की प्रक्रिया दोतरफा हो गई है। टायलर ने कहा, “हमें अभी तक सामाजिक दूरी के नियमों को लेकर बहुत अधिक व्यवहारिक अनुभव नहीं है।” 

News Development of therapeutics and diagnostics combatting coronavirus

आने वालों की होगी जांच
उन्होंने कहा कि जब एक बार साथी आना शुरू होंगे तब वे कोविड-19 को लेकर जांच कर पाएंगे। सोमवार से साथी आना शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि वायरस का कोई भी मामला “लाल प्रतिक्रिया स्तर” की शुरुआत करेगा। कोविड-19 को लेकर देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों में भले ही कड़वाहट आ रही हो लेकिन यहां 30 देशों की ‘काउंसिल ऑफ मैनेजर ऑफ नेशनल अंटार्कटिक प्रोग्राम्स’ (सीओएमएनएपी) वायरस को क्षेत्र से बाहर रखने के लिये पूरी तरह से एकजुट है। 

अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका, चीन, रूस और अन्य देशों के लोगों के बीच यहां खासी एकजुटता देखने को मिलती है भले ही वे अन्य जगहों पर कूटनीतिक खींचतान में उलझे हों। सीओएमएनएपी के दस्तावेज के मुताबिक अंटार्कटिका में क्योंकि वायुमार्ग और समुद्री रास्ते से ही पहुंचा जा सकता है ऐसे में “वायरस के इस महाद्वीप तक न पहुंचने के लिये प्रयास तत्काल किये जाने चाहिए।”

Web Title: Coronavirus: Antarctica is still free of Covid-19. Can it stay that way, know what scientist says

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे