Coronavirus and pregnancy: ICMR said COVID-19 transmission from mother to baby during pregnancy possible | Coronavirus: क्या गर्भवती मां से बच्चे को कोरोना हो सकता है, क्या ब्रेस्टफीडिंग से भी फैलता है वायरस ?
Coronavirus: क्या गर्भवती मां से बच्चे को कोरोना हो सकता है, क्या ब्रेस्टफीडिंग से भी फैलता है वायरस ?

कोरोना वायरस कैसे फैलता है? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब अभी भी पूरी तरह नहीं मिल पाया है। मौत के इस वायरस के फैलने को लेकर रोजाना नए अध्ययन सामने आ रहे हैं। क्या गर्भवती मां से होने वाले बच्चे को कोरोना वायरस हो सकता है? इसे लेकर भी एक डरावना तथ्य सामने आया है।   

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में सामने आ रहे सबूतों के आधार पर कहा कि न सिर्फ गर्भावस्था में मां से शिशु में इस वायरस का संक्रमण संभव है। 

प्रसव के समय भी मां से बच्चे के संक्रमित होने का खतरा

आईसीएमआर ने यह भी कहा है कि प्रसव के समय भी मां से बच्चा संक्रमित हो सकता है। आईसीएमआर ने हालांकि स्पष्ट किया कि गर्भस्थ और नवजात शिशु में संक्रमण के अनुपात का निर्धारण अभी नहीं किया जा सका है। 

मां के दूध से नहीं फैलता कोरोना

परिषद ने कहा कि अभी तक मां के दूध में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि करने वाला कोई मामला सामने नहीं आया है। साथ ही इस तरह के कोई आंकड़े भी उपलब्ध नहीं हैं जो इस वायरस के कारण गर्भपात होने या समय पूर्व प्रसव के खतरे की प्रमाणिक पुष्टि करते हों। 

आईसीएमआर ने कोरोना संकट के दौरान मिल रहे प्रमाणों के आधार पर कहा कि मां से नवजात में इस वायरस का संक्रमण पहुंचना संभावित है। हालांकि इससे कितने गर्भस्थ शिशुओं पर असर पड़ता है, इसका निर्धारध किया जाना अभी शेष है।

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 324 की मौत

देश में कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटों में 51 लोगों की मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 324 हो गई जबकि संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 9,352 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में 8,048 लोग संक्रमित हैं , 979 लोगों का उपचार हो चुका है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। 

संक्रमण के इन मामलों में 72 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार रात से अब तक 51 लोगों की मौत हो गई है। इनमें महाराष्ट्र में 22, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में सात-सात, दिल्ली में पांच, गुजरात में चार, पश्चिम बंगाल में दो और तमिलनाडु, झारखंड एवं आंध्र प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार संक्रमण के कारण मरने वाले 324 लोगों में से सर्वाधिक लोग महाराष्ट्र से हैं। 

महाराष्ट्र में इस संक्रमण से अब तक 149, मध्य प्रदेश में 43, गुजरात में 26 और दिल्ली में 24 और तेलंगाना में 16 लोगों की मौत हुई है। पंजाब और तमिलनाडु में अब तक 11-11 लोगों की और पश्चिम बंगाल एवं आंध्र प्रदेश में सात-सात, कर्नाटक में छह, उत्तर प्रदेश में पांच, जम्मू-कश्मीर में चार, हरियाणा एवं राजस्थान में तीन-तीन और झारखंड में दो लोगों की मौत हुयी है। इसके अलावा बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में अब तक इस संक्रमण के कारण एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

महाराष्ट्र में 1,985, इसके बाद दिल्ली में 1,154 और तमिलनाडु में 1,075 लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले राजस्थान में 812, मध्य प्रदेश में 604 , गुजरात में 539, तेलंगाना में 562, उत्तर प्रदेश में 483, आंध्र प्रदेश में 432, केरल में 376 और जम्मू-कश्मीर में 245 हैं। इसके अलावा कर्नाटक में 247, हरियाणा में 185, पंजाब में 167, पश्चिम बंगाल में 152, बिहार में 64, ओडिशा में 54, उत्तराखंड में 35, असम में 29, हिमाचल प्रदेश में 32, असम और छत्तीसगढ़ में 31-31, चंडीगढ़ में 21, झारखंड में 19, लद्दाख में 15, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में 11, गोवा एवं पुडुचेरी में सात-सात, मणिपुर एवं त्रिपुरा में दो-दो और मिजोरम एवं अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है।

Web Title: Coronavirus and pregnancy: ICMR said COVID-19 transmission from mother to baby during pregnancy possible
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे