Coronavirus: कुत्ते, बिल्ली, टाइगर के बाद बकरियां और फल भी कोरोना पॉजिटिव!

By उस्मान | Published: May 5, 2020 04:23 PM2020-05-05T16:23:21+5:302020-05-05T16:32:35+5:30

इस अफ़्रीकी देश में फल और बकरियों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है हालांकि सरकार ने खराब टेस्ट किट को इसका जिम्मेदार ठहराया है

Coronavirus: after dog, tiger and cats goats and fruit also found coronavirus positive | Coronavirus: कुत्ते, बिल्ली, टाइगर के बाद बकरियां और फल भी कोरोना पॉजिटिव!

Coronavirus: कुत्ते, बिल्ली, टाइगर के बाद बकरियां और फल भी कोरोना पॉजिटिव!

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौत के इस वायरस ने लगभग पूरी दुनिया को चपेट में ले लिया है। इससे अब तक 3,659,103 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इतना ही नहीं इससे अब तक 252,573 लोगों की मौत हो गई है और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। 

कोरोना संकट के बीच दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इस वायरस के प्रसार से जुड़े कुछ चौंकाने वाले तथ्य अब सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस मनुष्यों के साथ-साथ कुत्तों और बिल्लियों में भी बताया गया है। लेकिन अब यह पता चला है कि बकरियां भी कोरोना से प्रभावित हो रही हैं।

बकरियों में पाया गया संक्रमण

एक अफ्रीकी देश में मनुष्यों के साथ-साथ बकरियों में भी कोरोना संक्रमण पाया गया है। इस अफ्रीकी देश का नाम तंजानिया है। तंजानिया में कोरोना का परीक्षण करने के लिए मनुष्यों के साथ अन्य जानवरों और फलों के नमूने एकत्र किए गए थे। इस फल में भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। 

राष्ट्रपति ने किया खंडन

इस बीच तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली ने बकरी और फलों के नमूनों के निरीक्षण की मांग करते हुए कहा है कि देश में परीक्षण की गई किट गलत हैं। उन्होंने कहा, 'हमारे देश में विदेशों से कोरोना टेस्ट किट का आदेश दिया गया है। इसमें कुछ गड़बड़ हो सकती है। बकरी और खसखस ​​को कोरोना से कैसे संक्रमित किया जा सकता है?

इस बीच, तंजानिया के राष्ट्रपति मैगुफुली की देश में कोरोना वायरस के मामलों को छिपाने के लिए आलोचना की गई। मैगुफुली ने अपनी सेना को परीक्षण किट का परीक्षण करने का आदेश दिया है।

तंजानिया में, कोरोना परीक्षण के लिए बकरी और पोस्ता फल के नमूने लिए गए। जब इन नमूनों को परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजा गया, तो बकरी और खसखस ​​के नमूने कोरोना पॉजिटिव निकले।

बिल्लियों में भी कोरोना

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) की राष्ट्रीय पशुचिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं (एनवीएसएल) ने कहा कि न्यूयॉर्क राज्य में अलग-अलग स्थानों पर दो बिल्लियों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था.

टाइगर भी मिला था पॉजिटिव

इसी न्यूयॉर्क सिटी के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक दिलचस्प मामला सामने आया था. यहां रह रही चार साल की मादा टाइगर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी . ब्रोंक्स चिड़ियाघर ने इसकी पुष्टि की थी. 

कुत्ते में भी पाया गया था कोरोना

हांगकांग में अभी तक इंसानों से पालतू जानवरों में कोरोना फैलने के चार मामले सामने आए हैं जिनमें तीन कुत्ते और एक बिल्ली भी शामिल है।

चीन से महामारी बनकर निकले कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 3,663,222 संक्रमित हो चुके हैं और 252,747 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि 1,205,650 मरीज सही होकर घर चले गये हैं। 

प्रभावित होने वाले देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर अमरीका है। यहाँ करीब 1,212,955 लोग संक्रमित हुए हैं और 69,925 लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। 

इसके बाद स्पेन, इटली, यूके, फ़्रांस और जर्मनी में सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं। अगर बात करें भारत की तो यहां 46,476 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1,571    लोगों की मौत हो गई है। 

English summary :
Corona infection has been found in humans as well as goats in an African country Tanzania. Samples of other animals and fruits were collected along with humans to test the corona in Tanzania. Corona was also found positive in this fruit.


Web Title: Coronavirus: after dog, tiger and cats goats and fruit also found coronavirus positive

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे