Corona virus: अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, जापान, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने चीन से आने वाले यात्रियों पर पाबंदियां लगाईं, विमान में सवार होने से पहले कोविड-19 जांच अनिवार्य

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 2, 2023 05:46 PM2023-01-02T17:46:48+5:302023-01-02T17:47:53+5:30

Corona virus: चीन, हांगकांग और मकाउ के यात्रियों को ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की उड़ान भरने से पहले कोविड जांच की रिपोर्ट पेश करनी होगी, जो दो दिन से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

Corona virus US, UK, India, Japan, Canada and Australia impose restrictions passengers coming China, covid-19 test mandatory before boarding plane | Corona virus: अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, जापान, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने चीन से आने वाले यात्रियों पर पाबंदियां लगाईं, विमान में सवार होने से पहले कोविड-19 जांच अनिवार्य

राष्ट्रीयता और टीकाकरण की स्थिति से परे सभी हवाई यात्रियों पर लागू होंगे।

Highlightsपांच जनवरी से ये नियम लागू हो जाएंगे।कई यूरोपीय देश चीनी यात्रियों पर इस तरह की पाबंदियां लगा चुके हैं।राष्ट्रीयता और टीकाकरण की स्थिति से परे सभी हवाई यात्रियों पर लागू होंगे।

Corona virus: कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने भी चीनी यात्रियों के लिए विमान में सवार होने से पहले कोविड-19 जांच अनिवार्य कर दी है। महामारी से संबंधित पाबंदियों में एकाएक ढील दिए जाने के बाद चीन संक्रमण के राष्ट्रव्यापी प्रकोप से जूझ रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि पांच जनवरी से चीन, हांगकांग या मकाउ से आने वाले सभी यात्रियों को प्रस्थान के दो दिनों पहले तक की जांच रिपोर्ट दिखानी होगी, जिसमें यह पुष्टि होनी चाहिए कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं।

कनाडा के अधिकारियों ने भी इसी तरह के कदम उठाते हुए शनिवार को जारी एक बयान में घोषणा की है कि पांच जनवरी से ये नियम लागू हो जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया और कनाडा से पहले अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, जापान और कई यूरोपीय देश चीनी यात्रियों पर इस तरह की पाबंदियां लगा चुके हैं।

कनाडा सरकार ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा, चीन, हांगकांग और मकाउ से आने वाले दो साल या उससे अधिक उम्र के सभी यात्रियों के लिए पांच जनवरी से प्रस्थान से पहले कोविड जांच की नेगेटिव रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य होगा। बयान के मुताबिक, ‘‘ये प्रस्तावित स्वास्थ्य उपाय राष्ट्रीयता और टीकाकरण की स्थिति से परे सभी हवाई यात्रियों पर लागू होंगे।

संबंधित उपाय अस्थायी हैं, जो 30 दिन तक प्रभावी रहेंगे। अधिक डेटा और साक्ष्य उपलब्ध होने पर इन उपायों पर पुनर्विचार किया जाएगा।’’ बयान में कनाडा सरकार ने कहा कि उसने चीन में कोविड-19 के नए मामलों में भारी वृद्धि और इन मामलों के संबंध में महामारी विज्ञान एवं जीनोम अनुक्रमण डेटा की सीमित उपलब्धता के मद्देनजर नए जांच उपाय लागू किए हैं।

सरकार के मुताबिक, कनाडा की उड़ान में सवार होने से पहले यात्रियों को विमानन कंपनी को कोविड जांच की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी, जो प्रस्थान से दो दिन से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। यात्री आरटी-पीसीआर या एंटिजन जांच में से किसी की भी रिपोर्ट पेश कर सकते हैं।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि पांच जनवरी से चीन, हांगकांग और मकाउ के सभी यात्रियों के लिए उड़ान से पहले कोविड जांच की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी, जो प्रस्थान से दो दिन ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से पहले अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन और इटली भी चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड जांच की रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर चुके हैं।

इससे पहले, चीनी अधिकारियों ने कहा था कि आठ जनवरी से विदेशी यात्रियों को चीन आने के बाद पृथकवास में रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हांगकांग के मुख्य कार्यकारी एरिक चान के एक फेसबुक पोस्ट के मुताबिक, हांगकांग आठ जनवरी से चीन से सटी सीमा पर अतिरिक्त जांच चौकियों के संचालन की योजना बना रहा है और वह चीन आने-जाने वाले यात्रियों के लिए पृथकवास में रहने की शर्त को भी हटा सकता है। हालांकि, चीन और हांगकांग के बीच यात्रियों की सीमा निर्धारित करने वाला कोटा जारी रहेगा।

Web Title: Corona virus US, UK, India, Japan, Canada and Australia impose restrictions passengers coming China, covid-19 test mandatory before boarding plane

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे