खून की कमी, चर्म रोग, पीलिया, थाइरोइड जैसे 15 रोगों को खत्म करने के लिए सुबह खाली पेट करें ये उपाय

By उस्मान | Published: April 4, 2019 11:02 AM2019-04-04T11:02:44+5:302019-04-04T11:02:44+5:30

आयुर्वेद के अनुसार तांबे के बर्तन में पानी पीने से ब्लड प्रेशर, कैंसर, थायराइड, गठिया, त्वचा की समस्याओं, एनीमिया कब्ज, अम्लता, बवासीर आदि से बचने में मदद मिलती है.

copper water benefits: According to Ayurveda drink copper water to fight weight loss, hypertension, cancer, thyroid, arthritis, skin problems, anemia constipation, acidity, piles | खून की कमी, चर्म रोग, पीलिया, थाइरोइड जैसे 15 रोगों को खत्म करने के लिए सुबह खाली पेट करें ये उपाय

फोटो- पिक्साबे

कॉपर यानी तांबा इंसान के स्वास्थ्य के लिए एक ऐसा जरूरी मिनरल है, जो कई बीमारियों से बचा सकता है। कॉपर में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, सुबह खाली पेट कॉपर के बर्तन में पानी पीने से कप, वात और पित्त को संतुलित करने में मदद मिलती है।    

आपने कई लोगों को तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते देखा होगा। वास्तव में तांबे के बर्तन में रखा पानी, आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक है। यह पानी पाचन तंत्र सुधारता है, वजन कम करता है, बुढ़ापे की दर कम करता है। इतना ही नहीं, यह पानी खून को साफ करता है और पेट की समस्याओं से भी राहत दिलाता है। चलिए जानते हैं इसके अन्य फायदे- 

1) खून होगा साफ 
तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आपके शरीर में कॉपर की कमी हो जाती है। यह रक्त को साफ करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

2) बैक्टीरिया होता है खत्म
तांबे के बर्तन में रखा पानी बिल्कुल शुद्ध होता है। यह उन सभी जीवाणुओं को खत्म करता है, जो डायरिया, पीलिया और नष्ट होने जैसे अतिसार को जन्म देते हैं। एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा दिलाता है

3) एसिडिटी और कब्ज का होता है नाश
पेट की बीमारियों के लिए तांबे का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित उपयोग से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

4) एनीमिया की रोकथाम
एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना वरदान साबित हो सकता है। यह आसानी से भोजन से आयरन को अवशोषित कर लेता है। आपको बता दें कि एनीमिया आयरन की कमी से होने वाली बीमारी है।

5) मुंहासों से मिलता है छुटकारा 
तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। यह फोड़े, फुंसी, मुँहासे और अन्य त्वचा संबंधी रोगों की अनुमति नहीं देता है। इसमें मौजूद पानी पीने से आपकी त्वचा दमकने लगती है।

6) गठिया के मरीजों के लिए लाभदायक 
तांबे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण, यह शरीर को दर्द, ऐंठन या सूजन जैसी समस्याएं नहीं होने देता है। इतना ही नहीं, गठिया रोग में भी यह बेहद फायदेमंद है।

7) कैंसर की रोकथाम में सहायक
अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, तांबा कैंसर की शुरुआत को रोक सकता है, क्योंकि इसमें कई कैंसर विरोधी तत्व होते हैं जो इसे बनने से रोकते हैं।

8) ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में सहायक
इसका पानी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और दिल के दौरे की संभावना को भी कम करता है।

Web Title: copper water benefits: According to Ayurveda drink copper water to fight weight loss, hypertension, cancer, thyroid, arthritis, skin problems, anemia constipation, acidity, piles

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे