प्रेशर कुकर में ही चावल को केवल पकाएं, इससे शरीर को मिलते है कई चमत्कारी फायदें, जानें Rice को आम बर्तन में पकाने के नुकसान और Pressure Cooker के फायदे

By आजाद खान | Published: July 4, 2022 05:57 PM2022-07-04T17:57:11+5:302022-07-04T18:06:46+5:30

जानकारों की माने तो चावल को किसी अलग तरह के बर्तन में पकाने के बजाय उसे प्रेशर कुकर में ही पकाना चाहिए। इसके कई फायदे है, आइए इन फायदों के बारे में जानते है।

cook rice in pressure cooker in place of normal utencils know benefits loss health tips in hindi | प्रेशर कुकर में ही चावल को केवल पकाएं, इससे शरीर को मिलते है कई चमत्कारी फायदें, जानें Rice को आम बर्तन में पकाने के नुकसान और Pressure Cooker के फायदे

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (Both)

Next
Highlightsलोग चावल को कई तरीकों से पकाते है। लेकिन जानकार प्रेशर कुकर में चावल पकाने को सही मानते है। इसके कई फायदे है, आइए नीचे जानने की कोशिश करते है।

Pressure Cooked Rice: चावल हर घर में पकता है और लोग दोपहर में क्या इसे रात में भी खाना बहुत पसंद करते है। साउथ इंडिया के लोग रोटी के मुकाबले चावल को ज्यादा पसंद करते है, वैसे ही पश्चिम बंगाल के लोग भी चावल को बहुत ही पसंद से खाते है। ऐसे में देखा जाए तो चावल पूरे देश में और वह भी अच्छी मात्रा में खाई जाती है। यही कारण है कि भारत में रोटी के साथ चावल भी लोगों को खूब पसंद आता है और इसे हर सीजन में खाते है। 

बहुत से लोग ऐसे है जो चावल को अलग-अलग तरीके से पकाते है। कुछ लोग चावल को बर्तन में पकाना अच्छा मानते है और चावल पकने के बाद उस में बचे हुए पानी को फेंक देते है। वहीं कुछ लोग चावल को प्रेशर कुकर में ही पकाते है और उन्हें ऐसे पकाना अच्छा लगता है। 

लेकिन क्या आप जानते है कि चावल को किसी बर्तन के बजाय प्रेशर कुकर में ही पकाना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को बहुत लाभ मिलता है। ऐसे में आइए जानने की कोशिश करते है कि चावल को प्रेशर कुकर में पकाने के क्या फायदे है। 

प्रेशर कुकर में चावल बनाने के क्या है फायदे (Pressure Cooked Rice Benefits)

लिवस्‍ट्रॉन्‍ग के मुताबिक, हमें चावल को प्रेशर कुकर में ही बनाना चाहिए। इससे हमें भरपूर न्‍यूट्रिशन मिलता है। चावल को प्रेशर कुकर में पकाने से उसके पानी में मौजूद न्‍यूट्रिशन उसी में रह जाते है जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

वही जब आप चावल को किसी बर्तन में बनाते है तो ऐसे में आप चावल पकने के बाद बचे हुए पानी जिसको कई लोग माड़ भी कहते है, उसे आप फेंक देते है। उस पानी में कई जरूरी न्‍यूट्रिशन होते है जो जिसे आपके फेंकने के कारण अब वह आपको मिल नहीं सकता है। ऐसे में आइए इसके एक-एक फायदे के बारे में जानते है। 

1.  इससे मिलता है भरपूर पौष्टिकता (Full Nutrition)

जब आप प्रेशर कुकर में चावल बनाते है तो उसका पानी चावल में ही रह जाता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन जब आप किसी बर्तन में इसे बनाते है तो आप बची हुई पानी जिसे कई लोग माड़ भी कहते है, उसे फेंक देते है। इस पानी को फेंक देने से आपको चावल के पानी में मौजूग न्‍यूट्रिशन मिल नहीं पाता है। ऐसे में प्रेशर कुकर वाला चावल ही सेवन करें। 

2. वजन करता है कन्ट्रोल (Control Weight Gain)

प्रेशर कुकर वाले चावल खाने से आपका वजन कन्ट्रोल में रहता है। जब आप प्रेशर कुकर में चावल पकाते है तब उसका स्टार्च उसी में रह जाता है। इस स्टार्च के कारण आपका पेट भरा-भरा सा रहता है जिसके कारण आप ज्यादा खाना नहीं खाते हो और ऐसे में आप ओवर ईटिंग से बच जाते है। ओवर ईटिंग आपके मोटापे को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसलिए केवल ऐसे पके चावल ही खाएं। 

3. प्रेशर कुकर वाले चावल पचते है आसानी से (Good for Digestion)

आपको बता दें कि आम बर्तन में पके चावल के मुकाबले प्रेशर कुकर में पके हुए चावल आपके खाने को जल्दी पचा देते है। इसके जल्दी पच जाने से आपकी पाचन शक्ति भी अच्छी होती है। इसमें मौजूद फाइबर भी आपके डायजेशन बेहतर रहता है।

4. यह चावल होते है बैक्टीरिया फ्री (Bacteria Free Rice)

आम बर्तन में पके हुए चावल के मुकाबले प्रेशर कुकर में पका हुआ चावल कई मायनों में बैक्टीरिया फ्री होता है। ऐसा इसलिए कि जब इसमें चावल बनते है तब यह उच्च तापमान और दबाव के बीच बनता है जिससे चावल में मौजूद तमाम बैक्टीरिया दूर हो जाते है। ऐसे में आप खाने में कॉन्‍टैमिनेशन से बचते हैं जिससे आपको बीमारी नहीं होती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: cook rice in pressure cooker in place of normal utencils know benefits loss health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे