शरीर में अचानक दिखने लगे ये लक्षण तो समझ लें आपको अंदर ही अंदर हो रही हैं ये 10 खतरानाक बीमारियां

By उस्मान | Published: March 2, 2020 12:50 PM2020-03-02T12:50:30+5:302020-03-02T12:50:30+5:30

signs and symptoms of internal diseases : हमेशा नींद आना, डरावने सपने, नमकीन और बर्फ खाने की इच्छा महसूस होने पर सतर्क हो जाएं

common signs and symptoms of internal diseases of human body, prevention tips, medical treatment | शरीर में अचानक दिखने लगे ये लक्षण तो समझ लें आपको अंदर ही अंदर हो रही हैं ये 10 खतरानाक बीमारियां

शरीर में अचानक दिखने लगे ये लक्षण तो समझ लें आपको अंदर ही अंदर हो रही हैं ये 10 खतरानाक बीमारियां

क्या आपको हर समय आइसक्रीम या कुछ नमकीन चीजें खाने की इच्छा होती रहती है? आपको बता दें कि यह समस्या शरीर में मिनरल्स और विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि अचानक इस तरह की किसी लत का लगना किसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं।

यह सिर्फ एक संकेत है लेकिन ऐसे कई संकेत और लक्षण हैं जो शरीर आपको देता है जो किसी बड़ी बीमारी के सूचक हो सकते हैं। हम आपको ऐसे कुछ संकेत और लक्षणों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें समझकर आप किसी रोग के खतरे को पहले ही भांप सकते हैं। 

पैरों में कुछ रेंगना जैसा महसूस होना
ब्राइट साइड के अनुसार, यदि आपके पैरों में कुछ रेंगने या हिलने-डुलने जैसी अजीब संवेदनाएं होती हैं, तो यह रेस्टलेस लेग सिंड्रोम का लक्षण हो सकता है। यह विकार दीर्घकालिक है और जब आप कुछ आराम करने की कोशिश कर रहे होते हैं तो आप अक्सर रात में इस असुविधा को महसूस कर सकते हैं।

त्वचा का मोटा होना
त्वचा की समस्याओं को अनदेखा करना आपके लिए आगे चलकर बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। जब त्वचा मोटी और खुजलीदार हो जाती है, तो यह हार्मोनल विकार, एक्जिमा या एलर्जी जैसी आंतरिक समस्याओं का संकेत हो सकता है। यदि यह समस्या बनी रहती है, तो आपको जांच करानी चाहिए। 

लिखावट में बदलाव, स्मेल की कमी डरावने सपने
आपने पार्किंसंस रोग के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप इसके लक्षणों को जानते हैं? ऐसा माना जाता है कि हमेशा सुस्ती बने रहना, बुरे सपने के साथ खराब नींद, बोलचाल और लिखावट में बदलाव इस बीमारी के संकेत हो सकते हैं।

गुस्सा और आक्रामक व्यवहार
ज्यादा गुस्सा आना हमेशा आपके व्यक्तित्व का परिणाम नहीं हो सकता है। वास्तव में, यह अवसाद से जुड़ा हो सकता है। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार, अवसाद से सिर्फ ऊर्जा की कमी या उदासी का अनुभव ही नहीं बल्कि आक्रामक व्यवहार भी हो सकता है।

आंखों के रंग में बदलाव
अगर आंखों के कॉर्निया के आसपास सफेद या ग्रे रंग का निशान है, तो यह 45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।

बहुत ज्यादा नींद आना
इस रोग को हाइपरसोमनिया कहा जाता है। वैसे थकान की वजह से अक्सर नींद आती है लेकिन इस रोग के होने पर मरीज को बिना थकावट सोने की इच्छा करती है। अगर आपको भी रातभर सोने के बावजूद दिन में भी सोने का मन करता है, तो सतर्क हो जाएं। 

नमकीन खाने की इच्छा
नमकीन खाना पसंद करना ठीक है, लेकिन जब आपको हद दे ज्यादा नमकीन खाने की इच्छा होने लग जाती है, तो आप सतर्क हो जाएं क्योंकि यह आयरन एनीमिया,डिहाइड्रेशन या प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम का संकेत दे हो सकता है। 

भूलने की बीमारी, थकान 
कभी-कभी लोग इसे अवसाद के साथ जोड़ते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि ऐसी स्थिति को अनदेखा न करना बेहतर है क्योंकि यह शरीर में थायरॉयड हार्मोन के विकार के संकेत हो सकते हैं। इसमें आप आपका वजन भी बढ़ा सकता है।

इसी तरह ज्यादा प्यास लगना डायबिटीज आयर प्रेगनेंसी का और बर्फ या आइसक्रीम खाने की ज्यादा इच्छा होना खून की कमी या एनीमिया का संकेत हो सकता है। इस तरह के लक्षण दिखने पर आपको सतर्क हो जाना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Web Title: common signs and symptoms of internal diseases of human body, prevention tips, medical treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे