कोरोना है और ठंड भी, फिलाहल नहाते समय न करें ये 10 गलतियां, सेहत को हो सकता है गंभीर नुकसान

By उस्मान | Published: November 30, 2021 01:02 PM2021-11-30T13:02:35+5:302021-11-30T13:02:35+5:30

नहाते समय यह छोटी छोटी गलतियां करना स्वास्थ्य के लिए भारी पड़ सकता है

Common Showering and Bathing Mistakes: avoid 10 worst bathroom mistakes if you want to leave healthy during covid pandemic | कोरोना है और ठंड भी, फिलाहल नहाते समय न करें ये 10 गलतियां, सेहत को हो सकता है गंभीर नुकसान

नहाते समय न करें ये गलतियां

Highlightsनहाते समय यह छोटी छोटी गलतियां करना स्वास्थ्य के लिए भारी पड़ सकता है कोरोना महामारी में इन गलतियों से बचेंठंड में गर्म पानी से नहाने से पहले दो बार सोचें

रोजाना नहाना सही बात है। इससे आप तरोताजा महसूस करते हैं और कई रोगों से बचाव भी होता है। लेकिन नहाते समय बहुत से लोग अनजाने में कई गलतियां करते हैं। यह गलतियां धीरे-धीरे कई गंभीर रोगों का कारण बन सकती हैं। फिलहाल कोरोना महामारी चल रही है और सर्दियों का मौसम भी है। इन दिनों नहाते समय हुई कुछ गलतियों से किसी भी कीमत पर बचना चाहिए।  

बहुत बार नहाना
हर दिन नहाना एक आदत हो सकती है, लेकिन जब तक आप गंदे या पसीने से तर नहीं होते हैं, तब तक आपको सप्ताह में कुछ बार से अधिक स्नान करने की आवश्यकता नहीं है। इससे आपकी त्वचा से स्वस्थ तेल और बैक्टीरिया निकल जाते हैं, इसलिए अक्सर स्नान करने से त्वचा शुष्क, खुजलीदार हो सकती है और खराब बैक्टीरिया फटी त्वचा के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं। जब आप अपने शरीर को सामान्य गंदगी और बैक्टीरिया के संपर्क में लाते हैं, तो यह वास्तव में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही, बहुत बार नहाने से भी पानी बर्बाद होता है। फिर भी, सुनिश्चित करें कि आप बार-बार हाथ धो रहे हैं।

गलत साबुन का इस्तेमाल
जीवाणुरोधी साबुन अच्छे किस्म के सहित बहुत अधिक जीवाणुओं को मार सकते हैं। यह खराब बैक्टीरिया को अंदर जाने की अनुमति दे सकता है जो एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी हैं। कुछ साबुन आपकी त्वचा को शुष्क कर सकते हैं। आपको हल्के और सौम्य साबुन जिनमें ज्यादा  मॉइस्चराइजर होता है का इस्तेमाल करना चाहिए।

तौलिये को सही तरह नहीं धोना 
नम तौलिये बैक्टीरिया, यीस्ट, मोल्ड और वायरस के लिए प्रजनन स्थल हैं। गंदे तौलिये से पैरों के नाखून में फंगस, खुजली, एथलीट फुट और मस्से हो सकते हैं। इससे बचने के लिए, सप्ताह में कम से कम एक बार अपने तौलिये को बदलें या धोएं। सुनिश्चित करें कि यह उपयोग के बीच सूख जाए। 

गर्म पानी से नहाना 
एक लंबा, गर्म स्नान बहुत अच्छा लगता है, खासकर सर्दियों में, लेकिन गर्म पानी आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को हटा देता है और आपको सूखा और खुजलीदार बना सकता है। अपनी त्वचा को गर्म पानी से चिपकाकर और 5 से 10 मिनट तक शॉवर में रखें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके पास एक्जिमा या सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति है।

अपने बालों को बहुत बार धोना
जब तक आपकी स्कैल्प ऑयली नहीं है, तब तक शायद आपको अपने बालों को रोजाना धोने की जरूरत नहीं है। यदि आपके बाल घुंघराले, मोटे या रासायनिक रूप से उपचारित हैं, तो अपने बालों को बहुत कम बार धोएं ताकि वे अधिक रूखे न हों। अगर आप हर दिन व्यायाम करते हैं या पसीना बहाते हैं, तो नियमित रूप से बाल धोने का कार्यक्रम रखना सबसे अच्छा है। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपको बार-बार शैम्पू करने की ज़रूरत नहीं होती क्योंकि आपकी खोपड़ी कम तेल बनाती है।

शावरहेड की सफाई नहीं करना
शॉवरहेड बैक्टीरिया के घर है. जब पानी चलता है, तो बैक्टीरिया आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा में प्रवेश कर सकते हैं। इससे बचना मुश्किल है, लेकिन आप बैक्टीरिया को मारने में मदद करने के लिए उबलते पानी में शावरहेड को हटा सकते हैं और साफ कर सकते हैं।  

नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाना
लोशन, क्रीम या कोई भी मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा में नमी को फंसाकर काम करता है। नहाने के ठीक बाद इसे लगाने से बचें। सूखने के कुछ ही मिनटों के भीतर मॉइस्चराइजर लगाएं।

गलत अंगों पर साबुन का उपयोग
आपके शरीर के सभी क्षेत्रों को साफ करने के लिए साबुन की जरूरत नहीं है। साबुन को अपने कांख, कमर, पैर, हाथ और चेहरे तक सीमित रखें. यह आपकी त्वचा को बहुत अधिक शुष्क होने से बचाने में मदद करेगा। अपनी योनि में साबुन का उपयोग करने से यह जलन पैदा कर सकता है और प्राकृतिक बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ सकता है, जिससे बैक्टीरियल वेजिनोसिस हो सकता है।

छोटे-मोटे कटों को ढककर रखना
मामूली कटों को सूखा रखने या शॉवर के लिए उन्हें ढकने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास एक मामूली घाव है, तो पट्टी को उतारना और इसे हर दिन साबुन और गर्म पानी से साफ करना सबसे अच्छा है, और ऐसा करने के लिए शॉवर एक अच्छी जगह है। सूखने के बाद नई पट्टी लगाएं। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि अधिक गंभीर घावों की देखभाल कैसे करें।

शावर वाले पर्दे की सफाई न करना
बैक्टीरिया के छिपने के लिए शावर के पर्दे बेहतर जगह हो सकते हैं। यहां साबुन का मैल जो जमा होता है। इस बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो आपकी बीमार होने के चांस भी बढ़ सकते हैं। 

Web Title: Common Showering and Bathing Mistakes: avoid 10 worst bathroom mistakes if you want to leave healthy during covid pandemic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे