नहाते समय इन 6 अंगों को गलत तरीके से धोते हैं अधिकतर लोग, चर्म रोगों से बचना है तो जानें सही तरीका

By उस्मान | Published: June 9, 2021 09:45 AM2021-06-09T09:45:35+5:302021-06-09T09:45:35+5:30

नहाते समय जरूरी नहीं है कि हर हिस्से पर साबुन लगाकर ही धोया जाए

Common Showering and Bathing Mistakes: 6 body parts you be washing wrong when bathing | नहाते समय इन 6 अंगों को गलत तरीके से धोते हैं अधिकतर लोग, चर्म रोगों से बचना है तो जानें सही तरीका

हेल्थ टिप्स

Highlights नहाते समय जरूरी नहीं है कि हर हिस्से पर साबुन लगाकर ही धोया जाएआंखों पर साबुन लगाने से बचना चाहिएपैरों को रोजाना साबुन से धोना चाहिए और जुने से रगड़ना चाहिए

त्वचा लगभग 1.5 ट्रिलियन रोगाणुओं का घर है। लेकिन ये सभी खराब नहीं होते, कुछ स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए शरीर के कुछ अंगों को साबुन से धोने की जरूरत नहीं है। हालांकि उन्हें छोड़ना नहीं चाहिए और उन्हें हर दिन अच्छी तरह से धोना चाहिए।

शरीर के कुछ हिस्सों पर उचित ध्यान देना महत्वपूर्ण है। लेकिन शरीर के अंगों की सफाई के मामले में अधिकतर लोग गलती करते हैं। ऐसा करते रहने से आपको आगे चलकर त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि शरीर के अंगों की सफाई कैसे की जाती है। 

पैर
पैर शरीर के उन अंगों में से एक हैं जिन्हें साबुन से धोना चाहिए। हालांकि कई लोग इस हिस्से की उपेक्षा करते हैं, यह सोचकर कि यह शरीर से नीचे गिरने वाले साबुन और पानी से ही साफ हो जाएगा। 

ध्यान रहे कि इस हिस्से की सही तरह सफाई नहीं करने से एथलीट फीट की बीमारी हो सकती है, जो एक फंगल इन्फेक्शन है। खासकर यदि आप सैंडल या फ्लिप-फ्लॉप पहनते हैं, मोज़े नहीं पहनते हैं, या आपको ज्यादा पसीना आता है। इसलिए अपने पैरों को साबुन और जुने से रगड़ना चाहिए।

आपके पैर की उंगलियों के बीच की जगह को भी अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए, चाहे आप किसी भी तरह के जूते या मोजे पहनें। बैक्टीरिया और कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए, आपको अपने पैर की उंगलियों को साबुन और पानी से धोना चाहिए और बाद में उन्हें एक तौलिये से सावधानी से सुखाना चाहिए।

गर्दन के पीछे
आपके शरीर का यह हिस्सा अक्सर गर्म और नम हो सकता है, खासकर यदि आपके लंबे बाल हैं या नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। इस तरह से यह हिस्सा  जीवाणुओं के लिए बेहतर स्थान हो सकता है। बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए अपनी गर्दन के पिछले हिस्से को रोजाना साबुन और एक एक्सफोलिएटिंग बाथ स्पंज या गीले वॉशक्लॉथ से धोना चाहिए। 

आंख 
अपनी आंखों को साबुन से नहीं धोना चाहिए क्योंकि यह आंखों के कॉर्निया और क्लेरा के लिए हानिकारक हो सकता है। आंखों में लैक्रिमल ग्रंथियां (आंसू पैदा करने वाली ग्रंथियां) होती हैं जो उन्हें साफ करने और मलबे और अन्य परेशानियों से बचाने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

बिना खुशबू वाले बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करना पलकों और पलकों को साफ करने का एक सुरक्षित तरीका है। एक कप गर्म पानी में लगभग आधा चम्मच शैम्पू मिलाएं और मिश्रण में एक नर्म वॉशक्लॉथ डुबोएं। धीरे से अपनी पलकों (आगे और पीछे) को वॉशक्लॉथ से रगड़ें और बाद में उन्हें पानी से धो लें।

कमर
त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार हर दिन कमर को अच्छी तरह से धोना चाहिए। आपके शरीर के इस हिस्से में सिलवटें होती हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया को शरण दे सकती हैं। इससे संक्रमण और गंध पैदा हो सकते है। कमर शरीर के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में से एक है, और इसे साफ करने का सबसे प्रभावी तरीका सौम्य साबुन और वॉशक्लॉथ का उपयोग करना है।

नाखूनों के नीचे
विभिन्न बैक्टीरिया आपके नाखूनों के नीचे के क्षेत्र में बस सकते हैं, और आप केवल अपने हाथ धोने से इसे खत्म नहीं कर पाएंगे। डॉक्टरों के अनुसार, एक रुई को गर्म, साबुन के पानी में भिगोने और इसे अपने नाखूनों के नीचे लगाने से कोई भी बैक्टीरिया और मलबा निकल जाएगा।

हाथ और पैर
जब तक वे गंदे न हों, आपके हाथ और पैर हर दिन अच्छी तरह से धोने की जरूरत नहीं है। शरीर के इन अंगों की त्वचा आमतौर पर बहुत अधिक तेल नहीं बनाती है, इसलिए उन्हें हर दिन साबुन से साफ करने से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाएगी।

Web Title: Common Showering and Bathing Mistakes: 6 body parts you be washing wrong when bathing

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे