लाखों रुपये का एयर प्यूरीफायर खरीदने से बचें, सस्ते मिलने वाले ये 3 पौधे घर की हवा करेंगे शुद्ध

By उस्मान | Published: November 19, 2018 11:18 AM2018-11-19T11:18:17+5:302018-11-19T11:18:17+5:30

लोग शुद्ध हवा के चक्कर में धड़ल्ले से महंगे एयर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं। बाजार में मिलने वाले इन एयर प्यूरीफायर की कीमत 12 हजार से 1 लाख 30 हजार रुपये तक है। लेकिन डॉक्टर्स का मानना है कि इस तरह के एयर प्यूरीफायर किसी काम के नहीं हैं। 

Commercial purifier vs Natural: Plant these 3 best air purifier trees at your home in low budget | लाखों रुपये का एयर प्यूरीफायर खरीदने से बचें, सस्ते मिलने वाले ये 3 पौधे घर की हवा करेंगे शुद्ध

लाखों रुपये का एयर प्यूरीफायर खरीदने से बचें, सस्ते मिलने वाले ये 3 पौधे घर की हवा करेंगे शुद्ध

देश की राजधानी दिल्ली की हवा जहरीली बनी हुई है। दिवाली के बाद वायु प्रदूषण और ज्यादा बढ़ गया है। हैरान करने वाली बात यह है कि शहर का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स सबसे खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है। कई इलाकों में यह लेवल 1000 को टच कर गया है। दिल्ली-एनसीआर का अधिकांश हिस्सा अत्यधिक खराब हवा की गुणवत्ता से जूझ रहा है। हैरान करने वाली बात यह है कि दिल्ली के अस्पतालों में पिछले कुछ दिनों में आंख और सांस से जुड़े रोगों से पीड़ित मरीजों की संख्या लगभग 60 फीसदी बढ़ी है।

जहरीली हवा से बचने के लिए एयर प्यूरीफायर की मांग बढ़ गई है। लोग शुद्ध हवा के चक्कर में धड़ल्ले से महंगे एयर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं। बाजार में मिलने वाले इन एयर प्यूरीफायर की कीमत 12 हजार से 1 लाख 30 हजार रुपये तक है। लेकिन डॉक्टर्स का मानना है कि इस तरह के एयर प्यूरीफायर किसी काम के नहीं हैं। 

अगर आपको अपने परिवार को शुद्ध हवा देनी है, तो आपको इस तरह के महंगे एयर प्यूरीफायर लेने की जरूरत नहीं है। आप एक बहुत आसान उपाय के जरिए और बहुत ज्यादा पैसे खर्च किए बिना अपने घर की हवा को शुद्ध बना सकते हैं। 

कानपुर आईआईटी में हाल ही में एक रिसर्च के अनुसार तीन ऐसे पौधे हैं जिनसे आपक आप अपने घर की हवा को पूरी तरह साफ और शुद्ध कर सकते हैं। यह पौधे आपको आसानी से मिल सकते हैं और इन्हें घर में रखने से ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और आपको शुद्ध हवा मिलती है। चलिए जानते हैं इन पौधों के बारे में। 

1) एरिका पाम
इस पौधे को लिविंग रूम प्लांट भी कहते हैं। यह हवा से फॉर्मल डिहाइड, सीओ2, सीओ को सोख लेता है और आपको साफ हवा देता है। घर में एक आदमी के लिए कंधे की ऊंचाई तक के चार पौधे लगाएं। आपको रोजाना इसके पत्तों की सफाई करनी चाहिए। इसके अलावा तीन से चार महीने में एक बार इन पौधों को धूप में रखें। 

2) मदर इन लॉ टंग प्लांट
इस पौधे को स्नेक प्लांट और बेडरूम प्लांट भी कहा जाता है। यह पौधा रात में भी सीओ2 को ऑक्सीजन में बदलता है। एक आदमी के लिए कमर की ऊंचाई तक के 6 पौधे आपको घर में लगाने चाहिए। 

3) मनी प्लांट
येन पौधा हवा से केमिकल टॉक्सिंस साफ करके आपको ताजा हवा छोड़ता है। आमतौर पर यह प्लांट हर घर में होता है। लोग सोचते हैं कि मनी प्लांट लगाने से घर में पैसा आएगा। इस पौधे से घर में पैसा आए या न आए लेकिन आपको शुद्ध हवा जरूर मिलेगी। यह जगह भी कम लेता है और इसके देखभाल की ज्यादा जरूरत नहीं होती है। सबसे बड़ी बात यह पानी में बड़ा हवा हो जाता है और पूरी तरह जहरीली हवा का दुश्मन है। 

Web Title: Commercial purifier vs Natural: Plant these 3 best air purifier trees at your home in low budget

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे