Cold and Cough remedies: सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, गले की खराश में गलती से भी न खायें ये 5 चीजें, बदतर हो जाएगी हालत

By उस्मान | Published: August 13, 2020 03:29 PM2020-08-13T15:29:44+5:302020-08-13T15:34:41+5:30

Cold and Cough Remedies in Hindi: मानसून के सीजन में सर्दी, जुकाम, खांसी जैसे लक्षणों का अधिक खतरा होता है और यह शरीर को भीतर से कमजोर कर देते हैं

Cold and Cough remedies: Foods avoid in flu symptoms and foods you can eat | Cold and Cough remedies: सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, गले की खराश में गलती से भी न खायें ये 5 चीजें, बदतर हो जाएगी हालत

सर्दी-खांसी के लिए घरेलू उपचार

Highlightsइनसे निपटने के लिए सिर्फ दवाओं का ही नहीं बल्कि खाने-पीने का ध्यान रखना भी जरूरीऐसे लक्षणों में कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए

मानसून सीजन जारी है और इस मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार जैसी परेशान करने वाली समस्याओं का सबसे अधिक खतरा होता है। अक्सर इस मौसम में बहती नाक और लगातार छींक से बुरा हाल हो जाता है। दुर्भाग्यवश यह लक्षण कोरोना वायरस से मिलते-जुलते हैं। ऐसे में इन लक्षणों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इस तरह के लक्षणों से निपटने के लिए सिर्फ दवाओं का ही नहीं बल्कि खाने-पीने का ध्यान रखना भी जरूरी है। 

दवाओं के साथ सही खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और जल्द ही आपके लक्षणों में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जबकि गलत खाद्य पदार्थ आपको और भी बदतर महसूस करा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आपको इस स्थिति में किन-किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए और किन-किन चीजों का सेवन करना चहिये। 

स्ट्रॉबेरीज
आपको शायद लगता है कि यह सुपरफूड स्वास्थ्य के लिए बेहतर है लेकिन ऐसा नहीं है। स्ट्रॉबेरी में स्टामाइन जारी करने के क्षमता होती है। इसके बढ़ने से आपकी नाक और साइनस में बेचैनी हो सकती है और आपकी हालत ज्यादा बिगड़ सकती है। 

5 Foods You’d Better Avoid When Sick With a Cold, and 5 You Can Eat Instead

मीठे खाद्य पदार्थ
मीठे सामान में बहुत अधिक चीनी होती है, जो कि आपकी हालात को और ज्यादा बिगाड़ सकती है। चीनी खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और आपकी श्वेत रक्त कोशिकाओं को कमजोर हो सकती है। इससे आपके बीमारे से लड़ने की क्षमता अस्थायी रूप से कम हो सकती है। आपको मीठा खाने की इच्छा पर थोड़ा कंट्रोल करना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड 
सभी प्रोसेस्ड फूड अन्हेल्दी नहीं होते हैं लेकिन कुछ फूड में नमक, चीनी और वसा की मात्रा अधिक हो सकती है। इस तरह के फूड शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं जिससे आपके शरीर ठीक होने की प्रक्रिया कम हो सकती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि नमकीन स्नैक्स, सॉफ्ट ड्रिंक, ब्रेकफास्ट सीरियल्स, बेकन, या सॉसेज सभी से दूर रहना चाहिए। 

5 Foods You’d Better Avoid When Sick With a Cold, and 5 You Can Eat Instead

मसालेदार खाद्य पदार्थ
बेशक मसालेदार खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट हो सकते हैं लेकिन अगर आप बीमार हैं तो उनसे बचने की कोशिश करें। इन खाद्य पदार्थों में सिरका या नमक होता है, जो ऐसे तत्व हैं जो गले में खराश की सूजन को बढ़ा सकते हैं। 

क्रिस्पी फूड 
अगर आपको खांसी या गले में खराश है, तो क्रंची स्नैक्स जैसे कि नट्स, नाचोज़, आलू के चिप्स या प्रेट्ज़ेल खाने से बचना चाहिए। इस तरह की चीजें आपके गले की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं। ये खाद्य पदार्थ गले को बुरी तरह से परेशान कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके दुख को लंबा हो सकता है।

5 Foods You’d Better Avoid When Sick With a Cold, and 5 You Can Eat Instead

खाने में शामिल करें ये चीजें
चिकन सूप

ऐसी स्थिति में आपके लिए चिकन सूप बेहतर साबित हो सकता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखता है, यह पौष्टिक है, यह सुखदायक है। अध्ययनों से पता चलता है कि इसका एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है जो सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों को ठीक करने में प्रभावी है। 

मिर्च
हो सकता है कि आपको मिर्च ज्यादा पसंद न हो लेकिन मिर्च में कैपसाइसिन नामक एक तत्व होता है, जो आपके लक्षणों को कम कर सकता है। यह एक बलगम को तोड़ सकता है और खाँसी और एक भरी हुई नाक को राहत दे सकता है।

अदरक
जब आप सर्दी-खांसी से पीड़ित हो तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए। इसमें एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। अदरक जमाव को साफ करता है, खांसी को दबाता है। 

Web Title: Cold and Cough remedies: Foods avoid in flu symptoms and foods you can eat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे