खुशखबरी! जल्द मिल सकता है जानलेवा कोरोना वायरस का इलाज

By उस्मान | Published: January 29, 2020 01:25 PM2020-01-29T13:25:11+5:302020-01-29T13:25:11+5:30

ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने इस जानलेवा वायरस के खिलाफ लड़ाई में बड़ी उपलब्धी हासिल की है।

China Coronavirus treatment : Australia scientists claim first re-creation of coronavirus outside of China | खुशखबरी! जल्द मिल सकता है जानलेवा कोरोना वायरस का इलाज

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है और इससे अब तक 132 लोगों की मौत हो गई है। करीब 6000 लोग इसकी चपेट में है। यह वायरस चीन से शुरू हुआ और अब इसके कई देशों तक पहुंचने की खबरें हैं। इंसान से इंसान में फैल रहे इस खतरनाक वायरस को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वायरस संक्रमण अगले 10 दिन में चरम पर पहुंच जाएगा जिसके परिणाम स्वरूप बड़ी संख्या में लोगों की मौत होगी। 

अभी तक कहा जा रहा था कि इस वायरस का कोई इलाज नहीं है। इसी बीच एक राहत भरी खबर यह आई है कि ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने इस जानलेवा वायरस के खिलाफ लड़ाई में बड़ी उपलब्धी हासिल की है। उन्होंने चीन के बाहर एक सैंपल विकसित किया है जिससे वायरस का इलाज खोजने में मदद मिल सकती है। 

मेलबर्न विश्वविद्यालय और रॉयल मेलबर्न अस्पताल के शोधकर्ताओं ने बताया कि इस खोज से वायरस की वैश्विक रूप से सही जांच करने और उसका इलाज ढूंढने में मदद मिलेगी।

 

द रॉयल मेलबर्न अस्पताल के जूलियन ड्रूस ने कहा, 'चीनी अधिकारियों ने इस नोवेल कोरोना वायरस का जीन का समूह जारी किया था जो इस रोग की पहचान करने में मददगार है। हालांकि असली वायरस का होने का मतलब है कि अब जांच की सभी पद्धतियों का सत्यापन करने की क्षमता है जो इस रोग के निदान में काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।'

प्राकृतिक वातावरण के बाहर जो वायरस विकसित किया गया है उसका इस्तेमाल एंटीबॉडी जांच विकसित करने में किए जाने की संभावना है। इससे उन मरीजों में भी वायरस का पता किया जा सकेगा जो लक्षण नजर नहीं आने के कारण खुद के संक्रमित होने की बात से अनभिज्ञ हैं। 

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि वायरस संक्रमण के 5,974 मामलों की पुष्टि हो गई और वायरस की वजह से होने वाले निमोनिया के 31 नए मामले मंगलवार तक सामने आए थे। अभी तक कुल 132 लोग इस वायरस के कारण मारे गए हैं। मंगलवार तक हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस के कारण 125 लोगों की मौत हो गई और 3,554 मामलों की पुष्टि हुई थी।

कोरोना वायरस के सामान्य संकेत और लक्षण 

कोरोना वायरस के सामान्य संकेत और लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना आदि शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, किडनी फेलियर यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

 

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके

खांसने, छीकने, बीमारी व्यक्ति को हाथ लगाने, खाना बनाते समय, कूड़ा उठाने, खाने के बाद, बाहर से आने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोयें 
छींकते और खांसते समय अपने मुंह और नाक को कवर रखें
इस्तेमाल किये गए टिश्यू को बंद कूड़ेदान में फेंकें 
छींकते या खांसते समय अपनी आस्तीन को ऊपर रखें 
फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित लोगों के पास जाने से बचें
मीट और अंडे को अच्छी तरह पकाकर खायें 
मीट काटने के लिए हर बार चाकू को अच्छी तरह धोकर यूज करें 
कच्चे मीट को हाथ में पकड़ने के बाद भी हाथ को अच्छी तरह धोयें 
बीमार पशु का मीट खाने से बचें 
किसी भी तरह के पशु उत्पाद को हाथ लगाने के बाद हाथों को धोयें 
मोहल्ले के किसी भी पालतू या आवारा पशु से दूर रहें 
बुखार और खांसी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के पास जाने से बचें
यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्दी से चिकित्सक के पास जायें
जानवरों और फार्म में काम करने वाले लोगों से दूर रहें 
कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचें
अपने घर में दिन में कम से कम दो बार पोंछा लगायें
सफाई के दौरान हाथों में ग्लव्स पहनें

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: China Coronavirus treatment : Australia scientists claim first re-creation of coronavirus outside of China

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे