आपको विटामिन की कमी नहीं होने देगी 1 रुपये में मिलने वाली ये चीज, वजन भी करेगी तेजी से कम

By उस्मान | Published: October 12, 2018 12:49 PM2018-10-12T12:49:26+5:302018-10-12T12:49:26+5:30

आपने अक्सर सुना होगा कि च्यूइंग गम चबाना शरीर के लिए कितना नुकसानदायक है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इससे आपकी सेहत को कई बड़े फायदे भी मिलते हैं।

chewing gum health benefits : Supplemented chewing gums is good for you | आपको विटामिन की कमी नहीं होने देगी 1 रुपये में मिलने वाली ये चीज, वजन भी करेगी तेजी से कम

फोटो- पिक्साबे

आपने अक्सर सुना होगा कि च्यूइंग गम चबाना शरीर के लिए कितना नुकसानदायक है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इससे आपकी सेहत को कई बड़े फायदे भी मिलते हैं। च्युइंग गम चबाने से दांतों को मजबूत बनाया जा सकता हैं। वैसे तो च्युइंग गम को सभी शौकिए तौर पर चबाते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं कि च्युइंग गम के सेवन से कितने कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। कई लोगों को च्युइंग गम खाने की आदत बुरी लगती है लेकिन अब इसके फायदे भी सामने आए हैं। शरीर को कुछ विटामिन देने में च्युइंग गम प्रभावी साबित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह आदत दुनियाभर में विटामिन की कमी की गंभीर समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकती है।

विटामिन की कमी होती है दूर
पहली बार शोधकर्ताओं ने च्युइंग गम के जरिए शरीर तक विटामिन पहुंचाने का अध्ययन किया है। अमेरिका में पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर जोशुआ लैम्बर्ट ने कहा, 'मैं थोड़ा हैरान हूं कि बाजार में च्युइंग गम के इतने उत्पाद होने के बावजूद किसी ने भी इससे पहले ऐसा अध्ययन नहीं किया। उन्होंने कहा, 'चूंकि पौष्टिक च्युइंग गम पूरक आहार की श्रेणी में आते हैं तो उनके प्रभाव की जांच करने की जरुरत नहीं है।' शरीर तक विटामिन पहुंचाने में च्युइंग गम की भूमिका के बारे में पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने 15 लोगों को च्युइंग गम दिए और उनकी लार में आठ विटामिनों के स्तर को मापा।

च्युइंग गम चबाने के अन्य फायदे

1) स्मरण-शक्ति बढ़ाने में सहायक
जब आप च्युइंग गम चबाते हैं तो हिप्पोकैम्पस अधिक सक्रिय हो जाता है। हिप्पोकैम्पस मस्तिष्क का वह हिस्सा होता है जो याद्दाश्त में गहरी भूमिका अदा करता है। स्मरण-शक्ति बढ़ाने के साथ ही च्यु्इंग गम से मस्तिष्क मे रक्त प्रवाह बढ़ाने में मदद करता है। जब आप च्युइंग गम चबाते हैं तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन मिलती है।
 
2) चिंता और तनाव दूर करने में मददगार  
च्युइंग गम तनाव और चिता को दूर करने में मदद करती है।रिसर्च से पता लगा हैं कि  जिन बच्चों ने एग्जाम के दौरान च्युइंग गम चबायी वे अधिक सजग रहे। शायद  च्युइंग गम केवल तनाव को ही दूर करने में मददगार नहीं होती, बल्कि जब भी आप चिड़चिड़े और परेशान महसूस करते हैं तब भी आप च्युइंग गम चबा सकते हैं। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे।


 
3) तेजी से कम होता है वजन
अगर आप वजन कम करने चाहते हैं तो च्युइंग गम आपके लिए मददगार हो सकती है। जब आपका मन कोई स्नैक या मीठा खाने का करे तो च्युइंग गम चबा लें क्योंकि च्युइंग गम में बहुत कम कैलोरी होती हैं, इसलिए यह आपके लिए सही स्नैक हो सकता है और इससे आपके डायट पर भी कोई नुकसान नहीं होता। 

Web Title: chewing gum health benefits : Supplemented chewing gums is good for you

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे