क्या कोरोना काल में शादी करनी चाहिए, क्या इस संकट में यौन संबंध सुरक्षित है ?

By प्रिया कुमारी | Published: June 27, 2020 01:11 PM2020-06-27T13:11:11+5:302020-06-27T13:11:11+5:30

कोरोना काल ने जीवन के तौर तरीको को बदल कर रख दिया है। ऐसे में शादी और सेक्स को लेकर लोगों के मन में कई ऐसे सवाल उठने लगे है। इस दौरान शादी और सेक्स करना कितना सुरक्षित है?

can anyone marriage and intercose during corona virus tips in hindi | क्या कोरोना काल में शादी करनी चाहिए, क्या इस संकट में यौन संबंध सुरक्षित है ?

क्या कोरोना काल में शादी करनी चाहिए, क्या इस संकट में यौन संबंध सुरक्षित है ?

Highlightsकोरोना काल में सेक्स करना कितना सुरक्षित हैं?सेक्स को लेकर लोगों के मन में कई सवाल उठने लगे हैं ऐसे में क्या करना चाहिए?

कोरोना वायरस के दौरान कई चीजों में बदलाव आए हैं,चाहे वह रहन सहन को या खाना पीना। ये सारी जरूरतों को कोरोना काल ने बदल दिया इन सब के अलावा सेक्स लाइफ पर इसका देखने को मिला है। ऐसे में कोरोना ने सेक्स लाइफ में भी काफी बदलाव कर दिए हैं। कोरोना से पहले शायद ये डर किसी को नहीं था कि सेक्स करना कोरोना संक्रमण को बुलावा देना तो नही? लेकिन इसके बाद सेक्स को लेकर भी नजरिया बदल दिया है। वैज्ञानिकों का ये कहना है कि अभी तक इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी Covid-19 का संक्रमण यौन संबंधों के जरिए भी हो सकता है।

लेकिन संक्रमण वाले बीमारी से मन में एक डर तो बैठ चुका है कि क्या कोरोना काल में सेक्स करना सेफ है या नहीं। संक्रमण किसी करीबी या संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से हो सकता है। विशेषज्ञों की माने तो अगर आपके पार्टनर में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है तो सेक्स से बचने की आपके पास कोई वजह नहीं है। लेकिन आपका पार्टनर की तबियत खराब है या फिर आप दोनों में से कोई एक जोखिम की स्थिति में है तो शायद सबसे बेहतर यही है कि नज़दीकी से दूर रहा जाए।

अगर आप रिलेशनशिप में हैं और उस शख़्स के साथ रह रहे हैं और एक ही जगह पर रह रहे हैं तो इससे आपकी स्थिति में बदलाव नहीं होना चाहिए। इसके अलावा अगर आपमें से किसी एक में कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो आपको दूरी बना लेनी चाहिए।

किसी और के साथ यौन संबंध बनाने को लेकर भी कई के मन में सवाल उठने लगे हैं। इस बात के जवाब में विशेषज्ञों का मानना है कि मौजूद अपने नियमित पार्टनर के अलावा किसी और से यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए। सभी को दूसरे लोगों के साथ गैरजरूरी संपर्क बनाने से बचना चाहिए, दूरी बनाए रखनी चाहिए ताकि इसके संक्रमण को फैलने से रोका जाए। सेक्स करने के साथ शारीरिक टकराव से संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। इसलिए अगर आप सिंगल हैं तो बेहतर यही है कि कुछ समय के लिए डेटिंग करने से बचें। अगर आप सुरक्षित फासला रखते हुए ऐसा करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

अगर आप किसी के जननांग छूते हैं तो यह मुमकिन है कि आप उस समय किस भी कर रहे होगे।  और वायरस सलाइवा से फैलता है इसलिए यह बेहद ही जोखिम भरा है। ऐसे में जिस पार्टनर के साथ आप रह नहीं रहे हैं उनके साथ कॉन्टैक्स मत रखिए। कुछ समय का इंतजार कर लें। 

English summary :
Scientists say that so far no evidence has been found that the infection of coronavirus disease Covid-19 can also be through intercose.


Web Title: can anyone marriage and intercose during corona virus tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे