क्या हीट वेव आपको बना सकता है पागल? जानिए उच्च तापमान आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कैसा डालता है असर

By आजाद खान | Published: May 28, 2023 05:08 PM2023-05-28T17:08:04+5:302023-05-28T17:20:20+5:30

गर्मी पर बोलते हुए शोधकर्ताओं ने यह अनुमान लगाया है कि अगर जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए कुछ नहीं किया गया तो 2050 तक 40,000 से अधिक आत्महत्याएं हो सकती हैं।

Can a heat wave make you mad Know how high temperature affects your mental health | क्या हीट वेव आपको बना सकता है पागल? जानिए उच्च तापमान आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कैसा डालता है असर

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsगर्मी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, अन्य सीजन के मुकाबले गर्मी में लोगों द्वारा आत्महत्या की केस में बढ़ोतरी देखी गई है।इसके पीछे जलवायु परिवर्तन को भी कारण माना जाता है।

Health Tips:  गर्मी के कारण आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है और इस कारण आपके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। एक अध्ययनों के अनुसार, ऐसा देखा गया है कि दूसरे मौसम के मुकाबले इस सीजन में आत्महत्या की दर अधिक रहती है। नेचर क्लाइमेट चेंज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बताया गया है कि अमेरिका जैसे देश में औसत मासिक तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के कारण आत्महत्या दर में 0.7 प्रतिशत और मेक्सिको में 2.1 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। 

शोधकर्ताओं ने यह अनुमान लगाया है कि अगर जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए कुछ नहीं किया गया तो 2050 तक 40,000 से अधिक आत्महत्याएं हो सकती हैं। यही नहीं कई और अध्ययनों ने बढ़ते तापमान और अन्य मनोवैज्ञानिक मुद्दों जैसे मानसिक थकान और आक्रामकता के बीच भी संबंध पाया है। 

गर्मी से नींद पर पड़ सकता है प्रभाव

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, गर्मी आपके मस्तिष्क संकेतन या सूजन में असंतुलन पैदा कर सकती है जिससे आपके नींद पर प्रभाव पड़ सकता है। यही नहीं जानकार यह भी कहते है कि अत्यधिक गर्मी का मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में जो लोग लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहते हैं, उनमें थकान, चिड़चिड़ापन, आक्रामकता, सोने में कठिनाई और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है।

यही नहीं कुछ मामलों में हीट वेव के कारण लोगों में पागलपन के लक्षण भी विकसित हुए हैं। हालांकि इसकी पुष्टी नहीं हुई है, ये केवल मीडिया के हवाले से ही जानकारी मिली है। 

ज्यादा गर्मी से मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ने से कैसे रोके

बता दें कि मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक गर्मी के प्रभाव को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन कुछ उपाय कर आप अपने आपको इससे बच सकते है। आइए एक-एक करके जान लेते है। जानकारों का मानना है कि इससे बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रह सकते है, अगर आप काम कर रहे हैं या बाहर खेल रहे हैं तो गर्मी से ब्रेक ले सकते है, ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहन सकते हैं, 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं, जितना हो सके घर के अंदर रह सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाओं का Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Can a heat wave make you mad Know how high temperature affects your mental health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे