Calcium rich foods: कैल्शियम से भरपूर ये 7 देसी चीजें हड्डियों को खोखला और कमजोर होने से बचा सकती हैं

By उस्मान | Published: October 22, 2021 09:29 AM2021-10-22T09:29:14+5:302021-10-22T09:29:14+5:30

कैल्शियम की कमी से आपको सूखा रोग, ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर होना), मोतियाबिंद, मोनोपॉज की समस्या, हाइपरटेंशन जैसे रोग होने का खतरा बढ़ सकता है।

Calcium rich foods: include these 7 desi foods in your die to make your bones strong and healthy | Calcium rich foods: कैल्शियम से भरपूर ये 7 देसी चीजें हड्डियों को खोखला और कमजोर होने से बचा सकती हैं

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ

Highlightsकैल्शियम की कमी से कई रोगों का हो सकता है खतराखाने में जरूर करें ये देसी चीजेंहड्डियों को मजबूत बनाकर शरीर को ताकत देंगी ये चीजें

कैल्शियम उन पोषक तत्वों में से एक है, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है। कैल्शियम न केवल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बल्कि तंत्रिका तंत्र के कामकाज के लिए भी आवश्यक है। कैल्शियम शरीर में लगी चोट, घाव, खरोंच आदि को जल्दी ठीक होने में मदद करता है

इतना ही नहीं, कैल्शियम नर्वस और मांसपेशियां को बढ़ने में मदद करता है और हृदय गति सामान्य रखता है। कैल्शियम हाइपरटेंशन और प्रीक्लेम्सिया जैसी बीमारियों को दूर रखता है।

कैल्शियम की कमी होने के कारण होने वाले रोग

कैल्शियम की कमी से आपको सूखा रोग, ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर होना), मोतियाबिंद, मोनोपॉज की समस्या, हाइपरटेंशन जैसे रोग होने का खतरा बढ़ सकता है।

कैल्शियम की कमी दूर करने वाले खाद्य पदार्थ

दूध
सिर्फ 100 ग्राम दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। आपको  कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए रोजाना एक गिलास गाय के दूध का सेवन करना चाहिए। यदि आप बेहतर आंत स्वास्थ्य जैसे अतिरिक्त लाभ चाहते हैं, तो आप दही का विकल्प भी चुन सकते हैं। हल्दी वाले दूध की इस रेसिपी को ट्राई करें।

पालक 
पालक भारतीय रसोई में एक आम भोजन है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। नियमित पेनकेक्स में स्वास्थ्य और स्वाद जोड़ने के लिए इन पालक और केले के पैनकेक को आजमाएं।

रागी
रागी, जिसे फिंगर बाजरा भी कहा जाता है, भारत में पाया जाने वाला एक पारंपरिक अनाज है। 100 ग्राम रागी में 344-364 एमजी कैल्शियम होता है। यह दूध की तुलना में इसे अधिक कैल्शियम युक्त बनाता है। इसके स्वास्थ्य लाभ भी अधिक होते हैं। इस रागी डोसा को बिना सोचे समझे अपने मुख्य आहार में शामिल करें।

अंकुरित मूंग 
भारत के मूल निवासी विभिन्न दाल या दाल में कैल्शियम की उच्च खुराक होती है। अंकुरित मूंग उन्हीं में से एक है। हाई प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर अंडा और मूंग स्प्राउट्स सलाद को अपनी डाइट में शामिल करें।  

तिल
बिना छिलके वाले तिल या तिल में सिर्फ 100 ग्राम में 1,160 मिलीग्राम कैल्शियम हो सकता है। यह इसे सबसे अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है। घटक पारंपरिक रूप से भारत के कई हिस्सों में उगाया और तैयार किया जाता है। तिल के लड्डू के साथ हार्दिक और स्वस्थ नाश्ते का आनंद लें।

राजमा
राजमा में इसके शानदार स्वाद के अलावा और भी बहुत कुछ है। राजमा कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है। आप राजमा की सब्जी या इसे उबालकर चाट के रूप में भी खा सकते हैं।

गुड़
देश भर में पाया जाने वाला गुड़ कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसकी कैल्शियम सामग्री इसके स्रोत के आधार पर भिन्न होती है। 100 ग्राम नारियल पाम गुड़ में 1638एमजी कैल्शियम होता है जबकि इतनी ही मात्रा में खजूर के गुड़ में 363एमजी कैल्शियम होता है।

Web Title: Calcium rich foods: include these 7 desi foods in your die to make your bones strong and healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे