Bunion pain relief home remedies: पैर के अंगूठे और पंजों के दर्द के लिए 6 असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: September 21, 2021 09:43 AM2021-09-21T09:43:14+5:302021-09-21T09:43:14+5:30

कई बार गलत साइज के जूते या ऊंची एड़ी के जूते-हील्स पहनने से आपको यह समस्या हो सकती है

Bunion pain relief home remedies: 8 best and effective ways to ease Bunion Pain Naturally | Bunion pain relief home remedies: पैर के अंगूठे और पंजों के दर्द के लिए 6 असरदार घरेलू उपाय

पैर की सूजन के लिए घरेलू इलाज

Highlightsऊंची एड़ी के जूते-हील्स पहनने से आपको यह समस्या हो सकती है इसकी अनदेखी करना कठिन समस्या का कारण बन सकता हैघर में मौजूद है इस समस्या का इलाज

ऊंची एड़ी के जूते पहनने, लंबे समय तक खड़े रहने या चलने, गलत साइज के जूते-चप्पल पहनने से कई बार पैर के अंगूठे या पंजो में दर्द होने लगता है। अगर ध्यान न दिया जाए, तो यह समस्या बढ़ सकती है। कुछ ऐसे उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करके आप दर्द को स्वाभाविक रूप से कम कर सकते हैं।

टेनिस या लैक्रोस बॉल का प्रयोग करें
एक बहुत ही सरल व्यायाम जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए फर्श पर एक टेनिस या लैक्रोस बॉल रखें और अपना पैर उस पर आगे-पीछे करना शुरू करें। आप इस मूवमेंट को प्रत्येक पैर पर 3 या 5 मिनट के लिए दोहरा सकते हैं। भले ही आपके एक पैर में दर्द न हो, फिर भी आप व्यायाम कर सकते हैं। यह ऐंठन से राहत देकर आपके पैरों को बहुत आराम देगा।

 पैर की उंगलियों का उपयोग करके एक तौलिया उठाएं 
एक और सरल व्यायाम जिसका आप उपयोग कर सकते हैं, वह है फर्श पर एक तौलिया रखना. इसे अपने पैर की उंगलियों से पकड़ें और केवल अपने पैर की उंगलियों का उपयोग करके इसे अपनी ओर खींचे। आप इस व्यायाम को 5 बार दोहरा सकते हैं और आप खड़े होकर या बैठ कर भी कर सकते हैं। यह पैर की अंगुली की गति आपके पैरों को मजबूत करेगी और आपके पैर की उंगलियों को लचीला बनाए रखेगी।

अपनी एड़ी उठाने की कोशिश करें
अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर खड़े होने की स्थिति में शुरू करें। फिर अपनी एड़ी को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं, जब तक कि आपका सारा वजन आपके पैर की उंगलियों पर न हो जाए। अब, यदि आप गंभीर गोखरू से पीड़ित हैं, तो यह बहुत दर्दनाक और असहज महसूस कर सकता है, लेकिन फिर भी आपको थोड़ा-थोड़ा करके प्रयास करना चाहिए। समय के साथ, आपके पैर के अंगूठे की मांसपेशियां मजबूत होंगी और आपके गोखरू में सुधार होना बंद हो जाएगा।

जितनी बार संभव हो रेतीले समुद्र तटों पर चलें
यह आपके स्थान के आधार पर आप में से प्रत्येक के लिए संभव नहीं हो सकता है, लेकिन रेत आपके पैरों के लिए एक बेहतरीन मालिश है। यह न केवल आपके पैर की उंगलियों और पैरों को आराम देता है, बल्कि उन्हें मजबूत करने में भी मदद करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा जो  गठिया से पीड़ित हैं।

पैरों को गर्म और बर्फीले ठंडे पानी में भिगोएं
पैर के अंगूठे और पंजों के दर्द से राहत पाने के लिए उन्हें गर्म पानी और एप्सम साल्ट के साथ टब में भिगोएं। टब को टखनों तक भरें और अपने पैरों को 10-15 मिनट तक भीगने दें। बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम 10 मिनट के लिए आप ऐसा कर सकते हैं। इस तरह सारी सूजन और सूजन कम हो जाएगी।

रात के समय एक पट्टी पहनें
बहुत से लोगों ने पाया है कि रात में स्प्लिंट पहनने से दर्द कम हो जाता है। इससे पहले और दूसरे पैर के अंगूठे को एक-दूसरे से टकराने से रोकते हैं. सभी पैर की उंगलियों के बीच दबाव कम करते हैं। आप इन्हें रात को सोते समय पहन सकते हैं। हो सकता है कि आप दर्द की  समस्या को हमेशा के लिए हल न कर पाएं, लेकिन परेशानी को कम कर सकते हैं।

Web Title: Bunion pain relief home remedies: 8 best and effective ways to ease Bunion Pain Naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे