क्या आप केवल मुस्कुराते है तो हो जाय सावधान, नहीं खुलकर हंसेंगे तो होगी गंभीर शारीरीक और मानसिक बीमारियां-स्टडी

By आजाद खान | Published: April 3, 2022 03:45 PM2022-04-03T15:45:56+5:302022-04-03T15:49:07+5:30

हंसने के कई शारीरीक फायदे हैं। इससे पूरा शरीर फिट रहता है और हमारे बॉडी की अच्छी ग्रोथ होती है।

britain University of Warwick study claims louder laughter is better for health than smile so smile less laugh more health tips in hindi | क्या आप केवल मुस्कुराते है तो हो जाय सावधान, नहीं खुलकर हंसेंगे तो होगी गंभीर शारीरीक और मानसिक बीमारियां-स्टडी

क्या आप केवल मुस्कुराते है तो हो जाय सावधान, नहीं खुलकर हंसेंगे तो होगी गंभीर शारीरीक और मानसिक बीमारियां-स्टडी

Highlightsहंसना सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसलिए मुस्कुराने के बजाय खुलकर हंसना चाहिए। यह बात अब एक अध्ययन में भी साबित हो गया है।

Laughter: हंसना यानी लाफ्टर (Laughter) अपने आप में सभी बीमारियों का एक मात्र सफल इलाज है। आज कल की भागदौड़ की जिंदगी में हमारे चेहरे से हंसी मानो गायब ही हो गए है। यही नहीं अपने करियर और फैमिली की जिम्मेदारियों, वर्कलोड, बढ़ती दूरियां और अकेलेपन की वजह से भी हमारे चेहरे से हंसी उड़ गई है। ऐसे में खुशहाल और अच्छा जीवन अगर बिताना है तो हमें हंसी को फिर से अपने चेहरे पर लाना होगा। हमें फिर से खुलकर हंसना होगा ताकि हम अच्छा जीवन पा सके। हंसने से शरीर और जीवन अच्छा रहता है, यह वैज्ञानिक रूप से भी प्रमाणित है। 

दैनिक हिंदुस्तान में छपी न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के वारवरिक यूनिवर्सिटी (University of Warwick) की एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि मुस्कुराने के बजाय खुलकर ठहाटा मार कर हंसने से सेहत को बहुत फायदा मिलता है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने पूरी रिपोर्ट जारी की है जिसमें यह कहा गया है जब हम खुलकर हंसते हैं तो इससे हमारी धमनिया यानी आर्टरी फैलती है जिससे हमारे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन तेज होता है। यही नहीं खुलकर हंसने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और इससे शरीर में एंटीबॉडीज भी मजबूत होती है।

खुलकर हंसने के फायदे (Health Benefits of Laughter)

खुलकर हंसने के कई फायदें हैं। इससे केवल शारीरिक और मानसिक ही नहीं भावनात्मक रूप से भी आपको हेल्दी रखता है। इस तरीके के हंसी से हमारे शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है और तनाव और दर्द कम हो जाता है। इसलिए कई अस्पतालों में हंसी को एक इलाज के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। खुलकर हंसने के कुछ और फायदे नीचे बताए गए है। 

खुलकर हंसने से फेफड़े करते हैं अच्छा काम (Laughter Will Make Lungs Good)

जब हम खुलकर हंसते है तो इससे हमारे फेफड़े में ऑक्सीजन का इनटेक बढ़ने लगता है जिसके कारण हमारा फेफड़ा अच्छे तरीके से काम करता है। खुलकर हंसने से हमारी मसल्स भी रिलैक्स होती हैं। 

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत (Laughter Will Strong Immune System)

जानकारों का कहना है कि खुलकर हंसने से हमारे इम्यून सिस्टम और ब्लड सर्कुलेटरी सिस्टम को मजबूती मिलती है। इसके साथ इससे हमारी हार्ट और ब्रेन की फंक्शनिंग भी बेहतर होती है।

खुलकर हंसना एक नेचुरल पेनकिलर है (Laughter - Natural Painkiller)

आपको बता दें कि खुलकर हंसने से एडोरफिन यानी खुशी का अहसास कराने वाला हार्मोन का स्राव और तेज हो जाता है जिसे एक नेचुरल पेनकिलर के रूप में भी माना जाता है। इससे ब्लड प्रेशर भी बैलेंस रहता है और यह दर्द को सहने की क्षमता भी बढ़ती है। 

सोशल रिलेशंस होते हैं मजबूत (Laughter Will Make Social Relation Strong)

खुलकर हंसने से सोशल रिलेशंस भी मजबूत होते हैं और इससे हम लाइफ में बैलेंस लाने की सही कोशिश भी कर पाते हैं। ये हमारे तनाव को कम करता है और अच्छी नींद देता है। इससे लाइफ को देखने का नजरिया भी पॉजिटिव होता है और उसकी गुणवत्ता में सुधार भी आता है। 

घर में बैठे ऐसे लें लाफ्टर थेरेपी (Laughter Therapy At Home)

आप लाफ्टर थेरेपी को लेने के लिए किसी क्लब में भी ज्वाइन हो सकते है। देश में कई ऐसे क्लब है जो यह सेवा देती है जहां पर अलग-अलग तरीके से लाफ्टर थेरेपी दी जाती है। आप चाहे तो घर बैठे भी लाफ्टर थेरेपी ले सकते हैं। इसके लिए आप किसी हंसमुख इंसान से मिलकर हंसी वाली बात कर सकते हैं। बच्चों के साथ हंसी वाले खेल खेलें या जोक्स की किताबे पढ़ें। इन सब तरीके से आप घर बैठे लाफ्टर थेरेपी ले सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: britain University of Warwick study claims louder laughter is better for health than smile so smile less laugh more health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे