Breast cancer cases reason identify breast cancer symptoms how to prevent from breast cancer | women health: महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेज, पहचाने स्तन कैंसर के लक्षण ऐसे करें बचाव
महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेज, पहचाने स्तन कैंसर के लक्षण ऐसे करें बचाव

Highlightsमहिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण वक्त रहते जान ले वरना हो सकता है खतरा।

कैंसर एक बेहद ही खतरनाक जानलेवा बीमारी है। कैंसर के भी कई प्रकार होते हैं। सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ने लगे हैं। महिलाओं में आजकल ब्रेस्ट कैंसर के मामले आ रहे हैं और ये मामले दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। अगर वक्त रहते इसका इलाज नहीं कराया गया तो ये जानलेवा साबित हो सकता है। अगर समय पर संभल गए तो ये ठीक भी हो सकता है। इसका कारण स्तन कैंसर स्तन की कोशिकाओं में विकसीत होना होता है। ये आमतौर पर कैंसर लोब्यूल्स या स्तन के नलिकाओं में बनता है, जो दूध का उत्पादन करती है। 

स्तन कैंसर से बचने के लिए जरूरी है कि आपको इसके लक्षणों के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। जिससे की आप इसकी पहचान कर सही समय पर इलाज कर सके। कई महिलाओं को इसके बारे में कुछ पता नहीं होता है, यहां तक की कुछ ऐसी चीजे होती हैं जिसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आपको स्तन कैंसर के बारे में जानकारी हो। हम आपको बताने जा रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण और और बचाव के तरीके।

 

स्तन कैंसर के कारण 

स्तन कैंसर के मुख्य कारण होते हैं स्तन की कोशिकाओं का असमान्य रूप से बढ़ना। ये कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं की तुलना में ज्यादा तेजी से अलग गांठ का निर्माण करती हैं। कोशिकाए अपने स्तन के जरिए आपके लिफ्म नोड्स या आपके शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकती है। शोधकर्ताओं ने हार्मोनल, जीवनशैली और पर्यावरणिय कारकों की पहचान की है जो स्तन कैंसर के खतरे को बंढ़ा सकते हैं। 

लक्षण

स्तन के उपर की त्वचा में लगातार बदलाव होना। निप्पल उलटा होना, निप्पल या हड्डी के त्वचा खराब होना, स्तन के उपर लाल होना, स्तन में गांठ या गाढ़ा होना, स्तन के आकार में परिवर्तन होना। अगर ऐसे कोई भी लक्षण आपको दिखाई देते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें। इसमें किसी भी प्रकार की देरी आपके जीवन को खतरे में डाल सकती है। 

कैसे करें ब्रेस्ट कैंसर से बचाव
शराब का सेवन कम मात्रा में करें, नियमित रूप से आपको व्यायाम करें। शरीर के मोटापे को बढ़ने से रोके, एक अच्छी डाइट लें। स्तन कैंसर स्क्रीनिंग के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। पोस्टमेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी को सीमित करें।

Web Title: Breast cancer cases reason identify breast cancer symptoms how to prevent from breast cancer
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे