लौकी की तरह लौकी की पत्तियां भी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, हड्डियों को मजबूत कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में करता है मदद, जानें फायदे

By आजाद खान | Published: April 24, 2022 02:13 PM2022-04-24T14:13:43+5:302022-04-24T14:18:22+5:30

आपको बता दें कि लौकी के पत्तों में एनर्जी, फैट, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम जैसे कुछ खास पोषक तत्व पाए जाते है जिससे शरीर को काफी फायदा मिलता है।

Bottle Gourd Leaves very useful for fitness strong bones and control diabetes health tips in hindi | लौकी की तरह लौकी की पत्तियां भी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, हड्डियों को मजबूत कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में करता है मदद, जानें फायदे

लौकी की तरह लौकी की पत्तियां भी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, हड्डियों को मजबूत कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में करता है मदद, जानें फायदे

Highlightsलौकी और उसकी पत्तियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके पत्तियों को आप जूस की तरह तैयार कर के भी पी सकते हैं। लौकी की पत्तियों के नियमित इस्तेमाल से आपको अच्छा फायदा मिलेगा।

Bottle Gourd Leaves: जिस तरीके से लौकी हमारे पेट और शरीर के लिए हेल्थी माना जाता है, उसी तरीके से लौकी की पत्तियां भी हमारे शरीर को काफी फायदे पहुंचाती है। लौकी की तरह ही लौकी की पत्तियों की सब्जी बनाना भी काफी आसान है। इसको आप अपने घर में भी बहुत ही सरलता से बना सकते हैं। जानकारों की माने तो लौकी की पत्ती में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन में एनर्जी, फैट, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम जैसे कुछ खास पोषक तत्व है जो शरीर में एनर्जी को बूस्ट करते हैं। ऐसे में आइए जानते है कि लौकी के पत्तों की और कौन-कौन से फायदे है जिसके कारण हमें इसका इस्तेमाल करना ही चाहिए। 

क्या है लौकी की पत्तियों के फायदे (Benefits Of Bottle Gourd Leaves)

लौकी की तरह लौकी की पत्ती भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसकी मदद से आप तरह-तरह के रेसीपी बना सकते हैं। आइए इसके अन्य फायदों के बारे में एक-एक करके जानते हैं। 

1. डायबिटीज को कंट्रोल करने में करता है मदद (Bottle Gourd Leaves Control Diabetes)

डायबिटीज को कंट्रोल करने में लौकी पत्तियां काफी लाभकारी हो सकती है। इसके इस्तेमाल से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। लोगों का मानना है कि अगर कोई लौकी की पत्तियों को लगातार इस्तेमाल करता है तो वह डायबिटीज की परेशानी और उससे होने वाली अन्य समस्याओं से भी बच सकता है। इसलिए इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। 

2. हड्डियां को कर सकता है मजबूत (Bottle Gourd Leaves Strong Bones)

जानकारों का कहना है आपके हड्डियों को मजबूत करने में लौकी की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप इसके जूस को पीए, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा और आपका शरीर फिट और फाइन रहेगा। कुछ लोग इसको साग की तरह भी इस्तेमाल करते हैं। 

3. इम्यूनिटी को करता है बूस्ट (Bottle Gourd Leaves Boost Immunity)

लौकी की पत्तियों में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपका बहुत मदद करता है। आपको बता दें कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे आपके इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है। इसलिए इसे नियमित रूप से इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। 

4. दिल को स्वस्थ रखने में करता है मदद (Bottle Gourd Leaves Fit Heart)

जानकारों का कहना है कि दिन में करीब तीन बार लौकी की पत्तियों के पीने से आपका दिल स्वस्थ रहता है और इससे होने वाली परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है। इसके पत्ते को आप सब्जी की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Bottle Gourd Leaves very useful for fitness strong bones and control diabetes health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे