एक बार जरूर करें लौकी के जूस का सेवन, मिलेगा माइग्रेन और वेट गेन से जल्द छुटकारा; डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर बरकरार रखता है ब्लड प्रेशर

By आजाद खान | Published: February 23, 2022 10:30 AM2022-02-23T10:30:20+5:302022-03-03T00:26:57+5:30

Lauki Ke Juice Ke Fayde: लौकी के जूस में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के फिटनेस को बरकरार रखता है।

bottle gourd juice get rid migraine weight gain soon keeps blood pressure control diabetes cholesterol Lauki Ka Juice Pine Ke Fayde | एक बार जरूर करें लौकी के जूस का सेवन, मिलेगा माइग्रेन और वेट गेन से जल्द छुटकारा; डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर बरकरार रखता है ब्लड प्रेशर

एक बार जरूर करें लौकी के जूस का सेवन, मिलेगा माइग्रेन और वेट गेन से जल्द छुटकारा; डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर बरकरार रखता है ब्लड प्रेशर

Highlightsहरी सब्जियों में लौकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।इससे भी ज्यादा इसका जूस हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है।लौके के जूस से हम बीमारियों से भी निजात पाते हैं।

Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice: हरी सब्जियां (Green Vegetables) को खाने की सलाह सभी देते हैं। इनमें सेहत से जुड़ी सभी फायदे पाए जाते हैं। इन सब्जियों में सबसे ज्यादा असरदार लौकी (Lauki) की सब्जी होती है। जानकारों का यह भी मानना है कि जितना लौकी की सब्जी आपको फायदा नहीं पहुंचाता है, उससे कहीं ज्यादा लौकी के जूस में दम होता है। लौकी का जूस (Lauki Ka Juice) एक ऐसा सब्जियों वाला जूस है जिसमें सभी पोषक तत्व को कूट कूट कर भरा गया है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इससे कई बीमारियां भी दूर होती है। ऐसे में आइए जानते है कि लौकी के जूस में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

लौकी के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Nutrients)

लौके के जूस में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन पोषक तत्व से हमारा शरीर फिट और फाइन रहता है। यही कारण है कि जानकार इसके सेवन की सलाह देते रहते हैं। यह हैं लौकी के जूस में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व जो शरीर के लिए काफील लाभदायक माने जाते हैं।
फाइबर 
एंटी-ऑक्सीडेंट्स 
विटामिन ए 
विटामिन सी 
कैल्शियम
आयरन 
मैग्नीशियम 
जिंक 
पोटैशियम 
प्रोटीन

लौकी के जूस पीने के क्या क्या फायदे हैं (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Benefits)

लौके के जूस के कई फायदे हैं। इससे आपके सेहत को बहुत फायदा मिलता है। तो आइए लौकी के जूस पीने के बारे में जानते है और यह भी जानने की कोशिश करेंगे की इससे हमारे शरीर पर क्या अच्छा असर पड़ता है। 

1. डायबिटीज मरीजों के लिए है रामबाण इलाज (Bottle Gourd Juice- Benefits Diabetes Patient)

जानकार कहते है कि लौके के जूस के कई फायदे हैं। इसे डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। इससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल होता है। यही कारण है कि इन मरीजों को हर रोज एक गिलास लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए। 

2. लौकी का जूस माइग्रेन से दिलाता है छूटकारा (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Relief From Migraine)

लौकी के जूस को माइग्रेन (Migraine) जैसी बीमारियों के लिए काफी अच्छा इलाज माना जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके सर के आधे हिस्से में बहुट ही तेज दर्द होता है। यह दर्द काफी तेज होता है जो बरदाश्त के बाहर होता है। इस बीमारी से यह लौकी का जूस आपको बहुत फायदा देता है। इसलिए इसके सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

3. कोलेस्टॉल लेवल को करता है यह जूस कंट्रोल (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Reduce Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल को कम करने के लिए अकसर इस जूस का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल हमेशा बढ़ते रहता है तो ऐसे में यह लौकी का जूस आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। 

4. पाचन तंत्र को मजबूत करता है लौकी का जूस (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Strong Digestion)

अकसर लोग लौके के जूस को पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है। यही कारण है कि लौकी के जूस का सुबह-सुबह सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाता है।  

5. त्वचा पर ग्लो लाता है लौकी का जूस (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Remove Facial Problems)

स्किन को निखारने और पिंपल्स को दूर करने के लिए लौकी का जूस काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें कई ऐसे विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आपके स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित होता है। 
यही कारण है कि त्वचा जानकार इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 

6. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Controls Blood Sugar)

अगर आपको अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो आप लौकी के जूस का जमकर सेवन करें। इसमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा पाी जाती है जो हमारे ब्लड प्रेशर को बरकरार रखने में हमारी मदद करता है। इसलिए अपने डाइट में इसे जरूर शामिल करें। 

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है लौकी का जूस (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Build Immunity)

जिस किसी की रोग प्रतिरोधक (Immunity) की क्षमता कम है, उन्हें इस जूस का खूब सेवन करना चाहिए। यह जूस आपको वायरल इंफेक्शन से भी बचाता है। 

8. वजन कम करता है लौकी का जूस (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Weight Loss)

वजन को कम करने के लिए लौकी का जूस काफी लाभकारी माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिससे हमें वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। 

लौकी के जूस को बनाने का तरीक (Bottle Gourd Juice- Lauki Ka Juice Making Process)

लौकी के जूस को बनाने का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप लौकी को छिल लें और फिर इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर इसे ग्राइड कर लें। इसके बाद आप इसमें नमक मिला लें और अगर आपको स्वाद चाहिए तो आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं। इस तरीके से आपका यह जूस तैयार हो जाएगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: bottle gourd juice get rid migraine weight gain soon keeps blood pressure control diabetes cholesterol Lauki Ka Juice Pine Ke Fayde

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे