हड्डी की गांठ के लिए घरेलू उपाय : हड्डियों में होने वाली गांठ से छुटकारा पाने के लिए खायें ये 15 चीजें

By उस्मान | Published: October 21, 2020 11:26 AM2020-10-21T11:26:40+5:302020-10-21T11:26:40+5:30

Diet plan for Bone Tumor : जानिये हड्डियों में ट्यूमर होने पर आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए

bone tumor home remedy : what is bone tumor, types, causes, treatments, home remedies, diet plan in Hindi | हड्डी की गांठ के लिए घरेलू उपाय : हड्डियों में होने वाली गांठ से छुटकारा पाने के लिए खायें ये 15 चीजें

हड्डी की गांठ के लिए घरेलू उपाय

Highlightsहड्डियों में ट्यूमर काफी घातक हो सकता हैट्यूमर बढ़ने से स्वस्थ ऊतक भी खराब हो सकते हैं ऐसी स्थिति में खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी

हड्डियों में ट्यूमर काफी घातक हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह काफी तरह से शरीर में फैल रहा है। इसके लक्षण लोगों को आसानी से समझ नहीं आते क्योंकि लोगों को इस कैंसर को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है। कई बार रीढ़ की हड्डी में गांठ बन जाती है, जो बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। 

हड्डी का ट्यूमर क्या है?

जब कोशिकाएं असामान्य और अनियंत्रित रूप से विभाजित होती हैं, तो वे ऊतक में गांठ बना सकती हैं। इस गांठ को ट्यूमर कहा जाता है। आपकी हड्डियों में हड्डियों का ट्यूमर बनता है। जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है तो असामान्य ऊतक स्वस्थ ऊतक को खराब कर सकता है। 

Home Remedy for Joint Inflammation Pain In Knee - Pain relief clinic

हड्डी के ट्यूमर दो तरह के होते हैं, पहला है हल्का ट्यूमर और दूसरा गंभीर ट्यूमर। हल्के ट्यूमर कैंसर नहीं होते हैं। यह आमतौर पर एक जगह में रहते हैं और घातक होने की संभावना नहीं होती है। इसके लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है। 

घातक ट्यूमर बढ़ सकते हैं और आपके स्वस्थ हड्डी के ऊतकों को संकुचित कर सकते हैं और भविष्य के गंभीर समस्या का कारण बन सकते हैं। घातक हड्डी के ट्यूमर कैंसर के कारण पूरे शरीर में फैल सकते हैं।

हड्डी के ट्यूमर के लक्षण

प्रभावित हड्डियों में दर्द और सूजन लगातार होते रहना।
शरीर में मौजूद सभी लंबी हड्डियों में पैलेटिन कठोर बनना।
हड्डियों में थका हुआ महसूस करना।
आसानी से टूटी हुई हड्डियां।
तेजी से वजन घटना।
हड्डियां अचानक सुन्न पड़ जाना।

हड्डी के ट्यूमर के कारण क्या हैं?

हड्डी के ट्यूमर के कारणों का पता नहीं चल पाया है। जेनेटिक समस्या, रेडिएशन ट्रीटमेंट और हड्डियों को चोट पहुंचाना इसके कुछ संभावित कारण हैं। ओस्टियोसारकोमा (हड्डी के ट्यूमर का एक प्रकार) को रेडिएशन ट्रीटमेंट और अन्य एंटीकैंसर दवाओं से जोड़ा गया है। 

ट्यूमर अक्सर तब होता है जब शरीर के हिस्से तेजी से बढ़ रहे होते हैं। जिन लोगों को बोने ट्रांसप्लांट के साथ हड्डी के फ्रैक्चर की मरम्मत की गई थी, उन्हें भी बाद में ऑस्टियोसारकोमा विकसित होने की अधिक संभावना है।

हड्डी के ट्यूमर के दौरान ऐसी हो आपकी डाइट

हड्डी के कैंसर के साथ, उपचार का दर्द और मतली पैदा कर सकता है जो आपकी समग्र भूख को प्रभावित करता है। हेल्दी डाइट लेना हड्डी के कैंसर के इलाज के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। इस एआप्को ताकत को बनाए रखने, शरीर के ऊतकों की रक्षा करने और संक्रमण के खिलाफ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। 
 
इसके लिए आपको अपनी डाइट में हाई प्रोटीन वाली चीजें जैसे दूध उत्पाद, अंडे, मीट, पोल्ट्री, मछली, बीन्स, फलियां, और नट्स आदि शामिल करने चाहिए। इसके अलावा आपको हाई कैलोरीज वाली चीजें जैसे मक्खन और मार्जरीन, सॉस और ग्रेवी, सलाद ड्रेसिंग और मिठाई आदि का खूब सेवन करना चाहिए।

इनके अलावा अंडे को कैसरोल, मसले हुए आलू, या मकारोनी और पनीर को खाने में शामिल करें। खाना बनाते समय पूरे दूध का इस्तेमाल करें। पेय पदार्थ, आलू, सूप, सब्जियां, और दही का सेवन करें। 

इलाज के बाद आपको अपनी डाइट में रोजाना कम से कम पांच विभिन्न तरह के फल और सब्जियां शामिल करें। रोजाना साबुत अनाज की ब्रेड और अनाज जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करें। अपने भोजन में कम वसा; तले हुए खाद्य पदार्थ और बेक्ड फूड शामिल करें।  

Web Title: bone tumor home remedy : what is bone tumor, types, causes, treatments, home remedies, diet plan in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे