सेक्स के दौरान गर्लफ्रेंड मेरे सामने कपड़े नहीं उतारती, क्या उसे कोई बीमारी है?

By उस्मान | Published: November 21, 2018 07:46 PM2018-11-21T19:46:47+5:302018-11-21T19:46:47+5:30

बहुत सी लड़कियां नेगेटिव बॉडी इमेज समस्‍या से परेशान हैं। आजकल हर लड़की सुंदर दिखने की चाहत रखती है। पहली बात, कुछ लड़कियां मैगजीन, फिल्‍म और टीवी पर विज्ञापन में दिखने वाली लड़कियों की खूबसूरती देखकर भी नेगेटिव बॉडी इमेज का शिकार बन जाती हैं।

body dysmorphic disorder: Why do girls feel shy when removing their clothes in front of boys | सेक्स के दौरान गर्लफ्रेंड मेरे सामने कपड़े नहीं उतारती, क्या उसे कोई बीमारी है?

फोटो- पिक्साबे

सवाल : मेरी गर्लफ्रेंड हमेशा यह सोचती है कि वो खूबसूरत नहीं है। उसके दिमाग में हमेशा ऐसे ख्याल आते हैं कि वो फिल्‍म और विज्ञापनों में दिखने वाली लड़कियों की तरह खूबसूरत होती। इतना ही नहीं, उसे बेडरूम में मेरे सामने कपड़े उतारने में भी डर लगता है, जिस वजह से हमें अंधेरे में ही सेक्‍स संबंध बनाने पड़ते हैं। क्या मेरी गर्लफ्रेंड किसी बीमारी से पीड़ित है? 

दिल्ली के मशहूर सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर विनोद रैना के अनुसार, बहुत सी लड़कियां नेगेटिव बॉडी इमेज समस्‍या से परेशान हैं। आजकल हर लड़की सुंदर दिखने की चाहत रखती है। पहली बात, कुछ लड़कियां मैगजीन, फिल्‍म और टीवी पर विज्ञापन में दिखने वाली लड़कियों की खूबसूरती देखकर भी नेगेटिव बॉडी इमेज का शिकार बन जाती हैं। अगर आप भी ऐसा सोचती हैं, तो आपको बता दें कि इन लड़कियों को फोटो एडिटिंग के जरिए खूबसूरत और सेक्सी दिखाया जाता है जोकि प्रोडक्ट बेचने का एक तरीका है। 

दूसरी बात, अगर कोई लड़की नेगेटिव बॉडी इमेज का शिकार है, तो ऐसा बॉडी डायस्मोरिक डिसऑर्डर के कारण हो सकता है। यह विकार दिखने में  मामूली लगता है, परन्तु यह एक बहुत ही घातक और गंभीर मानसिक विकार है। इसमें व्यक्ति अपने आप को बाकि लोगों से सुन्दरता के मामले में कमतर समझने लगता है। इसमें व्यक्ति अपने आप को शारीरिक रूप से कुरूप समझने लगता है। इस तरह की समस्या होने पर व्यक्ति घर के बाहर निकलने में संकोच करता है, एक कमरे में बंद होकर रहना, किसी बाहर वाले या घर के सदस्यों से न मिलना, खुद को बहुत ज्यादा बदसूरत समझने लगना शुरू कर देता है। 

बॉडी डायस्मोरिक डिसऑर्डर के कारण 
कई शोध में यह माना गया है कि यह दिमाग के उस हिस्से में होने वाले रासायनिक बदलावों के कारण होता है, जो हिस्सा पूरे शरीर को किसी भी कार्य को करने की सूचना देता है। इसके साथ-साथ इस विकार के होने का कारण अत्यधिक डिप्रेशन और एंग्जायटी को माना जाता है। इसके अलावा बचपन में बहुत खराब अनुभव होना या बहुत ज्यादा या कम कॉन्फिडेंस होना भी इसके कारण हो सकते हैं। 

बॉडी डायस्मोरिक डिसऑर्डर के लक्षण
- अपने बिहेवियर में बार-बार बदलाव लाना
- खुद को बार-बार शीशे में देखना
- शरीर के अंगों को कपड़ों में छुपाना 
- लोगों से बार-बार अपनी सुंदरता के बारे में जानना
- कॉन्फिडेंस की कमी 
- घर से बाहर निकलने में शर्म महसूस करना
- लोगों से दूरी बनाकर रखना
- चिंता और तनाव में रहना
- किसी से ज्यादा बात नहीं करना
 
नेगेटिव बॉडी इमेज की समस्या से छुटकारा पाने का तरीका
नेगेटिव बॉडी इमेज की समस्‍या से पीड़ित लड़कियों को इससे राहत पाने के लिए आप किसी बेहतर मनोचिकित्सक के द्वारा काउंसलिंग ले सकती हैं। इस समस्या से राहत पाना कोई आसान काम नहीं है लेकिन अगर आप अपनी साकारात्‍मक सोच को बढ़ावा देंगी, तो आप अपनी बॉडी को ज्‍यादा सहज बना सकती हैं। इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
- सबसे पहले आप शीशे के सामने खड़ी हो जाएं
- शीशे में देखकर शरीर के उस अंग को जिसे आप पसंद नहीं करती हैं, उसके बारे में साकारात्‍मक चीजें सोचें 
- उदाहरण के लिए अगर आपको अपने बट पसंद नहीं हैं, तो उसके बारे में कुछ साकारात्‍मक चीजें सोचें
- सोचें कि आपके बट आपको बैठने के लिए तकिये का काम करते हैं 
- अपने इस अंग का आभार जताते हुए ये ध्‍यान करने की कोशिश करें कि ये आपके शरीर का एक अभिन्‍न हिस्‍सा है

Web Title: body dysmorphic disorder: Why do girls feel shy when removing their clothes in front of boys

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे