इस आसान टेस्ट से अब 10 साल पहले ही पता चल जाएगा कि आपको Bladder Cancer होगा या नहीं

By उस्मान | Published: February 22, 2020 12:46 PM2020-02-22T12:46:42+5:302020-02-22T12:46:42+5:30

दुर्भाग्यवश इसके लक्षणों का आखिरी स्टेज में पता चलता है और तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

Bladder cancer tests: doctors find new urine test for bladder cancer, know sign, symptoms, causes and prevention tips of bladder cancer | इस आसान टेस्ट से अब 10 साल पहले ही पता चल जाएगा कि आपको Bladder Cancer होगा या नहीं

इस आसान टेस्ट से अब 10 साल पहले ही पता चल जाएगा कि आपको Bladder Cancer होगा या नहीं

मूत्राशय कैंसर (Bladder Cancer) कैंसर के खतरनाक प्रकार में से एक है। दुर्भाग्यवश इसके लक्षणों का आखिरी स्टेज में पता चलता है और तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। यही वजह है कि इसका उपचार मुश्किल हो जाता है। अगर इसके लक्षण शुरुआत में ही पता चल जाएं, तो डॉक्टर इसे ठीक करने में मदद कर सकते हैं। इसके पहले स्टेज में पता चलने से जीवित रहने की दर 90 प्रतिशत है, जो आखिरी स्टेज में घटकर सिर्फ 10 प्रतिशत रह जाती है।

इंडिया टाइम्स पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने एक ऐसा यूरिन टेस्ट खोज निकाला है जिससे लगभग 10 साल पहले यह पता चल सकता है कि किसी को मूत्राशय का कैंसर होने वाला है या नहीं। लैंसेट ईबियोमेडिसिन में प्रकाशित, यह टेस्ट पेशाब से निकले डीएनए में टीईआरटी नामक जीन उत्परिवर्तन की तलाश करता है। अक्सर मूत्राशय के कैंसर के ट्यूमर से पीड़ित लोगों के मूत्र में टीईटी मौजूद होता है। 

डॉक्टरों ने ईरान में 40 और 75 साल की उम्र के 131 लोगों को शामिल करते हुए इस नए तरीके का परीक्षण किया। इनमें से 30 लोगों को एक दशक के बाद मूत्राशय के कैंसर के लक्षण विकसित हुए।

मूत्राशय कैंसर क्या है (What is Bladder Cancer)

मूत्राशय कैंसर का पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक खतरा होता है। यह आमतौर पर वयस्कों को प्रभावित करता है, हालांकि यह किसी भी उम्र में हो सकता है। मूत्राशय का कैंसर उन कोशिकाओं (यूरोटेलियल कोशिकाओं) में शुरू होता है जो आपके मूत्राशय के अंदर की रेखा बनाती हैं। 

मूत्राशय के कैंसर के लक्षण (Symptoms of Bladder Cancer)

मूत्राशय के कैंसर के लक्षणों में मूत्र में रक्त (हेमट्यूरिया), मूत्र त्याग करने में दर्द, पेडू में दर्द, पीठ दर्द और लगातार पेशाब आना शामिल हैं। यदि आप हेमट्यूरिया से पीड़ित है, तो आपका मूत्र चमकदार लाल या कोला रंग का दिखाई दे सकता है। कभी-कभी मूत्र कोई परिवर्तन नहीं दिखता लेकिन मूत्र में रक्त का पता मूत्र की एक सूक्ष्म परीक्षा के दौरान लग सकता है। 
 
यदि आपके मूत्र (हेमट्यूरिया) में रक्त आता है, तो इसे बाहर निकालने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपको अन्य लक्षण हैं जो आपको चिंतित करते हैं, तो अपने डॉक्टर से भी संपर्क करें।

मूत्राशय कैंसर के कारण (Causes of Bladder Cancer)

मूत्राशय का कैंसर तब विकसित होता है जब मूत्राशय में कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। एक क्रमबद्ध तरीके से बढ़ने और विभाजित होने के बजाय, ये कोशिकाएँ उत्परिवर्तन विकसित करती हैं जिसके कारण वे नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं और मरते नहीं हैं। ये असामान्य कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती हैं। इसके कारणों में धूम्रपान और अन्य तंबाकू का उपयोग, रसायनों के संपर्क में, विशेष रूप से ऐसे काम में काम करना जिसमें रसायनों के संपर्क की आवश्यकता होती है, मूत्राशय के अस्तर की पुरानी जलन, परजीवी संक्रमण आदि शामिल हैं। 

मूत्राशय कैंसर से बचने के उपाय (Prevention tips of Bladder Cancer)

आपको धूम्रपान से बचना चाहिए। धुएं में कैंसर पैदा करने वाले रसायन आपके मूत्राशय में एकत्रित हो जाते हैं और इसका कारण बनते हैं। रसायनों के आसपास सावधानी बरतें। यदि आप रसायनों के साथ काम करते हैं, तो जोखिम से बचने के लिए सभी सुरक्षा निर्देशों का पालन करें। विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां चुनें। विभिन्न प्रकार के रंगीन फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लें। फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Web Title: Bladder cancer tests: doctors find new urine test for bladder cancer, know sign, symptoms, causes and prevention tips of bladder cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे