best home remedies for cold, cough, tonsils, flu symptoms, fever, viral infection, Body ache, Muscle pain, Head congestion, ulcer in hindi | सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, बदनदर्द, सिरदर्द, गले की खराश को 1 दिन में जड़ से खत्म कर देगा ये देसी नुस्खा
सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, बदनदर्द, सिरदर्द, गले की खराश को 1 दिन में जड़ से खत्म कर देगा ये देसी नुस्खा

इन दिनों तेजी से मौसम बदल रहा है। कभी धूप, कभी कोहरा तो कभी बारिश होने की वजह से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। मौसम में जल्दी-जल्दी परिवर्तन होने से इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है। यही वजह है कि ऐसे मौसम में मरीजों की संख्या भी बढ़ जाती है। आजकल हर कोई सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार, टॉन्सिल्स, गले की खराश, बदन दर्द जैसी समस्याओं से परेशान है। 

सर्दी-खांसी होने पर कई सारी बीमारियां शरीर को जकड़ लेती हैं। यदि किसी को सर्दी हो जाए तो फिर पूरे बदन, सिर में दर्द, नाक का बंद होना, खांसी और बुखार आदि जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। 

इन समस्याओं से राहत पाने के लिए बार-बार एंटी बायोटिक लेना सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे आपको राहत तो मिल जाती है लेकिन यह दवाएं धीरे-धीरे आपकी किडनियों और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाती रहती हैं। 

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपका सर्दी-खांसी को कुछ दिन में ही जड़ से खत्म कर सकते हैं। इसके बाद आपको डॉक्टर के पास जाकर दवा लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

अक्सर आपने देखा होगा कि घर के बड़े लोग ऐसी स्थिति में अदरक और शहद का सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इन चीजों का सेवन कैसे करना है जिससे उन्हें आराम नहीं मिल पाता है। दरअसल आपको इन चीजों को कच्चा नहीं खाना है बल्कि इन्हें पकाकर खाना है। 

आपको चाहिए ये चीजें
गुड़- 100 ग्राम
अदरक- दो से तीन इंच का टुकड़ा
हल्दी पावडर- एक चम्मच
अजवाइन- एक चम्मच

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को छीलकर अच्छी तरह दो लें। अब अदरक को कद्दूकस करके इसका जूस निकाल ले। एक प्लेट में गुड़ को भी फोड़ ले, एक बड़ा तड़का पैन या फिर कोई भी बर्तन गैस पर चढ़ा दे और फिर इसके अंदर गुड़, अदरक का जूस, अजवाइन और हल्दी पाउडर डालकर कुछ देर पकाएं। 

यदि आपको कच्ची हल्दी मिल जाती हैं तो यह आपके लिए और भी अच्छा है लेकिन यदि कच्ची हल्दी नहीं मिलती हैं तो आप हल्दी पाउडर से काम चला सकते हैं। सभी चीजों को तब तक पकाएं, जब ये गाढ़ा ना हो जाए। पकाते समय इसे बीच-बीच में चलाते रहे ताकि यह जले ना, जब यह गाढ़ा हो जाए, तो इसे एक बर्तन में निकाल ले और फिर इसका सेवन करें। 

मिश्रण का ऐसे करें सेवन
आप इस मिश्रण का दवा के तौर पर सुबह, शाम और दोपहर तीनों समय एक-एक चम्मच सेवन कर सकते हैं। इस एक बात का ध्यान रखे कि इसे खाते समय और कुछ देर बाद तक पानी ना पियें। आप इसे अपने बच्चो को भी दे सकते हैं। क्योकि बच्चे अक्सर दवाई खाने से परहेज करते हैं। अदरक का जूस थोड़ा कड़वा होता हैं इसलिए बच्चे उसे पीना पसंद नहीं करते हैं लेकिन यह मिश्रण उन्हें पसंद आएगा। 

इस बात का रखें ध्यान

इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है और सामान्य स्थिति में रोजाना एक चम्मच लेने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता है। हालांकि आपको बच्चों को इसका अधिक सेवन नहीं कराना चाहिए। इसके सेवन के बावजूद अगर सामान्य लक्षण सही नहीं होते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

English summary :
Due to frequent changes in weather, our immunity system effect it too. This is the reason that the number of patients also increases in such a season. Nowadays everyone is troubled by problems like cold-cough, cold, fever, tonsils, sore throat, body ache.


Web Title: best home remedies for cold, cough, tonsils, flu symptoms, fever, viral infection, Body ache, Muscle pain, Head congestion, ulcer in hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे