Best Diet Tips: धीरे-धीरे किडनी, लिवर के साथ प्राइवेट पार्ट्स भी खराब कर देती हैं ये 8 मजेदार चीजें

By उस्मान | Published: July 16, 2019 02:35 PM2019-07-16T14:35:26+5:302019-07-16T14:35:26+5:30

Best Diet Tips: एक्सपर्ट मानते हैं कि खाने-पीने की कुछ चीजें धीरे-धीरे लोगों के शरीर को खोखला कर रही हैं। मजे की बात यह है कि लोग इन चीजों को खूब शौक से खा रहे हैं।

Best Diet Tips: foods that contain toxic ingredients can causes of weight-gain, Obesity, diabetes, joint-pain and heart diseases in Hindi | Best Diet Tips: धीरे-धीरे किडनी, लिवर के साथ प्राइवेट पार्ट्स भी खराब कर देती हैं ये 8 मजेदार चीजें

Best Diet Tips: धीरे-धीरे किडनी, लिवर के साथ प्राइवेट पार्ट्स भी खराब कर देती हैं ये 8 मजेदार चीजें

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए बेहतर खानपान बहुत जरूरी है। खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और आप स्वस्थ जीवन जी पाते हैं। आजकल खानपान से जुड़ीं गलत आदतों और गलत चयन से लोग तेजी से बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। खाने की कुछ चीजें ऐसी हैं, जो स्वाद में तो लाजवाब होती हैं लेकिन वो शरीर में जहर घोलने का काम करती हैं।एक्सपर्ट मानते हैं कि खाने-पीने की कुछ चीजें धीरे-धीरे लोगों के शरीर को खोखला कर रही हैं। मजे की बात यह है कि लोग इन चीजों को खूब शौक से खा रहे हैं। आयुर्वेद में भी इन चीजों को सेहत के लिए खतरनाक बताया गया है। 

1) फास्ट फूड
वर्तमान समय में युवाओं का फास्ट फूड के प्रति लगाव देखने को बनता है। इन्हें घर की अपेक्षा बाहर रेस्टोरेंट में खाना पसंद है।फास्ट फूड में प्रिजर्वेटिव और मोनो सोडियम ग्लूटामेट नामक तत्व पाए जाते हैं जिससे लिवर और किडनी को खतरा पहुंच सकता है और तो और इससे कैंसर होने की संभावना भी बनी रहती है।

2) चीनी
हर रोज चाय, कॉफी, शरबत के माध्यम से हम दिन भर में शक्कर का सेवन बहुत अधिक मात्रा में कर लेते हैं। हालांकि चीनी के अधिक सेवन से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है।

3) नमक
नमक हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेने से ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही जैसा कि हम जानते हैं कि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे कैंसर और ओस्टियोपोरोसिस होने का डर लगा रहता है।

4) मैदा
आटे से जब मैदा बनाया जाता है तो इस प्रक्रिया में उसमें मौजूद कई सारे फाइबर्स और विटामिन्स छन जाते हैं। मैदा शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इसे हर रोज खाने से बचना चाहिए।

5) मशरूम
मशरूम में कार्सिनोजेनिक कंपाउड्स मौजूद होने के चलते इसे खाने से कैंसर होने का खतरा बना रहता है इसलिए जब भी इसे खाए तो पहले इसे अच्छे से उबाल लें जिससे इसके विषैले तत्व पहले ही निकल जाए और हमें केवल पोषक तत्व ही मिले।

6) फ्रोजन फूड
फ्रोजन फूड में कई सारे आर्टिफिशियल कलर्स और प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जिससे से हार्ट अटैक और कैंसर होने की संभावना बनी रहती है।

7) कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स में फास्फोरिक एसिड की मात्रा अधिक होने के चलते हम इसे पीते हैं तो दिमाग की शक्तियां कम होने लगती हैं। इससे दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है।

8) अंकुरित आलू
अंकुरित आलू में ग्लाइकोअल्केलाईड्स होता है। इन्हें गलती से भी नहीं खाना चाहिए। इन्हें माइग्रेन की समस्या हो सकती है और डायरिया होने का खतरा भी बना रहता है।

Web Title: Best Diet Tips: foods that contain toxic ingredients can causes of weight-gain, Obesity, diabetes, joint-pain and heart diseases in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे