कमर दर्द, अकड़न और पैर जाम हो जाने पर अजमाए यह चमत्कारी 4 उपाय, चुटकियों में पेन हो जाएगा हमेशा के लिए गायब, वर्क फ्रॉम होम वालें जरूर करें ट्राई

By आजाद खान | Published: June 30, 2022 04:43 PM2022-06-30T16:43:46+5:302022-06-30T17:08:18+5:30

कमर दर्द की समस्या कोरोना काल में ज्यादा देखने को मिली है। कोरोना में लोगों को वर्क फ्रॉम होम करना पड़ा था जिससे उनके शरीर में यह समस्या ज्यादा देखी गई थी।

back pain leg jam suffering people use tips good work from home employees kamar dard ki problem health tips in hindi | कमर दर्द, अकड़न और पैर जाम हो जाने पर अजमाए यह चमत्कारी 4 उपाय, चुटकियों में पेन हो जाएगा हमेशा के लिए गायब, वर्क फ्रॉम होम वालें जरूर करें ट्राई

कमर दर्द, अकड़न और पैर जाम हो जाने पर अजमाए यह चमत्कारी 4 उपाय, चुटकियों में पेन हो जाएगा हमेशा के लिए गायब, वर्क फ्रॉम होम वालें जरूर करें ट्राई

Highlightsकमर दर्द एक समस्या है जो आज कल हर किसी में पाई जा रही है। यह आपके खराब लाइफस्टाइल के कारण होता है। इसमें कुछ बातों को ध्यान रखने पर आप इससे बच सकते है।

Back Pain Cause Solution: कमर दर्द आजकल आम समस्या है जो हर किसी के शरीर के अन्दर पाई जाती है। कमर दर्द के पीछे हमारा खराब लाइफस्टाइल जिम्मेदार होता है। यह समस्या कोरोना काल में ज्यादा देखने को मिली है। कोरोना काल में लोग वर्क फ्रॉम होम के जरिए काम करने लगे जिससे उनकी चलना फिरना बन्द हो गया है। 

शरीर एक जगह फिक्स हो जा रहा है और वह इधर- उधर हिल भी नहीं रहा है। ऐसे में कमर दर्द की समस्या और भी गंभीर रूप ले सकती है और इससे आपके शरीर पर भी बुरा असर पड़ सकता है। तो आइए जानते है कि इस कमर दर्द से आप कैसे छुटकारा पा सकते है और इसके लिए आपको क्या करना होगा। 

कमर दर्द से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान (Back Pain Cause Solution)

अगर आप नीचे बताए गए तरीकों को ध्यान में रखेंगे तो इससे आपके कमर दर्द की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए नीते बताए गए बातों को ध्यान रखें। 

1. लंबे समय तक न बैठे एक जगह (Donot Sit for Long)

अगर आप आपने काम की वजह से या किसी और कारण से एक जगह लंबे समय तक बैठे रह जाते है तो इस आदत को बदलिए। आप इस दौरान बीच-बीच में ब्रेक लिया करें और अपने शरीर को स्ट्रेचिंग भी किया करें। ब्रेक और स्ट्रेचिंग करने से शरीर रिलैक्स होगा जिससे कमर दर्द की समस्या भी दूर होगी और इससे आपका शरीर भी फिट रहेगा। 

2. कंफर्टेबल गद्दे पर बैठने की आदत डालें (Use Comfortable Mattress)

असुविधाजनक और बहुत ज्यादा सख्त गद्दे पर बैठने से आपके शरीर में दर्द की समस्या जन्म ले सकती है। ऐसे में आपके रीढ़ की हड्डी पर दबाव न जाए इसके लिए आपको कंफर्टेबल गद्दे पर बैठना होगा। कंफर्टेबल गद्दे पर बैठने से आपकी रीढ़ की हड्डी सही रहती है जिससे आपको कमर दर्द नहीं होती है। 

3. अपना वजन घटाए (Reduce Weight Gain)

आमतौर पर जिन लोगों का वजन ज्यादा रहता है, उन्हें भी कमर दर्द की शिकायत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपका वजन बढ़ता रहता है तब आपकी रीढ़ और मांसपेशियों पर दबाव बनता रहता है जो कमर दर्द का रूप ले लेता है। इसलिए ऐसे लोगों को नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है ताकि उनका हेल्थ बना रहे।

4. कभी भी सही से बैठने की डालें आदत (Try to Sit Properly)

आपके बैठने के तरीके में भी आपके कमर दर्द हो सकता है। इसलिए ऐसे लोगों को जिनको कमर दर्द हो रही है, उन्हें सही से बैठने की सलाह दी जाती है। जब आप सही पोज में नहीं बैठते है तो इससे आपकी रीढ़, गर्दन और हिप्स पर दबाव पड़ सकता है जिससे कमर दर्द की शिकायत हो सकती है। यही कारण है कि हर किसी को सही से सीधा बैठने की सलाह दी जाती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: back pain leg jam suffering people use tips good work from home employees kamar dard ki problem health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे