आयुष्मान भारत : अस्पताल में पर्चे वाले काउंटर पर दिखा देना चीज, तुरंत मिलेगा फ्री इलाज, 5 लाख का बीमा

By उस्मान | Published: January 6, 2020 03:27 PM2020-01-06T15:27:42+5:302020-01-06T15:27:42+5:30

इस बात की जानकारी के कारण बहुत से मरीज इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं।

ayushman bharat yojana : how to check name in list, what is golden card, PM Modi letter, Helpline number | आयुष्मान भारत : अस्पताल में पर्चे वाले काउंटर पर दिखा देना चीज, तुरंत मिलेगा फ्री इलाज, 5 लाख का बीमा

आयुष्मान भारत : अस्पताल में पर्चे वाले काउंटर पर दिखा देना चीज, तुरंत मिलेगा फ्री इलाज, 5 लाख का बीमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा देश के कई राज्यों में चल रही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना 'आयुष्मान भारत योजना' (Ayushman Bharat Yojana) का लाभ कैसे लेना है? यह एक बड़ा सवाल है जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है। इस बात की जानकारी के कारण बहुत से मरीज इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम कैसे देखें और फ्री इलाज लेने के लिए क्या करें।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana AB-PMJAY) या नेशन हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (National Health Protection Scheme) या मोदीकेयर (ModiCare) के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है।

आयुष्मान भारत में नाम देखने और इलाज कराने के तरीके

पहला तरीका ऑनलाइन

आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम देखने के दो तरीके हैं। पहला तरीका यह है कि आप ऑनलाइन अपने राशन कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर के जरिये अपना नाम जान सकते हैं। लिस्ट में नाम आने पर आपको सम्बंधित अस्पताल में गोल्डन कार्ड बनवाना होगा जिसकी कीमत करीब 25 रुपये है। इस कार्ड को दिखाकर आप फ्री इलाज करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी पत्र

अगर आप ऑनलाइन अपना नाम देखने में असमर्थ हैं, तो आपको बता दें कि इस योजना के शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस योजना से जुड़े दस करोड़ लोगों को 'पीएम मोदी लेटर' भेजा जा रहा है। यह दो पन्नो का पात्र है जिस पर मोदी का फोटो लगा है और एक संदेश लिखा हुआ है। अगर आपको यह पत्र मिला है तो आप इसे सम्बंधित अस्पताल में दिखाकर अपना फ्री इलाज करा सकते हैं। जिन लोगों को यह पत्र नहीं मिला है, वो ग्राम पंचायत प्रधान, सरपंच या अन्य संबंधित व्यक्ति के पास जाकर इस पत्र को प्राप्त कर सकता है।

तीसरा तरीका अस्पताल

इस योजना में अपना नाम देखने और इलाज कराने का तीसरा तरीका यह है आप जिस राज्य में रहते हैं और इससे जुड़े किसी अस्पताल में इलाज के लिए गए हैं, तो आप अपने साथ राशन कार्ड और आधार कार्ड साथ में रख लें। अस्पताल में आयुष्मान भारत के अलग से काउंटर बने हुए हैं। वहां आपको राशन कार्ड और आधार कार्ड दिखाना है जिसके बाद आपका कार्ड बन जाएगा और आप फ्री इलाज करा सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे देखें अपना नाम

-सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें https://mera.pmjay.gov.in/search/login। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर ऐड करें। इसके बाद कैप्चा ऐड करें। फिर ओटीपी जेनेरेट करें। उसके बाद  ओटीपी नंबर ऐड करें। उसके बाद राज्य सेलेक्ट करें। उसके अपने नाम या जाति श्रेणी से सर्च करें। उसके बाद अपनी डिटेल इंटर करें और सर्च करें।

आयुष्मान भारत हेल्पलाइन नंबर

आप इन नंबरों पर इस बात का पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं। हेल्पलाइन का नंबर 14555 है। इस पर मरीज आयुष्मान भारत योजना की जानकारी ले सकते हैं। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक और हेल्पलाइन नंबर 1800 111 565 भी है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहेगा।

Web Title: ayushman bharat yojana : how to check name in list, what is golden card, PM Modi letter, Helpline number

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे