कुछ मत सोचना देखते ही तोड़ लेना ये फल, इससे दूर हो सकती हैं बवासीर, पथरी, चर्म रोग जैसी 10 बीमारियां

By उस्मान | Published: February 22, 2020 10:49 AM2020-02-22T10:49:18+5:302020-02-22T10:49:18+5:30

पेट, आंत, किडनी और खून की गंदगी साफ करने के लिए इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल जरूर करें

ayurvedic treatment : Myrobalan or hard health benefits for kidney, liver, blood, skin diseases, piles, constipation, allergy, fungal infection | कुछ मत सोचना देखते ही तोड़ लेना ये फल, इससे दूर हो सकती हैं बवासीर, पथरी, चर्म रोग जैसी 10 बीमारियां

कुछ मत सोचना देखते ही तोड़ लेना ये फल, इससे दूर हो सकती हैं बवासीर, पथरी, चर्म रोग जैसी 10 बीमारियां

आयुर्वेद में कई ऐसी पेड़-पौधे और जड़ी बूटियां हैं जिनके इस्तेमाल से आप कई गंभीर समस्याओं से राहत पा सकते हैं। दुर्भाग्य यह है कि बहुत से लोग इन जड़ी बूटियों के बारे में नहीं जानते हैं जिस वजह से उनका सारा ध्यान अंग्रेजी दवाओं पर रहता है। आपको बता दें कि अंग्रेजी दवाओं से तुरंत राहत तो मिलती है लेकिन इनका दुष्प्रभाव भी होता है। 

आयुर्वेद में शामिल जड़ी बूटियां बेशक धीरे-धीरे समस्या को खत्म करती हैं लेकिन इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। आज हम एक ऐसी ही औषधि के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। इस औषधि को हरड़ के नाम से जाना जाता है। यह विटामिन सी और खनिज पदार्थों से भरा हुआ है। चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में। 

1) खाज खुजली के लिए 
यदि आप त्वचा से संबंधित एलर्जी से पीड़ित हैं, तो ऐसे में आप हरड़ को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बना ले और इसका सेवन दिन में दो बार नियमित रूप से करें, आपको बहुत जल्द त्वचा की एलर्जी से राहत मिल सकती है।

2) पाचन में सहायक
हरड़ का नियमित रूप से सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है और यह पाचन में सहायक है। इसके नियमित सेवन से गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होतीं और मोटापा भी धीरे-धीरे कम हो सकता है। 

3) कब्ज से दिलाता है छुटकारा
हरड़ का पल्प कब्ज से राहत दिलाने में बेहद गुणकारी है, यदि आप पल्प को चुटकी भर नमक के साथ सेवन करते हैं या फिर एक 2 ग्राम लोंग के साथ सेवन करते हैं तो कब्ज की समस्या से आपको राहत मिल सकती है। 

4) मुंह की सूजन के लिए
मुंह में सूजन होने पर आप हरड़ के गरारे करें, इससे आपको मुंह की सूजन से तुरंत राहत मिल सकती है। इसके अलावा हरड़ स्वास्थ्य वर्धक टॉनिक होता है, इसके प्रयोग से बालों को आप फिर से काले, चमकीले और आकर्षक बना सकते हैं। 

5) फंगल इन्फेक्शन के लिए
फंगल एलर्जी या संक्रमण होने पर आप हरड़ के फल और हल्दी से तैयार लेप को प्रभावित भाग पर दिन में दो बार लगाएं, जब तक त्वचा सामान्य ना हो जाए इस लेप का इस्तेमाल जारी रखें। 

6) एलर्जी और इन्फेक्शन के लिए 
यदि आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार की कोई एलर्जी या कोई इंफेक्शन हो रहा है, तो उससे बचने के लिए भी आप शरीर के उस भाग को हरड़ के काढ़े से लाई करें, आपको इसमें काफी लाभ मिल सकता है। 

7) बालों की समस्या के लिए
यदि आप हरड़ को नारियल तेल में उबाल कर बालों पर लगाते हैं या फिर प्रतिदिन 3 से 5 ग्राम हरड़ पाउडर को एक गिलास पानी के साथ सेवन करते हैं तो बालों से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है। 

8) शरीर की गंदगी साफ करने के लिए
अगर आप शरीर की गंदगी को बाहर निकालकर इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको हरड़ या हरीतकी का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार हरड़ का आंतों पर प्रभाव सौम्य होता है। आंतों की नियमित सफाई के लिए नियमित रूप से हरड़ का प्रयोग लाभकारी है। 

9) बवासीर के इलाज के लिए
ऐसा माना जाता है कि हरड़ पेट को साफ करने के अलावा हरड़ का बवासीर रोग में भी बहुत लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज को खत्म करने और बवासीर से राहत मिल सकती है।  

10) खून की सफाई के लिए 
आयुर्वेद में हरड़ में बहुत से औषधीय गुण होते हैं, इसमें कई तरह के एमिनो एसिड्स ओते हैं, जो आंत, लिवर, किनी और खून को साफ करने में बहुत उपयोगी है। हरड़ का सेवन करने के लिए इसका पाउडर तैयार कर लें, फिर 3-4 ग्राम हरड़ पाउडर दिन मे 3 बार सेवन करें।

Web Title: ayurvedic treatment : Myrobalan or hard health benefits for kidney, liver, blood, skin diseases, piles, constipation, allergy, fungal infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे