Ayurveda weight loss tips: पेट की चर्बी को पिघलाकर तेजी से वजन कम कर सकते हैं ये 10 आयुर्वेदिक उपाय

By उस्मान | Published: August 7, 2021 10:18 AM2021-08-07T10:18:57+5:302021-08-07T10:18:57+5:30

अगर तमाम कोशिश के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो इन आयुर्वेदिक तरीकों को भी आजमाकर देखें

Ayurvedic tips to lose weight: 10 best and effective Ayurveda tips to lose weight fast without side effects | Ayurveda weight loss tips: पेट की चर्बी को पिघलाकर तेजी से वजन कम कर सकते हैं ये 10 आयुर्वेदिक उपाय

वजन कम करने के आयुर्वेदिक तरीके

Highlightsतेजी से वजन कम कर सकते हैं ये सरल उपायजीवनशैली और खानपान में बदलाव करें, होगा ज्यादा फायदावजन कम करने के साथ कई रोगों से भी बचा सकते हैं ये उपाय

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. खासकर पेट की चर्बी कम करना और भी मुश्किल हो सकता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पेट की चर्बी कम करने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं, तो आपको आयुर्वेद से जुड़े कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आपको मदद मिल सकती है। आयुर्वेद के अनुसार जीवनशैली में कुछ सरल बदलाव करके आप आसानी से वजन कम करने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।  

टिप 1
दोपहर के भोजन में अपनी कुल दैनिक कैलोरी का 50 प्रतिशत लेने का प्रयास करें क्योंकि उस समय आपकी पाचन शक्ति सबसे मजबूत होती है। रात के खाने के दौरान कम से कम कैलोरी का सेवन करें, जिसका सेवन शाम 7 बजे से पहले करना चाहिए।

टिप 2
यदि आपका लक्ष्य पेट की चर्बी कम करना है तो रिफाइंड कार्ब्स से बचें. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें, मीठे पेय, मिठाई, पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट और तेल से भरपूर खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

टिप 3
मेथी के चूर्ण को सुबह खाली पेट पानी के साथ सेवन करें। आप मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट उनका सेवन कर सकते हैं।

टिप 4
मालाबार इमली (Garcinia Cambogia) का सेवन करें। यह एक स्वादिष्ट फल है जो पाचन में सुधार करता है और चयापचय को बढ़ाता है, जो बदले में वजन कम करने में मदद करता है।

टिप 5
अपने खाने में त्रिफला को शामिल करें। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र को फिर से जीवंत करता है। एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लें और इसे रात के खाने के बाद गर्म पानी के साथ लें।

टिप 6
सोंठ का पाउडर लें क्योंकि इसमें थर्मोजेनिक एजेंट होते हैं, जो वसा जलाने के लिए उपयोगी होते हैं। गर्म पानी में सोंठ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और अतिरिक्त फैट बर्न होता है। अगर आपके घर में सोंठ का पाउडर नहीं है तो आप कच्चे अदरक का सेवन करी और चाय के साथ भी कर सकते हैं।

टिप 7
30 मिनट के लिए अपने पेट को पकड़कर तेज चलना पेट की चर्बी को जलाने का एक और प्रभावी तरीका है। आप अपने वर्कआउट रूटीन में योग और पाइलेट्स को भी शामिल कर सकते हैं।

टिप 8
जब भी प्यास लगे गर्म पानी पिएं। गर्म पानी आपके मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करके वजन घटाने में मदद करता है।

टिप 9
अपने भोजन को ठीक से चबाएं। लार के साथ मिलकर कार्बोहाइड्रेट का पाचन आपके मुंह में शुरू होता है। भोजन को ठीक से चबाने से पाचन तंत्र में जाने से पहले भोजन को मुंह में तोड़ने में मदद मिलती है। यह तृप्ति हार्मोन को सक्रिय करने में भी मदद करता है और इस प्रकार पेट भर जाने पर मन को सचेत करता है।

टिप 10 
करी पत्ता करी पत्ता या मीठी नीम में स्वास्थ्य से जुड़े गुणों की भरमार है। विशेषज्ञों की मानें तो करी पत्ता खाने या उसे किसी भी रूप में लेने से यह हमारे शरीर को डिटाक्सफाइ करता है और हमारे शरीर के फैट को भी कम करता है। फैट के अलावा करी पत्ता हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

Web Title: Ayurvedic tips to lose weight: 10 best and effective Ayurveda tips to lose weight fast without side effects

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे