दांतों को सफेद करने का आयुर्वेदिक तरीका : पीले-काले गंदे दांतों को सफेद करने के लिए आजमाएं ये आसान आयुर्वेदिक उपाय

By उस्मान | Published: July 29, 2021 03:33 PM2021-07-29T15:33:39+5:302021-07-29T15:41:01+5:30

पीले और बदबूदार दांत आपको शर्मिंदा कर सकते हैं इसलिए इनकी देखभाल बहुत जरूरी है

Ayurveda tips to whiten teeth: Simple and effective Ayurveda remedies whiten your teeth at home naturally | दांतों को सफेद करने का आयुर्वेदिक तरीका : पीले-काले गंदे दांतों को सफेद करने के लिए आजमाएं ये आसान आयुर्वेदिक उपाय

दांतों को सफेद करने का तरीका

Next
Highlightsदांतों की देखभाल बहुत जरूरीआयुर्वेदिक तरीके से दांतों को बना सकते हैं मजबूत और चमकदारदांतों की सफाई के लिए सही तरीके से करें ब्रश

दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अच्छा खाना या सोना। समय पर दंत चिकित्सक के पास जाना और दांतों को स्वस्थ रखने वाली आदतों का पालन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। दांतों की सबसे आम समस्याओं में से एक पीले दांत हैं।

हालांकि पीले दांतों के इलाज के लिए कई उपाय हैं, लेकिन उनमें से कुछ वास्तव में आपके इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कभी-कभी दंत चिकित्सक जो रासायनिक समाधान सुझाते हैं वे महंगे हो सकते हैं और प्रभावी भी नहीं होते हैं। यदि आप पीले दांतों की समस्या से पीड़ित हैं, तो यहां एक पुराना आयुर्वेदिक घरेलू उपचार है, जो आपके दांतों को चमकदार और सफेद करने में आपकी मदद कर सकता है।

दांतों को चमकदार बनाने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर
इस चूर्ण को बनाने के लिए आपको एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच लौंग का पाउडर, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच मुलेठी, सूखे नीम के पत्ते और सूखे पुदीने की पत्तियों की आवश्यकता होगी।

तैयार कैसे करें
सभी सूचीबद्ध सामग्री को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। आपका पाउडर तैयार है। आप इसे भविष्य में उपयोग के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं।

पाउडर का उपयोग कैसे करें
एक चम्मच टूथपाउडर लें और इसे अपनी हथेली में रखें। अब अपने ब्रश का इस्तेमाल पाउडर से अपने दांतों को साफ करने के लिए करें। पानी से मुंह साफ करें। ऐसा एक हफ्ते तक करने से आपके दांतों के रंग में कुछ खास बदलाव दिखने लगेंगे।

सेंधा नमक आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद रंग देता है, जबकि मुलेठी और नीम मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। संवेदनशील दांत वाले लोगों के लिए यह पाउडर बेहद फायदेमंद है। दालचीनी और लौंग डिसेन्सिटाइजिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं।

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए अन्य उपाय
- समय-समय पर दंत चिकित्सक के पास जाते रहे
- अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें
- फ्लॉसिंग मिस न करें
- ज्यादा देर तक या ज्यादा जोर से ब्रश न करें क्योंकि इससे दांतों का इनेमल खत्म हो सकता है
- मीडियम या हार्ड ब्रश की जगह सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें. मध्यम या कठोर ब्रश का उपयोग करने से समय के साथ दांतों का इनेमल खराब हो सकता है
- ब्रशकरते समस्य ब्रश को ऊपर-नीचे रगड़ना चाहिए. सीधे-सीधे रगड़ने से नुकसान हो सकता है
- आप ऑटोमैटिक ब्रश ट्राई कर सकते हैं, जिससे दांतों की साफ-सफाई आसान हो जाएगी।

दांतों का पीलापन हटाने के अन्य उपाय

ऑयल पुलिंग
ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक उपाय है जो मौखिक स्वच्छता में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इस अभ्यास में मुंह से बैक्टीरिया को हटाया जाता है। इसके लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तेल में सूरजमुखी और तिल का तेल शामिल हैं। 

आप नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं, जो लौरिक एसिड में उच्च होता है और सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इससे मुंह में बैक्टीरिया के साथ-साथ पट्टिका और मसूड़े की सूजन कम हो जाती है।

बेकिंग सोडा से ब्रश करें
बेकिंग सोडा में प्राकृतिक सफेदी गुण होते हैं और इस प्रकार यह टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है। यह एक हल्का अपघर्षक है जो दांतों पर लगे दाग को दूर कर सकता है।

यह मुंह में एक क्षारीय बनाकर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। अध्ययनों से पता चला है कि बेकिंग सोडा वाले टूथपेस्ट का महत्वपूर्ण सफेदी प्रभाव है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, आप 2 चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा का एक चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और ब्रश कर सकते हैं। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड
हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक नैचुरल विरंजन एजेंट है जो आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी मारता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के कारण घावों को साफ करने के लिए किया गया है।

अध्ययनों में पाया गया है कि बेकिंग सोडा और 1 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त टूथपेस्ट से दांतों को सफेद किया जा सकता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त टूथपेस्ट जब एक दिन में दो बार इस्तेमाल किया जाता है, तो 6 सप्ताह में 62 प्रतिशत तक दांत सफेद हो सकते हैं।

Web Title: Ayurveda tips to whiten teeth: Simple and effective Ayurveda remedies whiten your teeth at home naturally

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे