वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय : मेटाबोलिज्म बढ़ाकर तेजी से वजन कम करती हैं ये 8 जड़ी बूटियां

By उस्मान | Published: December 3, 2020 09:54 AM2020-12-03T09:54:14+5:302020-12-03T10:00:55+5:30

वजन कम करने के घरेलू उपाय : जानिये बिना जाए वजन कैसे कम किया जा सकता है

Ayurveda remedies for weight loss : include 8 herbs in your diet to boost metabolism and weight loss fast | वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय : मेटाबोलिज्म बढ़ाकर तेजी से वजन कम करती हैं ये 8 जड़ी बूटियां

मोटापा कम करने के उपाय

Highlightsस्लो मेटाबोलिज्म वजन बढ़ने का बड़ा कारणवजन बढ़ने से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतराकिचन में मौजूद चीजों से हो सकता है वजन कम

मोटापा एक ऐसी गंभीर समस्या है जिससे आजकल हर कोई परेशान है। मोटापा बढ़ने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों का जोखिम होता है। वजन बढ़ने और कम होने का सीधा तालुक आपके मेटाबोलिज्म से है।

अगर आपका मेटाबॉलिज्म सही है तो आपका वेट मेंटेन रह सकता है। अगर यह धीरे काम करता है तो आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। मेटाबोलिज्म जितना बेहतर होगा, उतना ही आपकी पाचा क्रिया बेहतर होगी। 

ऐसे में अपने मेटाबोलिज्म को स्ट्रांग बनाए रखने की जिम्मेदारी आपकी है। इसके लिए आप कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का सहारा ले सकते हैं। इनसे न केवल वजन कम करने बल्कि पूरे शरीर शरीर को फायदा पहुंचता है। 

तुलसी 
तुलसी की चाय वजन कम करने वाले लोगों के लिए शानदार नुस्खा है। आप तुलसी की चार से पांच पत्तियां तोड़ लें, इनको धोकर एक कप पानी में उबाल लें, थोड़ा सा शहद औऱ एक इलाइची भी साथ में उबाल लें। अब इसे छान कर गर्म ही पी लें। इससे चयापचय बढ़ेगा और टॉक्सिन निकल जाएगा। खास बात ये है कि तुलसी की चाय में कैलोरी नहीं होती, इसलिए इसे दिन में दो बार भी पिया जा सकता है।

अश्वगंधा
अश्वगंधा का पाउडर अपने खाने में मिलाकर खाने से आप अपना वज़न काफी जल्दी घटा सकते हैं। साथ ही, अश्वगंधा की चाय पीने से आपका मेटाबोलिज्म भी बूस्ट होता है। इसके अलावा, ब्लड शुगर और स्ट्रेस को कम करने में भी अश्वगंधा बेजोड़ है जिससे आप एक अच्छी नींद ले पाते हैं। इतना ही नहीं, अश्वगंधा डाइजेशन पॉवर को भी बढ़ाता है। थायराइड से अफेक्टेड लोगों को तो इसका सेवन ज़रूर ही करना चाहिए।

आंवला
आंवला को रोज़ाना खाना, आपकी सेहत के साथ साथ स्किन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकता है। आंवला खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, मेटाबॉलिज्म बेहतर काम करता है, वजन तेजी से घटता है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

मुलेठी
रोज़ाना मुलेठी खाने से आप वज़न कंट्रोल करने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही, इसका सेवन आपको स्ट्रेस और कमज़ोर याददाश्त जैसी मेंटल प्रॉब्लम्स से भी दूर रखने में असरदार है।

शतावरी
शतावरी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करने के लिए किया जाता है। इसमें स्टेरॉइडल सैपोनिन और फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व होते हैं, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम मजबूत और मेटाबोलिज्म स्ट्रांग होता है।

अजमोद
फाइबर से भरपूर अजमोद वजन कम करने और डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने में बेजोड़ है। साथ ही, डायबिटीज रोगियों के लिए ये बेहद फायदेमंद है।

इमली
यह व्यंजनों के टेस्ट को लजीज बनाने के साथ ही वजन को कंट्रोल करने का काम भी करती है। इसके इस्तेमाल से कई तरह के फायदे होते हैं। इसमें विटामिन सी, ई, बी, कैल्शियम के अलावा आयरन, मैंगनीज, पोटेशियम, फास्फोरस और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर के फैट को बर्न करने के साथ-साथ भूख को दबाती है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है।

जायफल
जायफल का इस्तेमाल आमतौर पर मसालों के रूप में किया जाता है। इसको रोजाना खाने से वज़न कम होता है और अच्छी गहरी नींद आती है। इसके अलावा, ये दिल से जुड़ी बीमारियों से भी आपको बचाता है।

Web Title: Ayurveda remedies for weight loss : include 8 herbs in your diet to boost metabolism and weight loss fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे