मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय : तेजी से वजन कम कर सकती हैं ये 8 आयुर्वेदिक जड़ी बूटी

By उस्मान | Published: April 13, 2021 10:14 AM2021-04-13T10:14:31+5:302021-04-13T10:14:31+5:30

वजन कम करने के लिए यह तरीके भी आजमाकर देखें

Ayurved tips for weight loss: include these 8 Ayurveda herbs and foods for weight loss fast | मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय : तेजी से वजन कम कर सकती हैं ये 8 आयुर्वेदिक जड़ी बूटी

वजन कम करने के उपाय

Highlightsवजन कम करने के लिए यह तरीके भी आजमाकर देखें जड़ी बूटियों में कैलोरी बर्न करने की क्षमताइनके साइड इफेक्ट्स कम, बेनेफिट्स ज्यादा

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है। खाने-पीने की गलत आदतें, घंटों तक सीट पर बैठे रहना और वर्कआउट नहीं करना जैसे कामों से पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। 

शरीर में कई हिस्से ऐसे होते हैं जहां से मोटापा कम कर पाना बहुत मुश्किल होता है। अगर स्ट्रिक्ट डाइट और जिम के बाद भी आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो आप कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी आजमा सकते हैं।

आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिनकी मदद से आप अपने पेट के मोटापे से जल्द-से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं, इन जड़ी बूटियों में डायबिटीज, हाईब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने की भी क्षमता होती है।

हम आपको आयुर्वेद के खजाने से कुछ ऐसी ही जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा आपको पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है. अच्छी बात यह है कि अन्य बाजारी दवाओं की तरह इनका अधिक साइड इफेक्ट नहीं होता है।

मुलेठी
इटली की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नियमित रूप से मुलेठी खाने से बिना किसी दुष्प्रभाव के शरीर से वसा कम हो सकता है। इसमें मौजूद  फ्लेवोनॉयड प्रभावी ढंग से पेट की वसा से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मुलेठी के नियमित सेवन से आपके शरीर की चर्बी कम होती है और इससे आपके गले को भी फायदा मिलता है।  

एलोवेरा
एलोवेरा स्किन को साफ रखने और नेचुरल निखार देने के लिए जाना जाता है। लेकिन यह पौधा आपके पेट के फैट को कम करने में भी मददगार है। इसे हिंदी में घृतकुमारी भी कहते हैं। इसके जूस को चमत्कारी भी कहा जाता है, जिसके सेवन से आपको बहुत से स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिल सकते हैं। एलोवेरा जूस का रोजाना सेवन पेट की चर्बी को कम करने में लाभकारी है। लेकिन कम से कम 2 सप्ताह लगातार इसका सेवन करें।

करी पत्ता 
करी पत्ता या मीठी नीम में स्वास्थ्य से जुड़े गुणों की भरमार है। विशेषज्ञों की मानें तो करी पत्ता खाने या उसे किसी भी रूप में लेने से यह हमारे शरीर को डिटाक्सफाइ करता है और हमारे शरीर के फैट को भी कम करता है। फैट के अलावा करी पत्ता हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। 

अदरक
आयुर्वेद में भी अदरक के स्वास्थ्यवर्धक गुण बताये गए हैं। ताजे अदरक को शहद के साथ खाने से यह बॉडी फैट को काटता है। अदरक को सुबह के समय खाने से यह शरीर के ताप को बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसे सुबह सुबह चाय के रूप में पिएं, दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। 

मिंट
मिंट या पुदीना एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे लगभग हर घर में उप्योह किया जाता है। ये ना सिर्फ आपके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपके पेट की चर्बी को भी कम करता है। पुदीने में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है। जो हमें इंस्टेट एनर्जी देता है।

शहद और नींबू
वजन को नियंत्रित करने के लिए शहद और नींबू के रस का सेवन करते हैं तो इसमें काली मिर्च पाउडर को मिलाकर और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। जिन लोगों को नींबू से सर्दी होने का डर होता है इस डर को दूर करने के लिए काली मिर्च पर्याप्‍त है।

मेथी
मेथी के पानी को वजन कम करने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है। मेथी में भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्स को बेहतर करते हैं और फैट बर्न करने में मददगार होता है। इसके साथ ही साथ मेथी के पत्तों में डायट्री फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है और मोटापा कम करने में मददगार है।

पान के पत्ते
सुबह शाम खाली पेट एक ताजे पान के पत्ते में साबुत काली मिर्च के साथ खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इससे आपके पूरे शरीर की फालतू चर्बी निकल सकती है।

Web Title: Ayurved tips for weight loss: include these 8 Ayurveda herbs and foods for weight loss fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे