बासी चावल, आलू, सीफूड और प्रोसेस्ड फूड खाने से करें परहेज, 6 से 8 घंटे पहले पके हुए खाने से बनाएं दूरी, जानें बासी खाने के हानिकारक नुकसान

By आजाद खान | Published: May 29, 2023 02:36 PM2023-05-29T14:36:04+5:302023-05-29T14:47:27+5:30

जानकारों की माने को खाना पक जाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए लेकिन अगर किसी कारण उस समय न खा पाएं तो एक या दो घंटों में खा लेना चाहिए। वे 6 से 8 घंटे पहले पके हुए खाने से दूरी बनाने की सलाह देते हैं।

Avoid eating stale food cooked 6 to 8 hours before know the harmful effects of stale food | बासी चावल, आलू, सीफूड और प्रोसेस्ड फूड खाने से करें परहेज, 6 से 8 घंटे पहले पके हुए खाने से बनाएं दूरी, जानें बासी खाने के हानिकारक नुकसान

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Smazeny_syr_smazeni_druha_strana.jpg/ https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Man_Eats_Meat_and_Bread.jpg/https://commons.wikimedia.org/wiki/File:%273%27_A_thali,_traditional_style_of_serving_food_in_India,_in_a_New_York_restaurant.jpg)

Highlightsजानकार बासी खाने के कई नुकसान गिनाते है। वे कुछ विशेष बासी खानों से खासतौर पर बचने की सलाह देते है। उनका यह भी कहना है कि 6 से 8 घंटे पहले पके हुए खाने को खाने से बचना चाहिए।

Stale Food Side Effects In Hindi: अकसर आप लोगों को बासी खाना खाते हुए देखा होगा, जानकार हमारे इस आदत को गलत बताते है और इससे परहेज करने की सलाह देते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बासी खाने में हानिकारक बैक्टीरिया पनपते हैं जिससे हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वे कहते है कि इससे हमारा पेट खराब हो सकता है साथ ही हमें पाचन संबंधी समस्याएं समस्याएं हो सकती है। 

ऐसे में बासी खाना खाने से हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है, आइए आज के इस लेख में हम ये जान लेते है। यही नहीं बासी खाने में किन भोजनों को खास तौर पर नजरअंदाज करना चाहिए साथ ही कितने देर बात पका हुआ खाना खराब हो जाता है, आइए आज इस पर भी चर्चा कर लेते हैं।

बासी खाना खाने के नुकसान

जानकारों की माने तो खाना पकने के दो घंटे बाद ही उसे फ्रीज में रख देना चाहिए नहीं तो उसमें कई हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस पनपने लगते है। ऐसे में बिना फ्रिज में रखे और दो घंटे के बाद इस तरह के खाना खाने से आपके सेहत पर असर पड़ सकता है। ऐसे खानों के कारण आप में फूड पॉइजनिंग की समस्या ज्यादा देखी जाती है। आमतौर पर लोगों में बासी चावल और आलू खाने से फूड पॉइजनिंग की समस्या ज्यादा देखी गई है। 

बासी खाने में मौजूद बैक्टीरिया के कारण आपमें पाचन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती है जिससे आपको पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। यही नहीं बासी खाने में जरूरी पोषक तत्व पहले ही नष्ट हो जाते है इस कारण उसका पूरा लाभ आपको नहीं मिल सकता है। यही नहीं जानकार कहते है कि बासी खाने से आपमें बुखार की भी समस्या हो सकती है। 

इन चीजों को बासी न खाएं, कितने घंटे बाद रखा हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए?

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो लोगों को बासी चावल, बनाया हुआ अंडा, सीफूड और प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचना चाहिए। उनके अनुसार ये कुछ ऐसे फूड हैं जिसमें बैक्टीरिया जल्दी पनपते है और ये आपके शरीर पर बुरा असर डाल सकते है। यही नहीं हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, किसी भी पके हुए खाने को तुरंत खा लेना चाहिए। अगर वे ऐसा नहीं कर पाते है तो एक या दो घंटे बाद भी उसे खा सकते है। लेकिन लोगों को पके हुए खाने के छह या आठ घंटे बाद खाना खाने से बचना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: Avoid eating stale food cooked 6 to 8 hours before know the harmful effects of stale food

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे