भारत में पहली बार उगाई जाएगी हींग, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, अस्थमा जैसी बीमारियों का रामबाण इलाज है हींग

By उस्मान | Published: October 21, 2020 09:28 AM2020-10-21T09:28:32+5:302020-10-21T09:28:32+5:30

हींग के फायदे : हींग के ऐसा मसाला है जिसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है

Asafoetida (Heeng) Will Now Be Grown In India, know health benefits of heeng for diabetes, blood pressure, asthma in Hindi | भारत में पहली बार उगाई जाएगी हींग, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, अस्थमा जैसी बीमारियों का रामबाण इलाज है हींग

हींग के फायदे

Highlightsहींग ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक हैहींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैंहींग रक्त को पतला करने और रक्त के थक्के बनने से रोक सकती है

हींग, घर की किचन में मिलने वाला एक मसाला ही नहीं है बल्कि कई सारे औषधीय तत्वों वाली एक अचूक दवा है। भारतीय खाने में हींग का खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मसाला भारत में नहीं उगाया जाता। अब पहली बार हींग को देश में उगाया जाएगा। अब तक जितनी भी हींग भारत में इस्तेमाल होती थी, उसे विदेश से आयात किया जाता था। 

पालमपुर स्थित सीएसआईआर और इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी ने पहली बार देश में ही हींग उगाने का काम शुरू किया है।  सीएसआईआर के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर शेखर मांडे कहते हैं कि हींग उगाने के लिए 2016 से ही रिसर्च की जा रही है। 

लाहौल और स्पीति के एक गांव कवारिंग में हींग उगाने की पहल की है, जो हिमाचल प्रदेश का एक ठंडा और सूखा जिला है। चलिए जानते हैं कि हींग एक महत्वपूर्ण मसाला क्यों है। 

हींग के फायदे

पाचन में सुधार 
हींग पाचन में सुधार और पेट से गैस को बाहर निकालने का काम भी करता है। इसके सेवन से पेट फूलना, एसिडिटी, ब्लोटिंग और अन्य आईबीएस के लक्षणों से राहत मिलती है।

पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए करें ये उपाय

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक
हींग में Coumarin नामक यौगिक पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपने खाने में हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

खून पतला करने में सहायक
कुछ जानवरों पर हुए अध्ययन में दावा किया गया है कि हींग रक्त को पतला करने और रक्त के थक्के बनने से रोक सकती है। हींग डायबिटीज के रोगियों के लिए भी अच्छा हो सकता है।

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण
हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिस वजह से यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे सर्दी, खांसी और श्वसन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में आपको हींग का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। 

माइग्रेन के दर्द से मिलती है राहत
अगर आपको माइग्रेन के कारण सिर दर्द की समस्या रहती है, तो आपके लिए हींग फायदेमंद साबित हो सकता है। हींग में एंटीइंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो सिर दर्द ठीक करने में मदद करते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
आपको जानकर हैरानी होगी कि हींग डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह से हींग का सेवन कर सकते हैं।

पीरियड्स में हींग के फायदे
पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिला दर्द की वजह से परेशान रहती है। कभी-कभी तो ये दर्द असहनीय हो जाता है। ऐसे में हींग का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यही नहीं, हींग से अनियमित मासिक धर्म और पीरिड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग की समस्या में भी हींग के फायदे देखे गए हैं।

पुरुषों के लिए हींग के कई फायदे
पुरुषों के लिए भी हींग के कई फायदे देखे गए हैं। अगर किसी को स्तंभन दोष जैसी समस्या है, तो हींग इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप थोड़े से हींग को घी में फ्राई करें और फिर इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें। आपको इससे काफी फायदा होगा।

Web Title: Asafoetida (Heeng) Will Now Be Grown In India, know health benefits of heeng for diabetes, blood pressure, asthma in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे