anti aging tips: इन 5 वजहों से जल्दी बूढ़ी दिखने लगती हैं महिलाएं, लंबे समय तक जवान रहने के लिए करें ये 7 काम

By उस्मान | Published: June 16, 2021 12:55 PM2021-06-16T12:55:47+5:302021-06-16T12:58:39+5:30

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के चहरे पर बुढ़ापा झलकने दिखता है, इसके कई वैज्ञानिक कारण हैं

anti aging tips: 6 reasons why women seem to age faster, 7 home remedies and ways to longer an health life | anti aging tips: इन 5 वजहों से जल्दी बूढ़ी दिखने लगती हैं महिलाएं, लंबे समय तक जवान रहने के लिए करें ये 7 काम

बढ़ती उम्र को रोकने के उपाय

Highlightsमहिलाओं के चहरे पर बुढ़ापा झलकने के कई वैज्ञानिक कारण हैं गर्भवस्था उम्र बढ़ने का एक बड़ा कारणहेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के जरिये रोकी जा सकती है बढ़ती उम्र

लंबा और स्वस्थ जीवन हर कोई चाहता है। वैज्ञानिक मानते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक लंबा जीवन जीती हैं लेकिन ऐसा भी माना जाता है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के चेहरे पर जल्दी बुढ़ापा झलकने दिखता है। हालांकि इसके पीछे कई कारण हैं जिनमें गर्भावस्था से लेकर रजोनिवृत्ति तक शामिल हैं। हालांकि कई अन्य कारण भी हैं, चलिए जानते हैं।

- महिलाएं मानसिक रूप से टूटने की अधिक संभावना रखती हैं, खासकर यदि वे काम से संबंधित हैं। हार्मोन में उतार-चढ़ाव अवसाद से जुड़े होते हैं। इसके अलावा, सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है।  

- जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन ने साबित किया कि गर्भावस्था आपको 11 साल बड़ी दिखाती है। आपके टेलोमेरेस जितने छोटे होते हैं आप उतने ही बड़े दिखते हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान तनाव उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी तेज करता है।

- त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से 25% मोटी होती है। प्रतिशत व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है लेकिन सामान्य आंकड़ा वही रहता है। यही वजह है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां ज्यादा दिखाई देती हैं।

- एस्ट्रोजन हार्मोन युवा चेहरे के लिए जिम्मेदार है। टेस्टोस्टेरोन लेवल का बढ़ना उम्र बढ़ने को धीमा कर देता है। हालांकि एस्ट्रोजन एक एंटी-एजिंग हार्मोन के रूप में भी काम करता है, लेकिन टेस्टोस्टेरोन की तुलना में इसका उत्पादन तेजी से कम होता है। इसलिए सबसे पहले महिलाओं को झुर्रियां पड़ती हैं।

- रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोन का नुकसान उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। जब महिलाएं रजोनिवृत्ति से गुजरती हैं, तो उनके शरीर में उतना ही कोलेजन का उत्पादन बंद हो जाता है, जितना पहले हुआ करता था। यह त्वचा की लोच के नुकसान का कारण बनता है।

जवान रहने के घरेलू उपाय

खूब पाने पियें
हमेशा हाइड्रेट रहें दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पियें। इससे आपको अपनी त्‍वचा में बदलाव महसूस होगा। अगर त्‍वचा में पानी की कमी रहती है तो त्‍वचा रूखी और झुर्रियों से भरी दिखती है। 

विटामिन सी डाइट
अपनी डाइट में विटामिन ए, सी, ई और के वाली चीजें शामिल करें। इससे त्‍वचा के अंदर कोलाजेन बनने की प्रक्रिया शुरू होगी जो कि त्‍वचा में लचीलापन लाता है। 

 

बादाम का तेल
बादाम तेल से स्‍किन में नमी रहती है। यह स्‍किन को टाइट करता है और स्‍ट्रेच मार्क से छुटकारा दिलाता है। अपनी त्‍वचा की रोज बादाम के तेल से मालिश करें। इसके अलावा कैस्‍टर ऑइल में नींबू और लेवेंडर की कुछ बूंदे डाल कर रात में सोते समय त्‍वचा पर मालिश करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से त्‍वचा टाइट हो जाएगी।

एक्सरसाइज
हमेशा जवान दिखने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा उपाय है। आप रोजाना एक्सरसाइज में आप शुबह शाम सूर्य-नमस्कार, रनिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, या रस्सी कूद कर सकते है। इससे आपके शरीर पर फैट जमा नहीं होता है। 

प्रोटीन
प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से मांसपेशियों का विकास होता है और त्‍वचा का लचीलापन वापस आ जाता है। अपने आहार में दालें, बींस, चिकन और मछली आदि शामिल करें। कच्‍चे फल और सब्‍जियां खाएं अपनी डाइट में ढेर सारे फल और सब्‍जियां शामिल करें क्‍योंकि इनमें विटामिन्‍स और मिनलल्‍स होते हैं जो स्‍किन को टाइट बनाते हैं। 

पर्याप्त नींद जरूरी
एक स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है सही तरीके से नींद लें। बाल बाल जल्दी सफेद या झड़ने, झुर्रियों का आना अधूरी नींद का कारण है। रात को सही समय पर सोये जिससे आप शुबह सही समय पर उठकर व्यायाम कर सकते है। कम सोने से हमारे शरीर में पाए जाने वाले हार्मोन में बदलाव आता है जिससे उनका बुरा असर पड़ता है।

तनाव से बचें
बहुत सारे लोग आजकल तनाव में रहते है जिसके चलते जल्दी ही उनके सिर के बाल या तो सफ़ेद होने लगते है या झड़ने लगते है, चेहरे पर झुर्रिया दिखने लगती है जिसकी वजह से जवानी गायब होकर बुढ़ापा दिखने लगता है। इसलिए ज्यादा तनाव में नहीं रहे हो सके तो रोजाना योग ? करे या मेदितासिओं करना भी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है।

Web Title: anti aging tips: 6 reasons why women seem to age faster, 7 home remedies and ways to longer an health life

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे