दिन में 2 से 3 बार फिटकरी से कुल्ला करने पर मुंह के छालों से मिलती है तुरंत राहत, हल्दी-मुलेठी भी Mouth Blisters की परेशानी को ऐसे करता है छुटकियों में दूर

By आजाद खान | Published: May 25, 2022 10:22 AM2022-05-25T10:22:01+5:302022-05-25T10:26:59+5:30

Mouth Blisters Problem Solution: जानकारों के मुताबिक, चोट लगने, पेट में कब्ज बनने, हार्मोन्स की गड़बड़ी और पीरियड्स की वजह से भी मुंह में छाले निकल आते हैं।

After rinsing with alum 2 3 times day gives instant relief from mouth ulcers turmeric liquorice removes Mouth Blisters problems | दिन में 2 से 3 बार फिटकरी से कुल्ला करने पर मुंह के छालों से मिलती है तुरंत राहत, हल्दी-मुलेठी भी Mouth Blisters की परेशानी को ऐसे करता है छुटकियों में दूर

दिन में 2 से 3 बार फिटकरी से कुल्ला करने पर मुंह के छालों से मिलती है तुरंत राहत, हल्दी-मुलेठी भी Mouth Blisters की परेशानी को ऐसे करता है छुटकियों में दूर

Next
Highlightsमुंह के छाले होने पर कोई भी चीज खाने में बहुत दिक्कत होती है। इसके पीछे कई कारण हो सकत हैं। दवाइयों के साथ घरेलू उपायों भी काफी कारगर साबित होते हैं।

Mouth Blisters: अकसर मुंह के छाले खाने पीने में बहुत तकलीफ देते हैं। शरीर में मुंह के छाले के निकलने के पीछे कई कारण हो सकते। आम तौर पर मुंह के छाले पेट की गर्मी से निकलते हैं। लेकिन जानकारों की माने तो कई और ऐसे कारण है जिससे यह छाले आपको काफी परेशान करते हैं। उनके मुताबिक, चोट लगने, पेट में कब्ज बनने, हार्मोन्स की गड़बड़ी और पीरियड्स की वजह से भी मुंह में छाले निकल आते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे दवाएं बाजार में पहले से ही मौजूद है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी है जिससे आप इस परेशानी से जल्द से जल्द राहत पा सकते हैं। आइए उन घरेलू उपायों के आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में जानते हैं। 

इससे होगी मुंह की छाले दूर (Mouth Blisters Problem Solution)

जानकारों की माने तो दवाओं के साथ इन घरेलू चीजों से भी मुंह के छाले दूर किए जा सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों की खास बात यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। तो आइए एक-एक करके इन आयुर्वेदिक टिप्स को जानते हैं। 

1. हल्दी दिलाएगी छाले से राहत (Turmeric Cures Mouth Blisters)

 एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के साथ मुंह के छालों को दूर करने में भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे छालों के साथ घाव को भी ठीक किया जाता है। मुंह के छालों में राहत पाने के लिए इसको ऐसे तैयार करें। जब कभी भी आपके मुंह में छाले निकल जाए तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच पानी हल्दी डालकर उसे गरारा करें। ऐसा करने से आपको जल्दी आराम मिल जाएगी। 

2. मुलेठी करता छालों की समस्या को दूर (Mulethi Cures Mouth Blisters)

मुंह के छालों को दूर करने के लिए मुलेठी भी बड़ी काम की जीच है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप मुलेठी को घिसकर या पीसकर इसे शहद में मिलाएं और फिर प्रभावित जगहों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी। इसे बार-बार लगाने से आपकी यह समस्या 2-3 दिनों में दूर हो जाएगी।

3. फिटकरी से कुल्ला करने पर मिलती है राहत (Alum Cures Mouth Blisters)

फिटकरी से भी कुल्ला करने पर मुंह के छालों में राहत मिलती है। लगातार इस्तेमाल करने पर इसका असर जल्द देखने को मिलता है। इसे बनाना का तरीका बहुत ही आसान है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और उस में एक चम्मच फिटकरी मिला लें, फिर बार-बार दिन में 2-3 बार कुल्ला करें। इससे आपको मुंह के छालों से निजात मिलेगी। 

4. टी-ट्री ऑयल भी है काफी असरदार (Tea-Tree Oil Cures Mouth Blisters)

जब कभी भी आपके मुंह में छाले निकल आए तो कॉटन बॉल की मदद से टी ट्री ऑयल को छालें पर लगाएं। ऐसा करने के बाद आप करीब दस मिनट बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगी। 

5. ग्लिसरीन भी है काफी कारगर (Glycerin Cures Mouth Blisters)

ग्लिसरीन को भी मुंह के छालों को दूर करने के लिए काफी असरदार माना जाता है। इससे भी आपको जल्दी फायदा मिलता है। जब कभी भी आपके मुंह में छाले निकल जाएं तो ग्लिसरीन को ऐसे इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले ग्लिसरीन को कॉटन बॉल में लें और प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपके मुंह से लार टपकने लगेगी, इसे टपकने दें। दिन में कई बार करने से पांच मिनट के अंदर आपको इससे राहत मिलेगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: After rinsing with alum 2 3 times day gives instant relief from mouth ulcers turmeric liquorice removes Mouth Blisters problems

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे