किडनियों को डैमेज कर देती हैं रोजाना की 8 आदतें, इन 10 लक्षणों से करें किडनी खराब होने की पहचान

By उस्मान | Published: October 18, 2021 08:10 AM2021-10-18T08:10:40+5:302021-10-18T08:10:40+5:30

शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए किडनियों का मजबूत और स्वस्थ होना जरूरी है

8 habits that can damage kidneys, kidney damage or failure symptoms in Hindi | किडनियों को डैमेज कर देती हैं रोजाना की 8 आदतें, इन 10 लक्षणों से करें किडनी खराब होने की पहचान

किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय

Highlightsशरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए किडनियों का मजबूत और स्वस्थ होना जरूरीकिसी भी लक्षण को न करें नजरअंदाज खाने-पीनी की आदतों में करें सुधार

किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जिसकी खराबी से शरीर का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। यह 24/7 काम करता है और शरीर में खून को फिल्टर करता है, गंदगी हटाता है, शरीर के द्रव संतुलन को नियंत्रित करता है और इलेक्ट्रोलाइट्स लेवल को कंट्रोल रखता है। 

शरीर में दो किडनी होती हैं और दोनों का स्वस्थ होना जरूरी है। हालांकि एक किडनी से भी काम चल सकता है। दिलचस्प बात यह है कि आपके शरीर का खून दिन में 40 बार किडनी से होकर गुजरता है। 

किडनी की देखभाल करना बहुत जरूरी है। खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से किडनी खराब होने के मामले बढ़ने लगे हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजमर्रा की कुछ आदतों में सुधार करके किडनियों को खराब होने से बचाया जा सकता है। 

किडनी खराब होने लक्षण

किडनी खराब होने का पता कैसे चलता है? यह सवाल बहुत आम है। एक्सपर्ट मानते हैं कि जैसे-जैसे गुर्दे की कार्य क्षमता कम होते जाती है, शरीर में विषाक्त पदार्थों का जमाव होता जाता है, जिससे त्वचा में खुजली, सूखापन और दुर्गंध होती है। पीठ दर्द या पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है, बाजू या पसलियों के नीचे दर्द ओता है।

इनके अलावा यूरिन कम हो जाना, पैरों या एड़ियों में सूजन, सांस लेने में दिक्कत, बहुत ज्यादा थकान, मिचली, उलझन, सीने में दर्द,या दौरा पड़ना किडनी के नुकसान होने के प्रमुख लक्षण हैं। हालांकि कभी-कभी बिना किसी लक्षण के भी किडनी फेल हो जाती है।

दर्द निवारक दवाओं का अधिक इस्तेमाल

दर्द निवारक यानी नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) दवाएं आपको दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं लेकिन यह आपके गुर्दे को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपको दर्द निवारक दवाओं का अधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि वे सीधे आपके गुर्दे को प्रभावित कर सकते हैं।

अतिरिक्त नमक का सेवन 
जिन खाद्य पदार्थों में नमक या सोडियम अधिक होता है, वे न केवल रक्तचाप के स्तर को बढ़ाते हैं बल्कि आपके गुर्दे को भी प्रभावित करते हैं। आप इसके बजाय अन्य जड़ी बूटियों और मसालों को जोड़ सकते हैं जो आपके पकवान के स्वाद को बढ़ाएंगे।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ
क्या आप जानते हैं कि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सोडियम और फॉस्फोरस में उच्च होते हैं। अगर आपको किडनी की समस्या है तो आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

पर्याप्त पानी न पीना
हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, वास्तव में, यह गुर्दे की पथरी से बचने में भी मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आप किडनी की बीमारियों से दूर रहने के लिए 3-4 लीटर पानी का सेवन करें।

नींद की कमी
नींद आपके शरीर को फिर से जीवंत करने में मदद करती है। नींद आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, किडनी के कार्य को नींद-जागने के चक्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो किडनी के कार्यभार को 24 घंटे से अधिक समय तक समन्वयित करने में मदद करता है।

चीनी का अधिक सेवन 
चीनी एक मूक हत्यारा है और भोजन में बहुत अधिक चीनी डायबिटीज, उच्च रक्तचाप का कारण बन सकती है जो आपके गुर्दे के कार्य को प्रभावित कर सकती है।

धूम्रपान
धूम्रपान आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है: टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, नियमित धूम्रपान करने वालों के मूत्र में प्रोटीन हो सकता है जो कि गुर्दे की क्षति का संकेत है।

शराब का सेवन 
शराब से दूर रहें क्योंकि ज्यादा शराब पीने से किडनी की पुरानी बीमारियां भी हो सकती हैं।

Web Title: 8 habits that can damage kidneys, kidney damage or failure symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे