रोजाना दो बार नहाने से हो सकते हैं ये 6 गंभीर नुकसान, प्रजनन क्षमता पर भी पड़ सकता है असर

By उस्मान | Published: October 18, 2021 03:07 PM2021-10-18T15:07:11+5:302021-10-18T15:07:11+5:30

रोजाना नहाना अच्छी बात है लेकिन दो या उससे ज्यादा बार नहाना नुकसानदायक है

6 unusual side effects of take 2 or more showers a day | रोजाना दो बार नहाने से हो सकते हैं ये 6 गंभीर नुकसान, प्रजनन क्षमता पर भी पड़ सकता है असर

ज्यादा नहाने के नुकसान

Highlightsरोजाना नहाना अच्छी बात है लेकिन दो या उससे ज्यादा बार नहाना नुकसानदायक है आपके बाल हो सकते हैं अधिक चिकनेबढ़ सकता है डैंड्रफ का खतरा

नहाना अच्छी बात है। रोजाना नहाने से शरीर की गंदगी दूर होती है और कई रोगों से बचाव होता है। सवाल यह है कि दिन में कितनी बार नहाना चाहिए? कई लोग मानते हैं कि रोजाना दो बार सुबह उठने और रात को सोने से पहले नहाना चाहिए। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दिन में दो या उससे ज्यादा बार नहाना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। 

दरअसल त्वचा पर बार-बार केमिकल्स प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक कि आपके प्रजनन स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। चलिए जानते हैं कैसे- 

आपके बाल हो सकते हैं अधिक चिकने
ताजे धोए गए बाल दिखने में और बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन अपने बालों को बार-बार शैम्पू करना वास्तव में उन्हें और अधिक तैलीय बना सकता है। हर बार जब आप अपना पसंदीदा शैम्पू लगाते हैं, तो यह आपकी खोपड़ी को थोड़ा सूखता है, जिससे यह प्रतिक्रिया के रूप में अधिक सीबम का उत्पादन करता है। यदि आपको रोजाना अपने बाल धोने की आदत है, तो सर में अधिक तेल का उत्पादन हो सकता है जिससे आपके बाल अधिक चिकने लग सकते हैं।
 
त्वचा हो सकती है रूखी
हालांकि नियमित रूप से नहाना आकर्षक नहीं लगता, लेकिन बहुत अधिक झाग लगाना अच्छे से ज्यादा नुकसान करता है। शावर जैल, साबुन और गर्म पानी आपकी त्वचा से स्वस्थ बैक्टीरिया और आवश्यक तेलों को हटा देता है। ये तेल आपकी त्वचा को लंबे समय तक युवा और चमकदार रहने में मदद करते हैं, और कुछ त्वचा विशेषज्ञ भी खुजली और अत्यधिक शुष्क त्वचा को रोकने के लिए सप्ताह में 2-3 बार स्नान करने की सलाह देते हैं।

डैंड्रफ का खतरा
कई शैंपू आपके बालों को चमकदार, चमकदार और डैंड्रफ-मुक्त बनाने का दावा करते हैं, लेकिन उनका बहुत अधिक उपयोग करना वास्तव में इसके विपरीत काम करता है। बालों को ज्यादा धोने से स्कैल्प में खुजली और जलन होने लगती है। यह अंततः रूसी का कारण बन सकता है. कुछ मामलों में बालों के झड़ने की समस्या भी हो सकती है।

त्वचा हो सकती है अधिक संवेदनशील 
लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना साफ रहने और खराब कीटाणुओं को दूर रखने का एक स्वस्थ तरीका लगता है। लेकिन आपके शरीर को कुछ गंदगी और बैक्टीरिया के संपर्क में लाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और यह वायरस से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है। बहुत अधिक बार नहाना आपकी त्वचा के माइक्रोबायोम को परेशान करता है, जिससे यह जलन महसूस करता है और फटा और लाल दिखाई देता है।

बालों को सुलझाना हो सकता है मुश्किल
शॉवर के ठीक बाद अपने बालों को ब्लो-ड्राई करने से आपको वह फ्रेश-आउट-ऑफ-द-सैलून मिल सकता है, लेकिन इसे रोज़मर्रा की आदत बनाने से आपके बालों को कोई फायदा नहीं होगा। अपने बालों को बार-बार धोने से बाल रूखे, भंगुर और टूटने की संभावना बढ़ जाती है। जब आपके बाल कमजोर होते हैं और आसानी से टूट जाते हैं, तो उन्हें ब्रश करना और स्टाइल करना कठिन होता है।

प्रजनन स्वास्थ्य हो सकता है प्रभावित
आपके प्राइवेट पार्ट डिस्चार्ज के साथ स्वाभाविक रूप से खुद को साफ करते हैं, और उन्हें धोने के लिए सुगंधित साबुन और जैल का उपयोग करने से उनका स्वस्थ पीएच स्तर प्रभावित हो सकता है। यह, बदले में, एक जीवाणु असंतुलन, जलन पैदा कर सकता है और यहां तक कि आपके प्रजनन स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। अपने निजी अंगों के आस-पास के क्षेत्र को धोने के लिए कोमल, सुगंध मुक्त सफाई करने वालों का चयन करना बेहतर है।

Web Title: 6 unusual side effects of take 2 or more showers a day

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे