चेहरे की झुर्रियां, पिंपल, डार्क सर्कल, काला दाग हटाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: August 30, 2021 01:53 PM2021-08-30T13:53:24+5:302021-08-30T13:56:27+5:30

गर्मियों और चिपचिपे मौसम में यह समस्याएं आम हैं जिससे हर कोई परेशान रहता है

6 best and effective home remedies tor dark circle, pimples, pigmentation, ringworm | चेहरे की झुर्रियां, पिंपल, डार्क सर्कल, काला दाग हटाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

त्वचा रोगों का घरेलू इलाज

Next
Highlightsगर्मियों और चिपचिपे मौसम में यह समस्याएं आम हैं जिससे हर कोई परेशान रहता हैखराब खान-पान त्वचा रोगों की बड़ी वजहकेमिकल उत्पादों से बचें और घरेलू तरीके ट्राई करें

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग खान-पान का ध्यान नहीं रखते हैं, जिसकी वजह से कई प्रकार की समस्याओं का खतरा होता है। इसके अलावा बढ़ते तनाव की वजह से त्वचा और बालों से जुड़ीं कई समस्याओं का खतरा होता है। हम आपको चेहरे और बालों की समस्याओं के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। 

हल्दी और नींबू का रस
हल्दी एक चम्मच, एक चम्मच शहद और नीबू के रस को मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें। फिर इस लेप को चेहरे पर लगा कर 1घंटे के लिए छोड़ दें। फिर एक घंटे के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा लगातार तीन दिनों तक करने से झाइयां खत्म हो सकती है। 

केले और ककड़ी का मिश्रण
ताजा केला लीजिए और इसको खीरे के रस के साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना लीजिए। फिर अच्छी तरह से दोनों सामग्री मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर सभी तरफ अच्छे से लगा लीजिए। यह सूखी त्वचा से बचाता है। इस पैक में केला त्वचा में नमी बनाए रखता है और चेहरे पर निखार के साथ झाइयों को साफ करता है।

फेयरनेस लोशन
बता दे की दही स्किन के लिए काफी अच्छा होता है इस में लैक्टिक एसिड होता है और जब आप इसे अपने चेहरे पर लगते है तब आप का चेहरा ग्लो करने लगता है।

 इसे बनाने के लिए आप को क्या चाहिए आधा चमच्च दही, तीन चमच्च ऑलिव ऑयल और एक चमच्च शहद अब इस सभी चीजों को एक बाउल में मिक्स कर ले आप को ये नहाने से आधे घंटे पहने लगाना होगा इसे लगाने के बाद आप की स्किन ग्लो करने लगेगी वैसे आप इस पैक को सात दिन तक इसको इस्तेमाल में ले सकते है।

मुल्तानी मिट्टी का पैक
आप को बता दे की मुल्तानी बॉडी में जो मिनरल होते है वो अपने चेहरे की खूबसूरती को बड़ा देते है मुल्तानी मिट्टी कई ब्यूटी प्रौडक्ट में भी इस्तेमाल होती है। इसे बनाने के 4 चमच्च मुल्तानी मिट्टी, 5 चमच्च गुलाबजल, 2 छोटे चमच्च से बादाम ऑयल चाहिए. 

अब आप को इस सभी चीजों को एक बाउल में ले कर अच्छे से मिक्स करना होगा जब ये अच्छी तरीके से मिक्स हो जाए तब आप को इसे अपने चेहरे और अपने शरीर में लगाना होगा और इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ना होगा जिस के बाद आप जब नहाने के बाद अपने आप को देखंगे तो आप को फर्क साफ साफ दिखेगा।

दाद ठीक करने का घरेलू उपाय
हल्‍दी के लेप को कुछ दिनों तक दाद या खाज पर लगाने से बहुत जल्दी ही दाद और खाज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता हैं। इसके लिए इस लेप को एक बार दिन में और एक बार रात में जरूर लगाना चाहिए।

इसके अलावा भुने हुए त्रिफला को पीस कर इसका पाउडर तैयार कर लें। फिर इस चूर्ण में सरसों का तेल, देशी घी और फिटकरी को मिलाकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट दाद और खाज के लिए बहुत ही कारगर घरेलू उपाय हैं।

Web Title: 6 best and effective home remedies tor dark circle, pimples, pigmentation, ringworm

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे