Highlightsयौन स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दवाओं का सेवन नुकसानदायक आयुर्वेद कई जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों की सलाह देता है

खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से आजकल अधिकतर लोग यौन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। खाने में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी की वजह से बहुत से लोगों को आए दिन थकान, कमजोरी, खून की कमी और इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

यह समस्याएं सीधे रूप से यौन जीवन को प्रभावित करती हैं। यौन स्वास्थ्य और इससे संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए आयुर्वेद में बताए गए प्राकृतिक उपायों को अपनाना बेहतर और सुरक्षित तरीका साबित हो सकता है। 

यौन स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बेशक कई दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन इनके कई दुष्परिणाम हो सकते हैं। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स आयुर्वेदिक तरीके अपनाने की सलाह देते हैं। 

आयुर्वेद कई जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों की सलाह देता है जो आपको यौन समस्याओं जैसे कि शीघ्रपतन, स्तंभन दोष, शुक्राणु स्वास्थ्य समस्याओं, बांझपन आदि से निपटने में मदद कर सकते हैं। यदि आप यौन समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

देसी घी
आयुर्वेद के अनुसार, ओजस शरीर के भीतर एक जैविक ऊर्जा है जो शरीर में ऊतकों को महत्वपूर्ण कार्यों और तीन दोषों से जोड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार, घी बहुत कुछ ओजस जैसा है क्योंकि यह मीठा और पौष्टिक होता है।

Cow Desi Ghee – KISANGYM

शरीर में ओजस के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए, आपको बस इतना करना है कि अपने भोजन में एक चम्मच घी मिलाएं। वास्तव में, देसी घी का एक जार अपने खाने की मेज पर रखें और इसे अपनी दाल में मिलाएं।

शहद
चरस ने ओजस के स्वाद का वर्णन करने के लिए शहद का उल्लेख किया। हर दिन शहद खाना बेहतर उपाय है। शहद में बोरॉन नामक एक खनिज होता है जो एस्ट्रोजन को चयापचय करते समय टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। आप सुबह के अपनी चाय में एक चम्मच शहद मिलाएं जब यह पीने के लिए पर्याप्त रूप से ठंडा हो, लेकिन शहद के साथ दूध कभी न मिलाएं।

दूध
दूध में कई पोषक तत्व हैं, जो पर्याप्त ऊर्जा और शक्ति प्रदान करते हैं।  यह एक कारण है कि शादी की पहली रात मसालेदार दूध पीने की अवधारणा है। आपको एक गिलास गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर पीना चाहिए। इसके अलावा दूध में एक चम्मच घी, थोड़ी सी इलायची और एक चुटकी केसर मिलाएं।

What Is the Acidity or pH of Milk?

चावल की खीर
यह दूध, घी, सूखे मेवे, इलायची, और केसर आदि चीजों को मिलकर बनती है इसलिए सभी ओजस-वर्धक खाद्य पदार्थ हैं। चावल की खीर आपके यौन स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकती है। चावल की खीर बनाने के लिए दूध को उबालें और ऊपर बताई गयी सभी सामग्री डालें। आप मिठास के लिए गुड़ मिला सकते हैं। 

आंवला 
आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण ये पुरुषों के शरीर को जवान बनाए रखता है उनके बालों को हमेशा काला रखता है और उनकी त्वचा को हमेशा टाइट बनाए रखता है। इसलिए हर पुरुष को सुबह में एक आंवले का सेवन या फिर आंवले के मुरब्बे का सेवन अवश्य करना चाहिए।

जानिये आंवला के ढेरो फायदे | Shethepeople

च्यवनप्राश 
च्यवनप्राश में 108 प्रकार की जड़ी बूटी मिलाए जाते हैं जिसके कारण यह बहुत ही शक्तिशाली चीज बन जाती है। च्यवनप्राश को आयुर्वेद के फार्मूले से बनाया जाता है जिसके कारण यह पुरुषों के शरीर को ताकत देती है और उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। यदि कोई व्यक्ति सुबह खाली पेट में एक चम्मच च्यवनप्राश खाता है तो वह लंबे समय तक जवान बने रहता है।

Web Title: 6 Ayurveda food that can help to get rid erectile dysfunction, sperm health, premature ejaculation in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे