जब कुत्ता काटने दौड़ पड़े तो इन 5 तरीकों से करें अपना बचाव

By उस्मान | Published: February 17, 2018 02:49 PM2018-02-17T14:49:59+5:302018-02-17T15:15:37+5:30

अगर कुत्ता काटने के लिए आपकी तरफ दौड़ने लगे, तो आपको भूलकर भी यह गलती नहीं करनी चाहिए।

5 effective ways to prevent from dog bites | जब कुत्ता काटने दौड़ पड़े तो इन 5 तरीकों से करें अपना बचाव

जब कुत्ता काटने दौड़ पड़े तो इन 5 तरीकों से करें अपना बचाव

कुत्ते को वफादार जानवर माना जाता है। यही कारण है कि लोग कुत्ते को सबसे ज्यादा पालते हैं। कुत्ता पालतू हो या आवारा काटता जरूर है। आजकल आप किसी भी गली-मोहल्ले जाएं, आपको कुत्ते जरूर मिल जाएंगे। मीडिया में आजकल आए दिन कुत्ते के काटने की खबर प्रकाशित होती रहती हैं। मिजोरम सरकार के अर्थशास्त्र एवं सांख्यिकी विभाग ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है। उनके रिकॉर्ड के अनुसार वर्ष 2016-2017 में राज्य में 3,397 लोग कुत्तों के काटने के शिकार हुए। इन पीड़ितों में 1,363 महिलाएं भी शामिल हैं। कुत्ता कभी भी आप पर अटैक कर सकता है। जाहिर है ऐसी स्थिति में लोग घबरा जाते हैं और उन्हें समझ नहीं आता है कि वो अपना बचाव कैसे करें। गाजियाबाद स्थित मॉडर्न डॉग क्लीनिक डॉक्टर जीतेंद्र कुमार आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी दे रहे हैं, जिनका आपको उस समय ख्याल रखना चाहिए, जब कुत्ता आप पर अटैक करने लगे। 

1) हिम्मत से काम लें

इसमें कोई शक नहीं है कि जब कुत्ता हमला करता है, तो कोई भी घबरा जाता है लेकिन इस स्थिति में आपको थोड़ा हिम्मत से काम लेना चाहिए। आपको घबराकर कुछ ऐसा नहीं करना चाहिए जिससे कुत्ता ज्यादा एग्रेसिव हो जाए। यानी आप भगदड़ ना मचाएं और कुत्ते को डराने की कोशिश ना करें। अगर कुत्ते को ऐसा लगा कि वो आपको डरा नहीं पा रहा है, तो वो पीछे हट सकता है। 

2) भागे नहीं

इस स्थिति में ज्यादातर लोग घबराकर भागने लगते हैं। दरअसल आप दौड़ लगाकर कुत्ते को और ज्यादा उकसा देते हैं। आपको बता दें कि आप कुत्ते से ज्यादा तेज नहीं दौड़ सकते हैं। इसलिए आप ऐसा करने से बचें। 

3) एक जगह पर खड़े हो जाएं

बेशक ऐसा हो नहीं पाता है लेकिन आपको बता दें कि आपके भागने से कुत्ते को खतरा महसूस हो सकता है। वहीं जब एक ही जगह चुपचाप खड़े हो जाएंगे, तो उसे आपसे खतरा महसूस नहीं होगा और वो आप पर हमला किए बिना दूर जा सकता है। 

4) कुत्ते से आंख ना मिलाएं

ऐसी स्थिति में आपको कुत्ते की आंखों में नहीं देखना चाहिए। इससे कुत्ता ज्यादा एग्रेसिव हो सकता है। इसलिए आपको उससे आंख मिलाने की बजाय थोड़ा इधर-उधर होने की कोशिश करनी चाहिए। 

5) कुत्ते का ध्यान भटकाने की कोशिश करें

कुत्ते के हमले से बचने का सबसे बेहतर उपाय यह है कि अगर उस समय आपके हाथ में कुछ सामान है, तो आपको उसे कुत्ते पर हमला करने की बजाय किसी दूसरी दिशा में फेंकना चाहिए ताकि कुत्ते का ध्यान उधर चला जाए। अगर हाथ में कुछ नहीं है, तो आप पत्थर उठाकर भी दूसरी दिशा में फेंक सकते हैं। 

Web Title: 5 effective ways to prevent from dog bites

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे