40 साल के हो गए है और पड़ रहे ज्यादा बीमार तो आज ही बदले अपना खानपान, जानें हेल्थी डाइट प्लान के सिकरेट टिप्स

By आजाद खान | Published: August 12, 2022 03:35 PM2022-08-12T15:35:27+5:302022-08-12T15:42:15+5:30

जानकारों की माने तो 40 साल वाले लोगों में इम्युनिटी की कमी हो जाती है जिस कारण वे ज्यादा बीमार पड़ने लगते है। ऐसे में उन्हें अपने डाइट को बदलना होगा और उन्हें हेल्थी डाइट लेना होगा।

40 years old getting more sick change your diet today know secret tips healthy diet plan in hindi | 40 साल के हो गए है और पड़ रहे ज्यादा बीमार तो आज ही बदले अपना खानपान, जानें हेल्थी डाइट प्लान के सिकरेट टिप्स

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (Both)

Highlights40 साल के होने के बाद आप कमजोर होने लगते है और ऐसे में आपको कई बीमारियां भी हो जाती है। इस हालत में आपको अपने सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसके लिए आपको अपने डाइट को हेल्थी बनाना होगा ताकि आपके शरीर को पूरा डाइट मिल सके।

Diet Tips Plan: 40 साल से अधिक उम्र हो जाने के बाद शरीर कमजोर पड़ने लगता है और हेल्थ डाउन होने लगता है। ऐसे में इस उम्र में भी हमारा शरीर स्वस्थ रहे और हमें किसी किस्म की बीमारी न हो, इसके लिए हमें अपनी डाइट को सही रखना होगा। 

इसके लिए हमें अपनी डाइट में प्रोटीन, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन व खनिज की भरपूर मात्रा को शामिल करना होगा। ऐसे में आइए जानते है कि ऐसी कौन-कौन सी चीजें है जिसे आप 40 साल के बाद अपने डाइट में शामिल कर सकते है और उससे शरीर को क्या फायदा होगा, आइए जान लेते है। 

1. ड्राई फूड्स का किया करे प्रयोग (Dry Food)

40 साल या इससे ज्यादा उम्र वाले लोगों के शरीर अकसर कमजोर हो जाते है,  ऐसे में इन्हें तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती है। अगर आप चाहते है कि इस उम्र में भी आप फिट और फाइन रहे और आपको कोई बीमारी नहीं हो, तो ऐसे में आप ड्राई फूड्स को अपने डाइट में शामिल कर लें। 

ड्राई फूड्स जैसे बादाम, पिस्ता, अखरोट, अंजीर व खजूर आदि शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। जानकार 40 साल या इससे ज्यादा उम्र वाले लोगों को ड्राई फूड्स का सेवन करने की सलाह देते है। 

इसमें प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन और कई और तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो दिल की समस्या और कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में आपकी खास मदद करता है। ड्राई फूड्स आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है। 

2. खाया करें हरी सब्जियां ज्यादा (Green Vegetables)

इस उम्र में आने के बाद आपको हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों में पालक, ब्रोकली, गोभी और बैगन का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इन सब्जियों में कैल्शियम, विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। 

40 के उम्र में यह सब्जियां आपको प्रोटीन देती है। प्रोटीन के साथ इन सब्जियों के खाने से आपका इम्युनिटी भी बढ़ता है जिससे आप इस उम्र में भी फिट दिखते है।  

3. बढ़ा दें पानी की मात्रा (Drink More Water)

जो लोग 40 साल के हो गए है या इससे ज्यादा आपकी उम्र हो गई है तो ऐसे में इन लोगों को अपनी पानी की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए। जब कोई पानी ज्यादा पीता है तो उस में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। इस कारण आपके शरीर की कोशिकाओं का भी विकास होता है। 

ज्यादा पानी पीने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और इससे आपको किडनी की समस्या भी नहीं होती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 40 years old getting more sick change your diet today know secret tips healthy diet plan in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे