ओमीक्रोन और वायरल फीवर में रामबाण हैं ये 4 फूड्स और ड्रिंक्स; इम्यूनिटी को मजबूत कर देगा जबरदस्त एनर्जी ये हेल्थ डाइट

By आजाद खान | Published: February 6, 2022 05:18 PM2022-02-06T17:18:43+5:302022-02-06T17:21:08+5:30

फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिससे ओमीक्रोन और वायरल फीवर से छुटकारा मिलता है।

4 foods and drinks panacea omicron viral fever will strengthen immunity tremendous energy health diet in hindi | ओमीक्रोन और वायरल फीवर में रामबाण हैं ये 4 फूड्स और ड्रिंक्स; इम्यूनिटी को मजबूत कर देगा जबरदस्त एनर्जी ये हेल्थ डाइट

ओमीक्रोन और वायरल फीवर में रामबाण हैं ये 4 फूड्स और ड्रिंक्स; इम्यूनिटी को मजबूत कर देगा जबरदस्त एनर्जी ये हेल्थ डाइट

Next
Highlightsहमारे शरीर में इम्यूनिटी के कमजोर होने से हमें ओमीक्रोन और वायरल फीवर होता है। प्रोटीन, फल और सब्जियों से वायरस से लड़ने में बहुत राहत मिलती है। ऐसे में ग्रीन टी और हल्दी दूध का भी सेवन करना चाहिए।

Omicron Variant & Viral Fever: चाहे ओमीक्रोन (Omicron) हो या वायरल फीवर (Viral Fever), वायरस के संक्रमण से हमारा शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। इन वायरसों से हमारा शरीर तभी लड़ सकता है जब वह अंदर से मजबूत होता है। संक्रमण के दौरान पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है जिससे हमारा शरीर किसी भी बीमारी से लड़ने में कमजोर हो जाता है। ऐसे में हमें अपने खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए ताकि हम इनफेक्शन से बच सकें। तो आइए जानते हैं कि ओमीक्रोन या वायरल फीवर में हमें कौन-कौन से फूड्स और ड्रिंक्स को लेना चाहिए ताकि हमारा शरीर इनफेक्शन मुक्त रहे और सभी बीमारियों से लड़ सके।

ओमीक्रोन और वायरल फीवर में लेने वाले फूड्स और ड्रिंक्स (Foods and Drinks for Omicron and Viral Fever Recovery)

ओमीक्रोन और वायरल फीवर में तो आप कई फूड्स और ड्रिंक्स ले सकते हैं, लेकिन कुछ फूड्स और ड्रिंक्स में ऐसी तासीर होती है इससे आप जल्दी रिकवर हो जाते हैं और इससे आपका इम्यूनिटी भी मजबूत होता है। 

1. प्रोटीन देता है ओमीक्रोन और वायरल फीवर में राहत (Protein)

ओमीक्रोन और वायरल फीवर में प्रोटीन बहुत राहत देता है। इससे आपके शरीर को प्रॉपर पोषण मिलता है जिससे इम्यून सिस्टम को लड़ने की ताकत मिलती है। ओमीक्रोन और वायरल फीवर में हमें अपने सेहत का खूब ख्याल रखना चाहिए। इस हालत में हमें अपने डाइट में प्रोटीन को जमकर इस्तेमाल करना चाहिए। दाल, सोयाबीन, दूध, पनीर, खिचड़ी, सत्तू, बेसन और दही भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। 

2. ओमीक्रोन और वायरल फीवर से लड़ने में फल और सब्जियां करती है मदद (Fruits and Vegetables)

रंग-बिरंगे फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाएं जाते है जिससे शरीर हेल्थी बनता है। जानकार कहते हैं कि ओमीक्रोन और वायरल फीवर में सब्जियों की सलाद बनाकर खूब खाएं। यही नहीं फ्रूट सैलड का भी ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा और जल्दी रिकवरी होगी।

3. पानी और ग्रीन टी से मिलती है ओमीक्रोन और वायरल फीवर में सुरक्षा (Water and Green Tea)

किसी भी वायरस के संक्रमण में पानी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप किसी वायरस से संक्रमित होते हैं तो ऐसे में आप खूब पानी पिएं। यही नहीं ओमीक्रोन और वायरल फीवर में ग्रीन टी से भी आपको काफी राहत मिलती है। ग्रीन टी में कुछ तत्व ऐसे होते हैं जो खाने से जरूर पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं जिससे हमारा इम्यूनिटी भी मजबूत होता है। इसलिए संक्रमित होने पर आप खूब पानी और ग्रीन टी पिएं। 

4. हल्दी वाला दूध और मुलेठी वाली चाय से मिलेगी ओमीक्रोन और वायरल फीवर से छुटकारा (Hadi Milk With Mulethi Tea)

डॉक्टरों का कहना है कि हल्दी एंटी-इन्फ्लेमेट्री पाई जाती है इसलिए दूध में हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पीने से हमारे शरीर को ओमीक्रोन और वायरल फीवर से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आप चाय में मुलेठी डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी आपके शरीर को काफी फायदा होगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 4 foods and drinks panacea omicron viral fever will strengthen immunity tremendous energy health diet in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे