माराडोना का फुटबॉल इतिहास का वो सबसे चर्चित गोल, जिसमें 'भगवान का हाथ' था!

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 14, 2018 08:15 AM2018-03-14T08:15:47+5:302018-03-14T08:15:47+5:30

इस गोल को दागते वक्त माराडोना का हाथ फुटबॉल से पहले टकराया था लेकिन मैच रेफरी इसे देख नहीं पाए।

maradona most famous Hand of God goal 1986 fifa world cup | माराडोना का फुटबॉल इतिहास का वो सबसे चर्चित गोल, जिसमें 'भगवान का हाथ' था!

माराडोना का सबसे विवादित गोल

Highlights1986 वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ दागा था गोलमाराडोना ने उस मैच में एक नहीं बल्कि दो कमाल के गोल दागेअर्जेंटीना ने इस मैच में इंग्लैंड को 2-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में बनाई थी जगह

इंग्लैंड के खिलाड़ी रेफरी से अपील कर रहे थे और अर्जेंटीना के खिलाड़ी इस गोल का जश्न भी नहीं मना पा रहे थे। लेकिन फुटबॉल इतिहास के सबसे विवादित और चर्चित इस गोल को दागने वाला खिलाड़ी अपने साथी खिलाड़ियों से कह रहा था, 'आओ मुझे गले लगाओ, गोल का जश्न मनाओ, लेकिन कोई नहीं आया, क्या रेफरी इस गोल को नहीं मानेंगे।' ये गोल था 1986 वर्ल्ड कप क्वॉर्टर फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ दागा गया अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना द्वारा दागा गया 'हैंड ऑफ गॉड' गोल, जी हां इस गोल में खुद 'भगवान का हाथ' था! 

कभी नहीं थमी माराडोना 'हैंड ऑफ गॉड' गोल की चर्चा

दरअसल, इस गोल को दागते वक्त माराडोना का हाथ फुटबॉल से पहले टकराया था लेकिन मैच रेफरी इसे देख नहीं पाए और इसे गोल मान लिया गया। मैच के बाद माराडोना के बयान ने इस गोल को अमर बना दिया। माराडोना ने इस गोल के बारे में कहा,  'ये गोल थोड़ा माराडोना के सिर से और थोड़ा 'भगवान के हाथ' से किया गया था। इस गोल की चर्चा न उस विश्व कप में थमी और न ही उसके बाद। उसी मैच में माराडोना ने एक और गोल दागा, हैंड ऑफ गॉड गोल के बाद। लेकिन इस गोल के आगे उसकी भी चर्चा फीकी पड़ गई जबकि वह गोल माराडोना की असीमित प्रतिभा का परिचायक था। 

आखिर कैसे दागा माराडोना ने 'हैंड ऑफ गॉड' गोल

इंग्लैंड और अर्जेंटीना के बीच खेला गया ये क्वॉर्टर फाइनल मैच चार साल पहले अर्जेंटीना और यूनाइटेड किंगडम के बीच हुए फाकलैंड्स युद्ध की वजह से पहले ही दोनों देशों के फैंस के बीच प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया था। इस मैच  के पहले हाफ में कोई गोल नहीं हो पाया था। (और पढ़ें- उस महानतम फुटबॉलर से जुड़ी 10 अनसुनी बातें, जिसके लिए एक देश में लड़ाई रुक गई थी)

दूसरे हाफ के छठे मिनट (51वें) में माराडोना ने अपने साथी खिलाड़ी जॉर्गी वाल्दानो की तरफ गेंद इस उम्मीद के साथ बढ़ाई थी कि वन-टू मूवमेंट के साथ वह इंग्लैंड के गोल की तरफ बढ़ेंगे। लेकिन माराडोना का पास वाल्दानो से थोड़ा दूर इंग्लैंड के मिडफील्डर स्टीव हॉज के पास जा पहुंचा, हॉज ने गेंद को को क्लीयर करने की कोशिश की लेकिन चूक गए और गेंद पेनल्टी एरिया में दौड़ते हुए चले आ रहे माराडोना की तरफ ही मोड़ दी। 

इंग्लैंड के गोलकीपर पीटर शिल्टन गेंद को क्लीयर करने के लिए अपने गोल एरिया से आगे की ओर चले और लेकिन कद में शिल्टन ( 6.1 फीट) से 8 इंच छोटे होने के बावजूद माराडोना गेंद तक पहले पहुंचे और गेंद पहले माराडोना के बाएं हाथ से टकराई और फिर उन्होंने हेडर के जरिए गेंद गोल के अंदर पहुंचा दी। (पढ़ें: नंगे पैर खेलते हुए भारतीय फुटबॉलरों ने अंग्रेजों को चटा दी थी धूल, कलकत्ता छोड़ दिल्ली भाग थे अंग्रेज!)

हैरानी की बात ये है कि न तो मैच रेफरी अली बिन नासीर कुछ देख पाए और न ही लाइंसमैन बॉगडन डोचेव, और इसे गोल मान लिया गया। बाद में माराडोना के बयान के बाद ये गोल 'हैंड ऑफ गॉड' के नाम से चर्चित हो गया।

'हैंड ऑफ गॉड' के बाद माराडोना ने दागा था 'गोल ऑफ द सेंचुरी'

माराडोना ने उस मैच में एक नहीं बल्कि दो कमाल के गोल दागे। हैंड ऑफ गॉड गोल के चार मिन बाद ही माराडोना ने उसी मैच में 'गोल ऑफ द सेंचुरी' दागते हुए इंग्लिश फैंस को सन्न कर दिया था। माराडोना ने अपने दूसरे गोल को दागने के लिए बिना किसी साथी खिलाड़ी की मदद के अकेले ही ड्रिबल करते हुए पांच इंग्लिश खिलाड़ियों  बर्डसले, रीड, बुचर, फेनविक और फिर से फेनविक को छकाते हुए और आखिर में गोलकीपर पीटर शिल्टन को मात देते हुए दागा था। इसे 'गोल ऑफ द सेंचुरी' कहा जाता है। (और पढ़ें- भारत में मरते हुए फुटबॉल के खेल में दोबारा जान फूंकने वाले बाइचुंग भूटिया से जुड़ी 10 अनसुनी बातें)

माराडोना के इस जादुई प्रदर्शन की बदौलत अर्जेंटीना ने इस मैच में इंग्लैंड को 2-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में बेल्जियम के खिलाफ माराडोना ने फिर करिश्मा दिखाया और दो गोल दागते हुए अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचा दिया। फाइनल में अर्जेंटीना ने वेस्ट जर्मनी को 3-2 से मात देते हुए वर्ल्ड कप जीत लिया। 

ये वर्ल्ड कप पूरी तरह से डिएगो माराडोना का रहा और उन्होंने अपने दम पर अर्जेंटीना को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया। लेकिन उनके द्वारा किए गए 'हैंड ऑफ गॉड' गोल की चर्चा फिर कभी नहीं थमी। (और पढ़ें- स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी तीसरी बार बने पिता, इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीर)

Web Title: maradona most famous Hand of God goal 1986 fifa world cup

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे