भारत 21 साल बाद चीन के खिलाफ खेलेगा फुटबॉल मैच, सुनील छेत्री नहीं ये खिलाड़ी होगा कप्तान

By भाषा | Published: October 12, 2018 07:09 PM2018-10-12T19:09:38+5:302018-10-12T19:09:38+5:30

अभी चीन फीफा रैंकिंग में 76वें और एशिया में सातवें स्थान पर काबिज है। चीन एशियाई कप में 11 बार खेल चुका है।

india to face china in football after two decades in friendly match | भारत 21 साल बाद चीन के खिलाफ खेलेगा फुटबॉल मैच, सुनील छेत्री नहीं ये खिलाड़ी होगा कप्तान

चीन के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास (फोटो- एआईएफएफ)

सुजोऊ (चीन), 12 अक्टूबर: भारतीय फुटबॉल टीम 21 साल के बाद शनिवार को चीन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच खेलेगी जिसमें हाल की खराब फॉर्म के बावजूद घरेलू टीम जीत की प्रबल दावेदार होगी।

भारतीय टीम चीन में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही है, हालांकि सीनियर टीमें बीते समय में 17 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं। चीन सात बार भारत में खेला था, ये सभी मैच आमंत्रण टूर्नामेंट नेहरू कप में हुए थे। 

भारत को 17 मुकाबलों में से एक में भी जीत नहीं मिली जबकि चीन ने 12 मौकों पर फतह हासिल की। पांच मैच ड्रा रहे थे। भारत और चीन की सीनियर टीमें पिछली बार 1997 नेहरू कप में कोच्चि में एक दूसरे से भिड़ीं थी जिसमें ‘रेड ड्रैगन्स’ ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। 

भारतीय टीम एक भी फीफा विश्व कप में जगह नहीं बना सकी है जबकि चीन ने 2002 में ऐसा किया था जिसमें वह अपने सभी तीनों मैच गंवाकर ग्रुप चरण से बाहर हो गयी थी। वैश्विक मंच पर चीन का इतना दबदबा नहीं है लेकिन एशिया में वह मजबूत फुटबॉल देशों में शुमार रहा है। एशिया में टीम लगातार शीर्ष 10 में और विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल रहती है। 

अभी चीन फीफा रैंकिंग में 76वें और एशिया में सातवें स्थान पर काबिज है। चीन एशियाई कप में 11 बार खेल चुका है जो महाद्वीपीय देशों का शीर्ष टूर्नामेंट है और इसमें वह दो बार उप विजेता और कई बार तीसरे स्थान पर रह चुकी है। 

वहीं दूसरी ओर भारत एशिया कप में सिर्फ तीन बार (1964 में उप विजेता, 1984 और 2011 में) खेला है और हाल में उसने लंबे समय के बाद फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 में जगह बनायी। देश की टीम अभी फीफा रैंकिंग में 97वें और एशिया में 15वें स्थान पर शामिल है। 

भारत के लिये चीन से खेलना साहसिक कदम है क्योंकि एशियाई कप या विश्व कप क्वॉलिफायर को छोड़ दें तो टीम हाल के दिनों में महाद्वीप की शीर्ष टीम के खिलाफ नहीं खेली है। 

यह मैच दोनों टीमों के बीच फीफा अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैचों की विंडो के समय के दौरान खेला जायेगा जो अगले साल जनवरी में एएफसी एशिया कप की तैयारियों के लिये अहमियत रखता है। इससे भारत की प्रगति का सही अंदाजा लगेगा। 

भारतीय कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा, 'हम पूरी तरह से वाकिफ हैं कि चीन इस क्षेत्र की बड़ी टीम है। उनकी टीम काफी मजबूत होगी। वे आक्रामक फुटबाल खेलना चाहेंगे और गेंद पर भी कब्जा रखना चाहेंगे। हम इस मैच में जीत के इरादे से उतरेंगे। लेकिन अगर हम हारते भी हैं तो भी हम सकारात्मक पहलू ढूंढने का प्रयास करेंगे।' 

संदेश झिंगन होंगे टीम के कप्तान

चीन के खिलाफ शनिवार को होने वाले इस मैत्री मैच में संदेश झिंगन भारतीय फुटबॉल टीम की कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने मैच की पूर्व संध्या पर इस डिफेंडर को कप्तान चुना। करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री टीम के नियमित कप्तान हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैचों में कप्तानी रोटेट करना कोई अजीब नहीं है। 

Web Title: india to face china in football after two decades in friendly match

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे