fifa world cup 2018 uruguay beat russia by 3 0 to reach top in group a | FIFA World Cup 2018: उरुग्वे ने निकला रूस का दम, 3-0 से हराकर ग्रुप-ए में टॉप पर
Uruguay beat Russia

समारा (रूस), 25 जून: लुइस सुआरेज और एडिनसन कवानी के गोल की बदौलत उरूग्वे ने सोमवार को फीफा वर्ल्ड कप ग्रुप- ए के मैच में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे मेजबान रूस को 3-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

पिछले विश्व कप में इटली के डिफेंडर जार्जियो चिलीनी को काटने के कारण प्रतिबंध का सामना करने वाले सुआरेज ने समारा एरेना में 10वें मिनट में फ्री किक पर शानदार गोल किया जबकि 90वें मिनट में कवानी ने टीम की ओर से तीसरा गोल दागा। इस बीच रूस के डेनिस चेरिसेव ने 23वें मिनट में उरूग्वे के लिए आत्मघाती गोल भी किया। 

सुआरेज के गोल से हमेशा जीता है उरुग्वे

सुआरेज उरूग्वे के लिए काफी भाग्यशाली रहे हैं और विश्व कप के पांच मैचों में जब भी उन्होंने गोल किया है तब टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है। मौजूदा विश्व कप में अब तक उरूग्वे के खिलाफ कोई गोल नहीं हुआ है। 

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup, Suadi Arabia Vs Egypt: मिस्र को 2-1 से हराकर सऊदी अरब ने जीत के साथ खत्म किया सफर

रूस की टीम पूरे मैच के दौरान कभी भी लय में नजर नहीं आई और इगोर स्मोलनिकोव को मैच में दो बार पीला कार्ड दिखाए जाने के कारण उसे लगभग 55 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा। इस जीत से उरूग्वे की टीम तीन मैचों में तीन जीत हासिल करते हुए नौ अंक के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही जबकि रूस ने दो जीत और एक हार के साथ दूसरा स्थान हासिल करते हुए नॉकआउट में जगह बनाई।

प्री क्वार्टर फाइनल में अब उरूग्वे का सामना 30 जून को ग्रुप बी के उप विजेता से होगा जबकि रूस को इसके अगले दिन एक जुलाई को ग्रुप बी के विजेता से भिड़ना होगा।

उरुग्वे ने ऐसे जीता मैच

उरूग्वे को मैच के नौवें मिनट में फ्री किक मिली जब रूस के युरी गाजिंस्की डी के अंदर विरोधी टीम के रोड्रिगो बेंतांकुर को गिरा दिया। रैफरी ने गाजिंस्की को पीला कार्ड भी दिखाया। इसके बाद सुआरेज ने 20 यार्ड से फ्रीक किक ली और इसे गोल के दायें छोर के निचले हिस्से से अंदर पहुंचाकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

रूस को 13वें मिनट में बराबरी का गोल करने का मौका मिला लेकिन अब तक विश्व कप में तीन गोल कर चुके चेरिसेव ने शाट सीधे उरूग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा के हाथों में मारा दिया जो अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं। मुसलेरा का यह 14वां विश्व कप मैच है जो उरूग्वे की ओर से रिकार्ड है।

उरूग्वे ने 23वें मिनट में स्कोर 2-0 किया जब रूस के डिफेंडर कार्नर को बाहर करने में विफल रहे। डिएगो लेक्साल्ट ने दमदार शॉट लगाया लेकिन उनका शॉट चेरिसेव से पैर से टकराकर रूस के गोलकीपर और कप्तान इगोर एकिनफीव को छकाता हुए गोल के अंदर चला गया। उरूग्वे की टीम ने 1966 में फ्रांस के खिलाफ मुकाबले के बाद पहली बार किसी विश्व कप मैच के पहले हाफ में दो गोल किए।

यह भी पढ़ें- FIFA WC: गोल्डन बूट की रेस में दो खिलाड़ियों ने रोनाल्डो को छोड़ा पीछे, देखें दावेदारों की पूरी लिस्ट

रूस के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा। मातियास वेसिनो पर फाउल के लिए 28वें मिनट में इगोर स्मोलनिकोव को पीला कार्ड दिखाया। रूस की टीम को 36वें मिनट में बड़ा झटका लगा जब स्मोलनिकोव को कार्नर के समीप लेक्साल्ट पर फाउल के लिए मैच में दूसरी बार पीला कार्ड दिखाकर मैच से बाहर कर दिया गया और रूस की टीम में 10 ही खिलाड़ी रह गए।

हाफ टाइम के बाद भी उरूग्वे की टीम ने रूस पर दबाव बनाए रखा। आखिरी 10 मिनटों में खेल और तेज हुआ और उरुग्वे के क्रिस्टियन रोड्रिगेज को मौका मिला लेकिन 83वें मिनट में 25 गज की दूरी से लगाए उनके दमदार शॉट को रूस के कप्तान एकिनफीव ने बाहर कर दिया।

पूरे मैच में विफल रहे कवानी ने 90वें मिनट में पूरे कैच की निराशा को दूर करते हुए उरूग्वे की ओर तीसरा गोल दागा। उरूग्वे को कार्नर मिला और डिएगो गोडिन ने हैडर से इसे गोल का रूख दिखाया लेकिन एकिनफीव ने इस शाट को रोक दिया। वह हालांकि गेंद को अपने कब्जे में नहीं ले पाए और रिबाउंड पर कवानी ने इसे आसानी से गोल में पहुंचा दिया और सुआरेज के बाद तीन विश्व कप में गोल करने वाले उरूग्वे के दूसरे खिलाड़ी बने।

फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सभी खबरें यहां पढ़ें


Web Title: fifa world cup 2018 uruguay beat russia by 3 0 to reach top in group a
फुटबॉल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे