fifa world cup 2018 opening ceremony live from moscow russia | FIFA World Cup 2018 Opening Ceremony: हुआ रंगारंग आगाज, रूस में जुटे दुनिया भर के फुटबॉल फैंस

मॉस्को, 14 जून: फीफा वर्ल्ड कप 2018 का धमाकेदार आगाज आज रूस के मॉस्को में हो गया। एक महीने तक चलने वाले फुटबॉल से इस महासमर में 32 टीमें ट्रॉफी के लिए जद्दोजहद करेंगी। टूर्नामेंट का पहला मैच मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच है। इससे पहले मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत हुई।

फीफा वर्ल्ड कप ओपनिंग सेरेमनी में क्या रहा खास

ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत मशहूर गायक रॉबी विलियम्स के गाने से हुई। उन्होंने अपने लोकप्रिय गीत 'लेट मी एंटरटेन यू' से कार्यक्रम का आगाज किया। इससे पहले ब्राजीलियाई स्टार रोनाल्डो भी फीफा वर्ल्ड कप के मस्कट और बच्चों के साथ बीच मैदान पर आए। इस कार्यक्रम के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी मौजूद रहे। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान स्टेडियम में करीब 80 हजार दर्शक मौजूद थे।  

पुतिन ने इस मौके पर कहा, 'मैं आप सभी को दुनिया की इस सबसे महत्वपूर्ण चैम्पियनशिप की शुरूआत पर बधाई देता हूं।' 

मॉस्को ओलंपिक (1980) के बाद देश में हो रहे सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी पर रूस ने 13 अरब डालर खर्च किये हैं। विश्व कप की तैयारियां हालांकि विवादों से घिरी रही। पहले मैच से पूर्व लुज्निकी स्टेडियम पर चमचमाती ट्राफी नुमाइश के लिये रखी गई। स्पेन के पूर्व गोलकीपर इकेर सेसिलास ने ट्राफी को थाम रखा था। खचाखच भरे स्टेडियम में दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ इसका स्वागत किया। 

FIFA World Cup Opening Ceremony Live

- रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अब कर रहे हैं संबोधित। पुतिन ने अपने संबोधन में दुनिया भर से आए फुटबॉल फैंस का रूस में स्वागत किया।

- ब्रजीलियन दिग्गज रोनाल्डो फीफा वर्ल्ड कप-2018 के शुभंकर के साथ मैदान के बीच, रॉबी विलियम्स ने अपने लोकप्रिय गीत 'लेट मी एंटरटेन यू' से किया कार्यक्रम का आगाज


- शुरू हुआ फुटॉबल के महाकुंभ का जश्न, मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में कार्यक्रम


 - रूस की स्टार सिंगर सोपर्नो ऐडा गैरिफुलिना भी करेंगे परफॉर्म
 - शाम 6.30 बजे शुरू होगा उद्घाटन

ये भी पढ़ें- फीफा वर्ल्ड कप 2018: आज से होगा शुरू, जानिए कब और कहां से देख सकते हैं ओपनिंग सेरेमनी का सीधा प्रसारण

English summary :
FIFA World Cup 2018 Opening Ceremony Live from Moscow, Russia. FIFA world Cup 2018 is hosted by Russia and the opening ceremony of this big event is today i.e. on 14th June 2018. Get all the FIFA 2018 Latest news in hindi on Lokmat News Hindi.


फुटबॉल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे